मिशन शक्ति : बच्चों से न कराएं बाल श्रम, आरोपियों पर होगी सख्त कार्रवाई, नुक्कड़ नाटक के जरिए किया जागरूक

बच्चों से न कराएं बाल श्रम, आरोपियों पर होगी सख्त कार्रवाई, नुक्कड़ नाटक के जरिए किया जागरूक
UPT | मिशन शक्ति अभियान के तहत जानकारी दी गई।

Oct 24, 2024 00:39

मिशन शक्ति विशेष अभियान फेज 5.0 के अंतर्गत जनपद में बाल भिक्षावृत्ति एवं बाल जागरूकता कार्यक्रम संचालित किया गया। इस दौरान नुक्कड़ नाटक से लोगों को जागरूक किया गया।

Oct 24, 2024 00:39

Ghazipur News : गाजीपुर में मिशन शक्ति विशेष अभियान के फेज 5.0 के अंतर्गत बाल भिक्षावृत्ति और बाल जागरूकता कार्यक्रम संचालित किया गया। इस कार्यक्रम में पुलिस विभाग की एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट (AHTU) और महिला कल्याण विभाग की टीम ने मिलकर विभिन्न क्षेत्रों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान बच्चों से बाल श्रम ना कराने की सख्त हिदायत दी गई। अधिकारियों ने बताया कि अगर कोई व्यक्ति बच्चों से बाल श्रम कराता हुआ पाया गया तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।


विभिन्न सरकारी योजनाओं और आपातकालीन हेल्पलाइन की जानकारी दी 
कार्यक्रम के अंतर्गत विद्यालयों और ब्लॉक स्तर पर बच्चों को बाल विवाह प्रतिषेध के बारे में जागरूक किया गया। इसके साथ ही, बाल कल्याण से संबंधित विभिन्न सरकारी योजनाओं और आपातकालीन हेल्पलाइन की जानकारी भी दी गई। इन हेल्पलाइनों के जरिए बच्चे और उनके परिवार जरूरत पड़ने पर सहायता प्राप्त कर सकते हैं। जागरूकता बढ़ाने के लिए नुक्कड़ नाटक का भी आयोजन किया गया, जिसमें विभिन्न स्थानों पर लोगों को बाल श्रम और बाल विवाह के दुष्परिणामों के बारे में बताया गया। इन नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से समाज में जागरूकता फैलाने की कोशिश की गई कि बच्चों को पढ़ाई के अवसर मिलें और उन्हें किसी प्रकार के शारीरिक श्रम से दूर रखा जाए।

इसी क्रम में, विकासखंड मरदह के बरही ग्राम स्थित शांति निकेतन इंटर कॉलेज में एक विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में बच्चों को बाल भिक्षावृत्ति, बाल श्रम और बाल विवाह के दुष्प्रभावों के बारे में जानकारी दी गई। बच्चों को यह भी समझाया गया कि यदि उनके आसपास किसी प्रकार का शोषण होता है तो वे किस प्रकार से अपनी सुरक्षा के लिए संबंधित विभागों से संपर्क कर सकते हैं। इस कार्यक्रम के जरिए समाज में बच्चों की सुरक्षा और उनके अधिकारों के प्रति जागरूकता फैलाने का प्रयास किया जा रहा है। इसके साथ ही, यह सुनिश्चित करने की कोशिश की जा रही है कि बच्चों को सुरक्षित और उज्ज्वल भविष्य मिले। 

Also Read

सर्विस पिस्टल छीनकर पुलिस टीम पर फायरिंग की, लूटा गया सामान बरामद 

23 Oct 2024 08:20 PM

गाजीपुर पुलिस मुठभेड़ में लूट का आरोपी घायल : सर्विस पिस्टल छीनकर पुलिस टीम पर फायरिंग की, लूटा गया सामान बरामद 

जनपद के गहमर थाना क्षेत्र अंतर्गत सुरहा मोड देवल पुलिया के पास उप निरीक्षक की सर्विस पिस्तौल छीन कर पुलिस टीम पर फायरिंग कर रहा लूट का आरोपी मुठभेड़ में घायल हो गया। और पढ़ें