कन्या जन्म उत्सव : जिला महिला चिकित्सालय में नवाजात कन्याओं की माताएं सम्मानित, जरूरी किट भी प्रदान की

जिला महिला चिकित्सालय में नवाजात कन्याओं की माताएं सम्मानित, जरूरी किट भी प्रदान की
UPT | जिला महिला अस्पताल में हुए कार्यक्रम में मौजूद लोग।

Oct 06, 2024 19:29

मिशन शक्ति के पांचवें चरण के तहत जिला महिला चिकित्सालय में कन्या जन्मोत्सव का आयोजन किया गया। विशिष्ट अतिथि पुलिस विभाग की प्रतिभा सिंह ने उपस्थित माताओं और अन्य प्रतिभागियों को विभिन्न हेल्पलाइन नंबरों के बारे में बताया।

Oct 06, 2024 19:29

Pratapgarh News : मिशन शक्ति के पांचवें चरण के अंतर्गत 6 अक्टूबर को जिला महिला चिकित्सालय में कन्या जन्मोत्सव का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का नेतृत्व जिला प्रोबेशन अधिकारी रामबाबू विश्वकर्मा के निर्देशन में किया गया। इस उत्सव में नवजात कन्याओं की माताओं को सम्मानित किया गया और उन्हें कन्या की जरूरतों से संबंधित किट भी प्रदान की गई।

इस कार्यक्रम का संचालन चाइल्ड हेल्पलाइन की प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर रिचा ओझा ने किया। इसके साथ ही महिला कल्याण विभाग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी वन स्टॉप केंद्र की प्रशासक नीरजा सिंह द्वारा दी गई। इस जानकारी से माताओं को सरकार की योजनाओं और सेवाओं से लाभ उठाने में मदद मिलेगी, जो कन्या और उनके समग्र विकास के लिए आवश्यक हैं।

उपस्थित माताओं और अन्य प्रतिभागियों को विभिन्न हेल्पलाइन नंबरों के बारे में बताया
कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि पुलिस विभाग की प्रतिभा सिंह ने उपस्थित माताओं और अन्य प्रतिभागियों को विभिन्न हेल्पलाइन नंबरों के बारे में बताया। उन्होंने 181 (घरेलू हिंसा हेल्पलाइन), 1090 (वूमेन हेल्पलाइन), 1098 (चाइल्ड हेल्पलाइन), 1076 (मुख्यमंत्री हेल्पलाइन), 112 (पुलिस आपातकालीन सेवा), 1030 (साइबर क्राइम हेल्पलाइन) और 101 (अग्निशमन सेवा) जैसे महत्वपूर्ण नंबरों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। 

समाज में बेटा और बेटी दोनों को समान अधिकार मिलना चाहिए
एसजेपीयू के प्रभारी राजेश सिंह ने मिशन शक्ति के उद्देश्यों के बारे में विस्तार से चर्चा की और इस बात पर जोर दिया कि समाज में बेटा और बेटी दोनों को समान अधिकार मिलना चाहिए। उन्होंने यह भी बताया कि बेटियां समाज का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं और उनके समग्र विकास के लिए समाज में समान अवसर दिए जाने चाहिए।  

इस अवसर पर एएचटीयू से प्रमोद यादव, भारती परमार, मीना यादव, वंदना यादव, रीना यादव, निशा परवीन, बीनम विश्वकर्मा, अभय राज यादव, शुभम सिंह, ज्ञान प्रकाश वर्मा समेत कई लोग उपस्थित थे। कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों ने कन्या सशक्तिकरण और समाज में बेटियों की महत्वपूर्ण भूमिका को लेकर प्रतिबद्धता जताई।  यह आयोजन जिले में कन्याओं के जन्म को उत्सव के रूप में मनाने और समाज में बेटियों के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम था। 

Also Read