Prayagraj news : यूपी बोर्ड एग्जाम के लिए 1 जुलाई से ऑनलाइन आवेदन शुरू, जारी की गई समय सारिणी

यूपी बोर्ड एग्जाम के लिए 1 जुलाई से ऑनलाइन आवेदन शुरू, जारी की गई समय सारिणी
UPT | यूपी बोर्ड एग्जाम

Jul 01, 2024 15:01

स्कूल का सत्र शुरू होने के साथ ही यूपी बोर्ड ने अपनी प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। 2025 में होने वाली यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज यानी की 1 जुलाई से शुरू हो गई है। आवेदन करने के लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाएं...

Jul 01, 2024 15:01

Short Highlights
  • वेबसाइट पर पांच अगस्त तक आवेदन
  • अलग-अलग होगा परीक्षा शुल्क
  • नौवीं और ग्यारहवीं में प्रवेश के लिए भी पंजीकरण
Prayagraj News : 2025 में होने वाली यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज यानी की 1 जुलाई से शुरू हो गई है। आवेदन करने के लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाएं। स्कूल का नया सत्र शुरू होने के साथ ही यूपी बोर्ड ने अपनी प्रक्रिया भी शुरू कर दी है।

जारी की गई समय सारिणी
माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव दिब्यकांत शुक्ल की ओर से रविवार देर शाम समय सारिणी जारी कर दी गई है। माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर 5 अगस्त तक आवेदन किया जा सकेगा। इसके अलावा 16 अगस्त तक विलंब शुल्क के साथ भी आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद विद्यालय को फॉर्म भरने की अन्य प्रक्रिया 30 सितंबर तक पूरी करनी होगी। 

अलग-अलग होगा परीक्षा शुल्क
स्कूल का सत्र शुरू होने के साथ ही यूपी बोर्ड में अपनी प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। परीक्षा शुल्क के रूप में 10वीं के संस्थागत परीक्षार्थियों को 500 रुपये शुल्क स्कूल में जमा करने होंगे। वहीं, क्रेडिट सिस्टम के परीक्षार्थियों को 200 रुपये जमा करने होंगे। व्यक्तिगत परीक्षार्थियों का शुल्क 706 रुपये है और अतिरिक्त विषय के लिए 206 रुपये है। इसी तरह 12वीं का परीक्षा शुल्क 600 रुपये है, जबकि व्यक्तिगत परीक्षार्थियों का शुल्क 806 रुपये है। 10 अगस्त तक परीक्षा शुल्क कोषागार में जमा कराना होगा। 

नौवीं और ग्यारहवीं में प्रवेश के लिए भी पंजीकरण
कक्षा नौ और 11वीं में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों का यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर एक जुलाई से पंजीकरण शुरू हो जाएगा। यूपी बोर्ड ने इसकी भी समय सारणी जारी कर दी है। 5 अगस्त तक इन विद्यार्थियों का पंजीकरण किया जाएगा। जिन विद्यार्थियों ने 10वीं में कंपार्टमेंट की परीक्षा दी है, उनका पंजीकरण 20 अगस्त तक किया जाएगा। प्रत्येक विद्यार्थी से पंजीकरण शुल्क के रूप में 50 रुपये लिए जाएंगे। 

Also Read

अस्थायी बस स्टेशनों के निर्माण के लिए प्रयागराज महाकुंभ में भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू

3 Jul 2024 02:09 PM

प्रयागराज Mahakumbh 2025 : अस्थायी बस स्टेशनों के निर्माण के लिए प्रयागराज महाकुंभ में भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू

यूपी रोडवेज के 7550 बसों के साथ कुंभ नगरी तक पहुंचाया जाएगा। इसके लिए 112 डिपो से बसें चलाई जाएंगी, जिन्हें 9 अस्थाई बस स्टेशन में प्रस्तुत किया जा रहा है। और पढ़ें