Pratapgarh News : समाधान दिवस में डीएम और एसपी का चढ़ा पारा, अफसरों पर जताई नाराजगी

समाधान दिवस में डीएम और एसपी का चढ़ा पारा, अफसरों पर जताई नाराजगी
UPT | शिकायतों की सुनवाई करते डीएम और एसपी। 

Jun 23, 2024 01:34

प्रतापगढ़ जिले की लालगंज कोतवाली में उमस एवं गर्मी के बीच शनिवार को सामधान दिवस पर सुनवाई करने पहुंचे डीएम और एसपी के चढ़े पारे को देख राजस्व एवं पुलिसकर्मियों में हड़कंप की स्थिति बनी रही...

Jun 23, 2024 01:34

Pratapgarh News : प्रतापगढ़ जिले की लालगंज कोतवाली में उमस एवं गर्मी के बीच शनिवार को सामधान दिवस पर सुनवाई करने पहुंचे डीएम और एसपी के चढ़े पारे को देख राजस्व एवं पुलिसकर्मियों में हड़कंप की स्थिति बनी रही। समाधान दिवस में बाघराय एसओ को लाइन हाजिरी का फरमान मिला। वहीं तहसीलदार, नगर पंचायत के ईओ और लालगंज कोतवाल समेत लेखपालों और राजस्व निरीक्षकों को कड़ी फटकार झेलनी पड़ी। 

बाघराय के एसओ और एक मुकदमें के विवेचक को किया लाइन हाजिर
लालगंज कोतवाली मे समाधान दिवस में शनिवार दोपहर अचानक डीएम संजीव रंजन व एसपी सतपाल अंतिल पहुंच गए। डीएम ने सबसे पहले थाना दिवस की उपस्थिति पंजिका पर नजर दौड़ायी। इसके बाद डीएम तथा एसपी एक एक कर शिकायतों की सुनवाई करने लगे। लालगंज थाने में बीते वर्ष 2022 में जेवई गांव के बदलू सरोज की पत्नी गुडडी देवी ने जानलेवा हमले को लेकर एफआईआर दर्ज करायी थी। विवेचना के दौरान दरोगा ने पीड़िता के पति बदलू पर जानलेवा हमले को लेकर मेडिकल रिर्पोट की अनदेखी कर मुकदमें से हत्या के प्रयास की धारा हटाकर चार्जशीट दाखिल कर दी। पीडिता ने एसपी को आपबीती सुनायी तो कप्तान का पारा चढ़ गया। एसपी ने मामले में कडी नाराजगी जताते हुए समाधान दिवस से ही बाघराय के मौजूदा थानाध्यक्ष और मुकदमें के विवेचक रहे निकेत भारद्वाज को लाइन हाजिर का फरमान सुना दिया।

लालगंज कोतवाल को लगाई जमकर फटकार
इस दौरान लालगंज कोतवाली क्षेत्र में पीडिता मां-बेटी पुलिस द्वारा कार्रवाई ना किए जाने की शिकायत करने लगी। शिकायतकर्ताओं में से ज्यादातर लोग कोतवाली क्षेत्र में चोरी की घटनाओं मे भी इजाफा होने को लेकर एसपी से शिकायत की। जिसके बाद कप्तान ने लालगंज कोतवाल अवन दीक्षित को फटकार लगानी शुरू की। एसपी का गर्म तेवर देख कोतवाल के साथ मातहत पुलिसकर्मियों में हड़कंप मचा रहा। नाराज कप्तान यहां तक बोले कि पुलिस पीडित के साथ खड़े होने की जगह मुल्जिमों के साथ खड़ी दिख रही है। 

तहसीलदार को डीएम ने लगाई फटकार
वही डीएम संजीव रंजन समाधान दिवस में सम्बन्धित समस्याओं से जुड़े लेखपालों को नदारद देख भड़क उठे। तहसीलदार धीरेन्द्र प्रताप सिंह ने इन गैरहाजिर लेखपालों के टीम के साथ होने की सफाई देनी चाही। इस पर डीएम ने तहसीलदार को भी फटकार लगाई। तालाबी जमीन पर अतिक्रमण के बाबत भी डीएम तहसीलदार की ढ़ीली कार्रवाई से खफा दिखे। उन्होने प्रत्येक दशा में तहसीलदार को तालाब की जमीन से अतिक्रमण खाली कराकर जरूरतमंदों को पटटा दिलाये जाने के निर्देश दिये। 

हाइवे किनारे पालीथिन का डंप देख भड़के डीएम
नगर में हाइवे किनारे पालीथिन का डंप देख डीएम संजीव रंजन ने ईओ दिनेश सिंह की भी जमकर क्लास लगायी। नाराज डीएम ने ईओ से कहा कि सफाई न होने से नालियां चोक कर रही हैं। उन्होनें बरसात से पहले हर कीमत पर नालियों की सफाई कराए जाने के कड़े निर्देश दिये। डीएम ने पालीथिन के प्रयोग को लेकर जुर्माने के बाबत ईओ से सवाल पूछे तो वह कोई जवाब नही दे सके। शीतलमऊ वार्ड में रास्ते में अतिक्रमण को लेकर फरियादी की शिकायत पर ईओ को डीएम की फटकार झेलनी पड़ी। 

अतिक्रमण हटाने के लिए ईओं के साथ भेजी पुलिस
डीएम के निर्देश पर ईओ के साथ पुलिस टीम को अतिक्रमण हटवाये जाने के लिए रवाना किया गया। वही समाधान दिवस में तेरह शिकायतें आयी। इनमें से अफसरों ने तीन का निस्तारण कराया। करीब डेढ़ घंटे तक डीएम व एसपी कोतवाली में समस्याओं की सुनवाई को लेकर डटे रहे। जमीनी विवाद को लेकर अफसरों के निर्देश के बावजूद स्थलीय निरीक्षण न करने की शिकायत पर आधा दर्जन लेखपाल व राजस्व निरीक्षकों की भी समाधान दिवस में डीएम ने पोल खोली। समाधान दिवस के बाद डीएम व एसपी मुख्यालय के लिए निकले तब कहीं जाकर राजस्व एवं पुलिसकर्मियों ने राहत की सांस ली।

Also Read

न्यायालय कर्मियों का अनोखा प्रदर्शन, मुकदमों के बोझ से परेशान होकर की प्रार्थना सभा 

8 Jul 2024 01:10 PM

प्रयागराज Prayagraj News : न्यायालय कर्मियों का अनोखा प्रदर्शन, मुकदमों के बोझ से परेशान होकर की प्रार्थना सभा 

प्रयागराज की अदालतों में रोज बढ़ते मुकदमों के बोझ से परेशान प्रदेश के अदालती कर्मचारियों ने अनोखा विरोध प्रदर्शन किया। प्रदेश न्यायालय कर्मचारी संघ उत्तर प्रदेश व अंजुमन हिमायतियान... और पढ़ें