advertisements
advertisements

Pratapgarh News : डीएम ने पंचायती राज विभाग के कार्यो में लापरवाही पर लगाई फटकार, दिए ये निर्देश

डीएम ने पंचायती राज विभाग के कार्यो में लापरवाही पर लगाई फटकार, दिए ये निर्देश
UPT | जिलाधिकारी संजीव रंजन

Jun 11, 2024 22:58

जिलाधिकारी ने जिला विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि मनरेगा कार्यो की मानीटरिंग की जाए, मनरेगा कार्यो के सम्बन्ध में जो भी शिकायत प्राप्त हो रही है उसका निस्तारण किया जाए। मनरेगा कार्य करने के लिए...

Jun 11, 2024 22:58

Pratapgarh News (विकास गुप्ता) : जिलाधिकारी संजीव रंजन की अध्यक्षता में कैम्प कार्यालय के सभागार में ग्राम्य विकास एवं पंचायत विभाग से सम्बन्धित योजनाओं/कार्यक्रमों तथा जिला स्वच्छता समिति की बैठक संपन्न हुई। ग्राम्य विकास योजनाओं/कार्यक्रमों की समीक्षा में जिलाधिकारी ने जिला विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि मनरेगा कार्यो की मानीटरिंग की जाए, मनरेगा कार्यो के सम्बन्ध में जो भी शिकायत प्राप्त हो रही है उसका निस्तारण किया जाए। मनरेगा कार्य करने के लिए जो लोग सही हकदार है, उन्हेंं कार्य दिया जाए।

प्रत्येक विकास खण्डों में 100-100 तालाबों की खुदाई कराई जाए 
विकास खण्डों के अन्तर्गत जो भी निर्माण कार्य कराये जाते है उसकी गुणवत्ता सुनिश्चित की जाए। जिलाधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया कि कार्यो की स्वीकृति से पहले स्थल का निरीक्षण अवश्यक किया जाए, इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही न बरती जाए। तालाबों की खुदाई में विशेष ध्यान दिया जाए और तालाबों व झीलों में वर्षा के जल को संचय किया जाए। उन्होंने निर्देशित किया कि प्रत्येक विकास खण्डों में 100-100 तालाबों की खुदाई कराई जाए और वर्षा के जल का संचय कराया जाए। सभी खण्ड विकास अधिकारी क्षेत्रों का भ्रमण कर प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण के आवासों को पूर्ण कराएं।

विभाग के भुगतान के कार्यो में लापरवाही कदापि न बरती जाए 
इसके उपरान्त पंचायत विभाग से सम्बन्धित योजनाओं/कार्यक्रमों तथा जिला स्वच्छता समिति की बैठक संपन्न हुई। पंचायती राज विभाग के ब्लाकवार प्राप्तियों एवं व्यय के भुगतान के कार्यो की समीक्षा में पाया गया कि एडीओ पंचायत एवं डीपीआरओ द्वारा भुगतान के कार्यो में लापरवाही एवं उदासीनता बरती जा रही है। जिस पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए एडीओ पंचायत एवं डीपीआरओ को कड़ी फटकार लगाई। उन्होंने निर्देशित किया कि पंचायती राज विभाग के भुगतान के कार्यो में लापरवाही कदापि न बरती जाए अन्यथा की स्थिति में सम्बन्धित के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी।

हैण्डपंप मरम्मत के कार्यो में लापरवाही न बरते
हैण्डपंप मरम्मत के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने डीपीआरओ को निर्देशित किया कि हैण्डपंप मरम्मत की जो भी शिकायतें आ रही है उसका निस्तारण यथाशीघ्र किया जाए। हैण्डपंप मरम्मत के कार्यो में लापरवाही कदापि न बरती जाए। जिलाधिकारी ने डीपीआरओ से कहा कि ग्राम पंचायत की स्थिति खराब है, कार्यो में उदासीनता बरती जा रही है, पंचायती राज विभाग के कार्यो में सुधार लाये अन्यथा की स्थिति में सम्बन्धित के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। 

ये लोग रहे मौजूद
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी नवनीत सेहारा, जिला विकास अधिकारी राकेश प्रसाद, जिला पंचायत राज अधिकारी आलोक कुमार सिन्हा, खण्ड विकास अधिकारी, एडीओ पंचायत व अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

Also Read

एसबीआई के सर्वर रूम में भीषण आग, कामकाज ठप होने से सैकड़ों कस्टमर परेशान... 

13 Jun 2024 06:45 PM

प्रयागराज Prayagraj News : एसबीआई के सर्वर रूम में भीषण आग, कामकाज ठप होने से सैकड़ों कस्टमर परेशान... 

संगम नगरी में भारतीय स्टेट बैंक की कीडगंज शाखा में गुरुवार को आग लग गई। स्थानीय लोगों की सूचना पर पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम ने घंटों की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। आग के चलते बैंक... और पढ़ें