यूपी लोक सेवा आयोग ने जारी की चेतावनी : नकल करते पकड़े गए तो 1 करोड़ का जुर्माना, उम्रकैद की भी सजा

नकल करते पकड़े गए तो 1 करोड़ का जुर्माना, उम्रकैद की भी सजा
UPT | यूपी लोक सेवा आयोग प्रयागराज

Jul 27, 2024 12:10

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के लिए नकल विहीन परीक्षा कराना बड़ी चुनौती बन गया है। लोक सेवा आयोग इस बात पर विचार कर रहा है कि नकल विहीन परीक्षा कैसे कराई जाए।

Jul 27, 2024 12:10

Short Highlights
  • पिछली परीक्षाओं में हुई घटनाओं के कारण लोक सेवा आयोग ने नकल विहीन परीक्षा के लिए ये घोषणा की।
  • 28 जून को आयोजित हो रही स्टाफ नर्स एलोपैथ पुरुष महिला मुख्य परीक्षा को बनाया आधार।
Prayagraj News : पिछले कुछ सालों में नकल रहित परीक्षा कराना उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के लिए बड़ी चुनौती बन गया है। नकल रहित परीक्षा कैसे कराई जाए, इस पर लोक सेवा आयोग विचार कर रहा है। चाहे पेपर लीक की घटनाएं हों या परीक्षा हॉल में मोबाइल फोन ले जाकर नकल करने के मामले। ऐसे मामले सामने आने के बाद आयोग की विश्वसनीयता पर सवाल उठ रहे हैं। लेकिन यूपी लोक सेवा आयोग ने इस समस्या का समाधान खोज लिया है।

यूपीपीएससी ने उठाया कठोर कदम
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए एक बड़ा और कठोर कदम उठाया है। यूपीपीएससी की भर्ती परीक्षाओं में नकल कराने या नकल करते पकड़े जाने पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना और आजीवन कारावास की सजा हो सकती है। 28 जून को आयोजित हो रही स्टाफ नर्स एलोपैथ पुरुष महिला मुख्य परीक्षा-2023 की परीक्षा को आधार बनाते हुए आयोग ने चेतावनी जारी कर दी है। आयोग की ओर से शुक्रवार को इस संबंध में जारी पत्र में उत्तर प्रदेश शासन द्वारा सार्वजनिक परीक्षाओं में अनुचित साधनों जैसे-प्रश्नपत्र लीक होना, उत्तर पुस्तिकाओं से छेड़छाड़ आदि रोकने के लिए उप्र सार्वजनिक परीक्षा अध्यादेश का हवाला दिया गया है।

Also Read

पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा, दो आरोपियों को गिरफ्तार किया

7 Sep 2024 06:41 PM

प्रयागराज बुलडोजर से घर की बाउंड्री तोड़ने का आरोप : पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा, दो आरोपियों को गिरफ्तार किया

प्रयागराज में एक नेता की ओर से बुलडोजर से एक घर की बाउंड्री वॉल गिराने का मामला सामने आया है। इस घटना के बाद पीड़ित की शिकायत पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है। और पढ़ें