advertisements
advertisements

शिक्षा व‍िभाग का एक्शन : गाजीपुर में गैर-मान्यता प्राप्त विद्यालयों पर शिकंजा, तीन स्कूलों पर लगा जुर्माना

गाजीपुर में गैर-मान्यता प्राप्त विद्यालयों पर शिकंजा, तीन स्कूलों पर लगा जुर्माना
UPT | क्षेत्र का गैर मान्यता प्राप्त विद्यालय

May 09, 2024 01:25

गाजीपुर जनपद के कई ब्लॉकों में मान्यता विहीन विद्यालय संचालित किए जा रहे हैं। शासन की ओर से गैर-मान्यता प्राप्त स्कूलों के खिलाफ अभियान चलाने के आदेश जारी किए गए हैं। आदेश में स्पष्ट कहा गया है कि अभियान में पकड़े जाने पर जुर्माना लगाकर कार्रवाई की जाएगी। इसी क्रम में...

May 09, 2024 01:25

Ghazipur News : गाजीपुर जनपद के कई ब्लॉकों में मान्यता विहीन विद्यालय संचालित किए जा रहे हैं। शासन की ओर से गैर-मान्यता प्राप्त स्कूलों के खिलाफ अभियान चलाने के आदेश जारी किए गए हैं। आदेश में स्पष्ट कहा गया है कि अभियान में पकड़े जाने पर जुर्माना लगाकर कार्रवाई की जाएगी। इसी क्रम में बुधवार को खंड शिक्षा अधिकारी क्षेत्र के भरवलिया गांव पहुंचकर जांच शुरू की। जांच में तीन विद्यालयों को गैर-मान्यता प्राप्त संचालित होना पाया गया। वहीं माना जा रहा है क‍ि शिक्षा विभाग की उदासीनता के कारण विभिन्न ब्लॉक क्षेत्रों में कई गैर-मान्यता प्राप्त विद्यालयों का कारोबार फल-फूल रहा है।

बि‍ना मान्‍यता के चल रहे स्‍कूल  
बता दें क‍ि विभागीय नियमों के मुताबिक, बिना मान्यता के न तो कोई स्कूल स्थापित किया जा सकता है और न ही संचालित किया जा सकता है। यदि कोई व्यक्ति बिना मान्यता प्राप्त किए कोई स्कूल संचालित करता है, तो उसके विरुद्ध दंड का प्रावधान है। जांच में पकड़े गए बिना मान्यता वाले विद्यालय पर एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है। यदि ऐसा विद्यालय कार्रवाई के बाद भी संचालित होता पकड़ा जाता है, तो प्रतिदिन 10 हजार रुपये की दर से जुर्माना किया जाएगा। अभियान की समय-सीमा समाप्त होने के बाद, खंड शिक्षा अधिकारी को संबंधित बीआरसी क्षेत्र में कोई गैर-मान्यता प्राप्त विद्यालय संचालित न होने का प्रमाण-पत्र देना होगा।

शासन के निर्देशों की उड़ाई जा रही धज्‍ज‍ियां
जांच के दौरान ज़मानियां क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में गैर-मान्यता प्राप्त धड़ल्ले के साथ चल रहे विद्यालयों का निरीक्षण खंड शिक्षा अधिकारी सुरेंद्र सिंह पटेल द्वारा किया गया। जांच में पाई गई गड़बड़ी को देखते हुए विभागीय स्तर पर कार्रवाई की गई। क्षेत्र के सीएचडी पब्लिक स्कूल भरवलिया, शिव शक्ति पब्लिक स्कूल भरवलिया और नेशनल कान्वेंट स्कूल भरवलिया की जांच की गई, जो तीनों गैर-मान्यता प्राप्त पाए गए। इनके खिलाफ विभागीय स्तर पर कार्रवाई के लिए नोटिस जारी किया गया है। खंड शिक्षा अधिकारी सुरेंद्र सिंह पटेल ने बताया, "शासन के निर्देश और जिलाधिकारी के कुशल निर्देशन में बुधवार को भरवलिया गांव स्थित तीन स्कूलों की जांच की गई।

तीन स्‍कूलों पर ग‍िरी गाज
जांच के दौरान तीनों स्कूल गैर-मान्यता प्राप्त चल रहे थे, जिनके खिलाफ कार्रवाई की गई है। अब तक 3 स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई की गई है और शेष के लिए अभियान चलाकर कार्रवाई की तैयारी है।" इस मामले ने शिक्षा व्यवस्था पर सवालिया निशान लगा दिया है। विभाग की लापरवाही से ग्रामीण क्षेत्रों में गैर-मान्यता प्राप्त विद्यालय संचालित हो रहे हैं, जिससे छात्रों के भविष्य पर असर पड़ रहा है। आशा है कि विभाग की इस कार्रवाई से इन विद्यालयों पर लगाम लगेगी।

Also Read

देवरिया और गाजीपुर के बीच खेला गया अंडर-19 क्रिकेट मैच, जानिए किसका क्या रहा स्कोर...

20 May 2024 01:18 AM

गाजीपुर गाजीपुर खेल न्यूज : देवरिया और गाजीपुर के बीच खेला गया अंडर-19 क्रिकेट मैच, जानिए किसका क्या रहा स्कोर...

उतर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के दिशा-निर्देशन में गाजीपुर के स्वामी सहजानंद स्नातकोत्तर महाविद्यालय में शुरू हुए अंडर 19 के अंतर जनपद ट्रायल के... और पढ़ें