Prayagraj News : प्रतियोगी छात्रों ने UPPSC को घेरा, कहा- एक दिन 01 पाली में हो पीएससी प्री-परीक्षा... 

प्रतियोगी छात्रों ने UPPSC को घेरा, कहा- एक दिन 01 पाली में हो पीएससी प्री-परीक्षा... 
UPT | आयोग के गेट पर प्रदर्शन करते प्रतियोगी छात्र।

Oct 21, 2024 15:39

यूपी लोक सेवा आयोग की पीएससी प्री 2024 और समीक्षा अधिकारी व सहायक समीक्षा अधिकारी प्रारंभिक परीक्षा 2023 दो दिनों और दो पालियों में कराने के आयोग के फैसले के खिलाफ हजारों की संख्या में प्रतियोगी छात्रों ने...

Oct 21, 2024 15:39

Short Highlights
  • प्रतियोगी छात्रों का कहना है कि नॉर्मलाइजेशन का खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ेगा।
  • नॉर्मलाइजेशन के विरोध में प्रतियोगी छात्र विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।
Prayagraj News : यूपी लोक सेवा आयोग की पीएससी प्री 2024 और समीक्षा अधिकारी व सहायक समीक्षा अधिकारी प्रारंभिक परीक्षा 2023 दो दिनों और दो पालियों में कराने के आयोग के फैसले के खिलाफ हजारों की संख्या में प्रतियोगी छात्रों ने आयोग के गेट पर इकट्ठा होकर आंदोलन शुरू कर दिया है। प्रतियोगी छात्र यूपी लोक सेवा आयोग गेट के सामने धरने पर बैठ गए हैं। प्रतियोगी छात्रों की मांग है कि आयोग की तरफ से आयोजित होने वाली परीक्षाएं एक दिन और एक ही पाली में कराई जाएं।

ये है छात्रों की मांग
प्रतियोगी छात्रों का कहना है कि दो पालियों में परीक्षा कराने से नॉर्मलाइजेशन का खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ेगा। आयोग नकलविहीन और निष्पक्ष परीक्षा कराने के लिए दो दिन में और दो पालियों में परीक्षा कराने की तैयारी कर रहा है। जिसका प्रतियोगी छात्रों ने विरोध किया है और आयोग से एक दिन और एक ही पाली में परीक्षा कराने की मांग की है। इससे पहले प्रतियोगी छात्रों ने अपनी मांग को लेकर सोमवार को सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर हैश टैग अभियान भी चलाया था, जो दिनभर ट्रेन होता रहा और डेढ़ लाख से ज्यादा लोगों ने उसे सपोर्ट किया। 

क्या है नॉर्मलाइजेशन प्रक्रिया
प्रतियोगी छात्रों के अनुसार, नॉर्मलाइजेशन सिस्टम से पेपर कितना कठिन था, इसका स्तर तय किया जाता है और अंक निर्धारित किए जाते हैं। मान लीजिए, परीक्षा के पहले दिन पेपर कठिन था तो अनुमान लगाया गया कि पेपर में यदि कोई 70 नंबर भी ले आया तो उसे 100 नंबर मान लिया जाएगा। इसके साथ ही प्रतियोगी छात्रों ने कहा कि आयोग किस प्रश्न को सरल और किस प्रश्न को कठिन मानेगा ये हमें नहीं पता चलेगा। साथ ही जिन अभ्यर्थियों को जानकारी होगी, उन्हें पेपर के प्रश्न सरल लगेंगे और जिनको जानकारी नहीं होगी उनको कठिन लगेगा। मतलब कठिन प्रश्न वाले छात्रों के नंबर 70 से 100 हो जाएगा और सरल प्रश्न वाले छात्रों को उनके ही नंबर मिलेंगे। हालांकि प्रदर्शन के दौरान छात्रों में नॉर्मलाइजेशन सिस्टम को लेकर अलग अलग मत बताए जा रहे हैं। छात्रों ने इस मामले में चेतावनी देते हुए कहा कि अगर आयोग उनकी बात नहीं मानता तो अब उग्र प्रदर्शन करने को बाध्य होंगे।

Also Read

श्रद्धालुओं को मिलेगा 'सुरक्षित स्नान', अत्याधुनिक उपकरणों से लैस होंगे SDRF-NDRF जवान

21 Oct 2024 04:52 PM

प्रयागराज महाकुंभ 2025 : श्रद्धालुओं को मिलेगा 'सुरक्षित स्नान', अत्याधुनिक उपकरणों से लैस होंगे SDRF-NDRF जवान

इन एजेंसियों के प्रशिक्षित कर्मी अत्याधुनिक उपकरणों के साथ गंगा, यमुना और संगम के घाटों और जल क्षेत्रों में तैनात रहेंगे, ताकि किसी भी अनहोनी से बचा जा सके... और पढ़ें