Pratapgarh News : रोशनलाल उमरवैश्य बोले-नशा न केवल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है बल्कि परिवार के विकास में बाधक

रोशनलाल उमरवैश्य बोले-नशा न केवल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है बल्कि परिवार के विकास में बाधक
UPT | जागरूकता संगोष्ठी का आयोजन।

Oct 22, 2024 22:48

नेहरू युवा केंद्र (माई भारत) प्रतापगढ़ द्वारा आज पं. सुखराज रघुनाथी इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी चिलबिला में नशा मुक्ति और मादक द्रव्यों के सेवन पर...

Oct 22, 2024 22:48

Pratapgarh News : नेहरू युवा केंद्र (माई भारत) प्रतापगढ़ द्वारा आज पं. सुखराज रघुनाथी इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी चिलबिला में नशा मुक्ति और मादक द्रव्यों के सेवन पर शिक्षा एवं जागरूकता संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी के मुख्य अतिथि समाजसेवी रोशनलाल उमरवैश्य ने दीप प्रज्वलित कर तथा मां सरस्वती जी के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि नशा न केवल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है बल्कि परिवार, समाज व देश के विकास में बाधक है। नशा कई पीढ़ियों को खराब कर देता है।



अपने पास पड़ोस को जागरूक करें
इस अवसर पर संगोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए विद्यालय के प्रबंधक चंद्रकांत त्रिपाठी ने छात्र-छात्राओं का आवाहन किया कि वह संगोष्ठी में वक्ताओं द्वारा दिए गए परामर्श को ग्रहण करें तथा स्वयं नशे से दूर रहे और अपने पास पड़ोस को जागरूक करें। कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि पूर्व सहायक निदेशक सूचना आरबी सिंह ने कहा कि छात्र-छात्राओं में यदि नशे की लत पड़ गई हो तो उसे छुपाए नहीं बल्कि माता-पिता से परामर्श लेकर मानव रोग चिकित्सक से संपर्क करें। नशा विकास में बाधक है।

ये भी पढ़ें : Mirzapur News : पुलिस ने फ्लाइट वाले चोरों के गिरोह को पकड़ा, ऐसे देते थे घटना को अंजाम...

तंबाकू युवा पीढ़ी को खोखला बना देता है : मुकेश
इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग के एन एस डी प्रभारी मुकेश मौर्य ने अपने संबोधन में कहा कि स्वास्थ्य विभाग तंबाकू मुक्त अभियान चला रहा है। उन्होंने कहा कि तंबाकू युवा पीढ़ी को खोखला बना देता है। इस अवसर पर निदेशक समभाव फाऊंडेशन प्रभात पांडे ने युवाओं का आवाहन किया कि समय रहते मनोरोग पर नियंत्रण बनाएं। युवा स्वयं नशा छोड़ें तथा पास पड़ोस के युवाओं को जागरूक करें।कार्यक्रम में सभी के प्रति आभार व्यक्त करते हुए नेहरू युवा केंद्र के उपनिदेशक समर बहादुर सिंह ने कहा कि युवा नशा मुक्ति का संकल्प ले।

ये भी पढ़ें : Moradabad News : प्रेमी की बेवफाई से आहत युवती ने जहर खाया, लेकिन भगवान ने भी नहीं सुनी...

छात्र-छात्राओं ने 101 पौधरोपित किए गए
कार्यक्रम का सफल संचालन करते हुए नेहरू युवा केंद्र के लेखाकार विनय कुमार मिश्रा ने नशा मुक्ति के संबंध में विस्तार से प्रकाश डाला। इस अवसर पर सभी छात्र छात्राओं को नशा मुक्ति की शपथ दिलाई गई। कार्यक्रम में एक पेड़ मां के नाम पर विद्यालय परिसर में अतिथियों तथा छात्र-छात्राओं द्वारा 101 पौधरोपित किए गए।

Also Read