UPPSC ने RO-ARO परीक्षा पैटर्न में किया बदलाव : अब होगा एक ही प्रश्नपत्र, पढ़ें नोटिस

अब होगा एक ही प्रश्नपत्र, पढ़ें नोटिस
UPT | Symbolic Image

Oct 01, 2024 12:31

उत्तर प्रदेश संघ लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने समीक्षा अधिकारी-सहायक समीक्षा अधिकारी (RO-ARO) भर्ती परीक्षा 2023 के पैटर्न में महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं। आयोग ने एक आधिकारिक नोटिस...

Oct 01, 2024 12:31

Prayagraj News : उत्तर प्रदेश संघ लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने समीक्षा अधिकारी-सहायक समीक्षा अधिकारी (RO-ARO) भर्ती परीक्षा 2023 के पैटर्न में महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं। आयोग ने एक आधिकारिक नोटिस जारी कर इस परिवर्तन की जानकारी दी है। यह परीक्षा 22 दिसंबर 2024 को आयोजित की जाएगी और जो भी उम्मीदवार इसमें शामिल होने जा रहे हैं। उन्हें इस बदलाव के बारे में अवश्य जानकारी होनी चाहिए ताकि परीक्षा के दौरान किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े।


क्या हैं मुख्य बदलाव?
नवीनतम अधिसूचना के अनुसार अब आरओ-एआरओ परीक्षा के तहत एक ही प्रश्न पत्र होगा। इससे पहले परीक्षा में दो प्रश्न पत्र होते थे—पहला सामान्य अध्ययन का और दूसरा हिंदी का। लेकिन अब इन दोनों विषयों को एक ही प्रश्न पत्र में शामिल कर दिया गया है। जो उम्मीदवारों के लिए परीक्षा प्रक्रिया को सरल बना सकता है। इसके अलावा परीक्षा की अवधि भी दो घंटे से बढ़ाकर तीन घंटे कर दी गई है।

परीक्षा पैटर्न में हुआ बदलाव
परीक्षा के नए पैटर्न के अनुसार अब केवल एक प्रश्न पत्र होगा जिसमें 200 प्रश्न होंगे। इसमें सामान्य अध्ययन के 140 प्रश्न और हिंदी के 60 प्रश्न शामिल होंगे। इस प्रश्न पत्र में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे और प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक निर्धारित किया गया है। यानी कि परीक्षा कुल 200 अंकों की होगी और उम्मीदवारों को इसे हल करने के लिए तीन घंटे का समय मिलेगा।

मुख्य परीक्षा योजना में कोई बदलाव नहीं
हालांकि प्रारंभिक परीक्षा में बदलाव किए गए हैं। मुख्य परीक्षा के पैटर्न में किसी प्रकार का कोई बदलाव नहीं किया गया है। इस प्रकार जिन उम्मीदवारों ने पहले से मुख्य परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है। उन्हें इस संबंध में कोई चिंता नहीं करनी चाहिए।

क्यों किया गया यह बदलाव?
आयोग द्वारा परीक्षा पैटर्न में इस बदलाव का मुख्य उद्देश्य परीक्षा प्रक्रिया को अधिक सुव्यवस्थित और सरल बनाना है। इसके अलावा परीक्षा के समय में वृद्धि उम्मीदवारों को अधिक समय देने का उद्देश्य है ताकि वे बेहतर तरीके से प्रश्नों को हल कर सकें। 

Also Read