साइबर धोखाधड़ी : अमीर युवतियों को गर्भवती करने के नाम पर 5 लाख रुपये की नौकरी का झांसा देकर युवक को ठगा

अमीर युवतियों को गर्भवती करने के नाम पर 5 लाख रुपये की नौकरी का झांसा देकर युवक को ठगा
UPT | सांकेतिक फोटो।

Sep 22, 2024 00:35

प्रयागराज से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है, जहां एक युवक साइबर ठगों के झांसे में आकर पैसे गवां बैठा। ठगों ने फेसबुक पर एक अनोखा विज्ञापन पोस्ट किया था जिसमें अमीर घर की युवतियों को प्रेग्नेंट करने के लिए पांच लाख रुपये सैलरी और तमाम सुविधाएं देने का झूठा ऑफर दिया गया।

Sep 22, 2024 00:35

Prayagraj News : प्रयागराज से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है, जहां एक युवक साइबर ठगों के झांसे में आकर पैसे गवां बैठा। ठगों ने फेसबुक पर एक अनोखा विज्ञापन पोस्ट किया था जिसमें अमीर घर की युवतियों को प्रेग्नेंट करने के लिए पांच लाख रुपये सैलरी और तमाम सुविधाएं देने का झूठा ऑफर दिया गया। इस लुभावने विज्ञापन को देखकर युवक फंस गया और ठगों को रजिस्ट्रेशन के नाम पर 24,800 रुपये दे दिए। बाद में ठगी का एहसास होने पर युवक ने साइबर क्राइम को शिकायत की।

सोशल मीडिया पर अनोखा जॉब ऑफर
मामला प्रयागराज के गंगापार के मऊआइमा क्षेत्र का है। यहां के बाकराबाद निवासी अल्ताफ खान नाम के युवक ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर एक अनोखा विज्ञापन देखा। विज्ञापन में दावा किया गया था कि अमीर घरों की युवतियों को प्रेग्नेंट करने की जॉब उपलब्ध है और इसके बदले में उम्मीदवार को पांच लाख रुपये सैलरी और अन्य सुविधाएं दी जाएंगी।

ठगों के जाल में फंसा युवक
इस लुभावने ऑफर को देखकर अल्ताफ ने विज्ञापन में दिए गए नंबर पर संपर्क किया। ठगों ने रजिस्ट्रेशन के नाम पर पहले 800 रुपये और फिर बाद में 24 हजार रुपये की मांग की, जिसे युवक ने ठगों के खाते में जमा कर दिया। इसके बाद ठगों ने तीन लाख रुपये की और मांग की, जिससे अल्ताफ को शक हुआ और उसे अहसास हुआ कि उसके साथ ठगी हो रही है।

साइबर ठगों की धमकियां
जब अल्ताफ ने ठगों को और पैसे देने से मना कर दिया, तो ठगों ने अलग-अलग नंबरों से फोन कर उसे धमकाना शुरू कर दिया। ठगों ने अपने फोन नंबरों पर पुलिस अधिकारियों की प्रोफाइल फोटो लगा रखी थी और एसपी तथा डीएसपी का नाम लेकर अल्ताफ पर केस दर्ज करवाने की धमकी दी। इससे युवक और ज्यादा घबरा गया और उसने मामले की जानकारी अपने गांव के समाजसेवी डॉ. श्यामबाबू पटेल को दी।

साइबर क्राइम से शिकायत
डॉ. श्यामबाबू की सलाह पर अल्ताफ ने साइबर क्राइम प्रयागराज को इस मामले की शिकायत की। डीसीपी क्राइम ने मामले की जांच करने और ठगों से युवक के पैसे वापस दिलाने का आश्वासन दिया है। फिलहाल पुलिस मामले की तहकीकात कर रही है और ठगों की तलाश में जुटी है।

यह घटना एक बार फिर साबित करती है कि इंटरनेट पर लुभावने ऑफरों से सावधान रहना चाहिए, क्योंकि साइबर अपराधी नए-नए तरीकों से लोगों को ठगने की कोशिश करते हैं। 

Also Read