Ghazipur News : जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह का गाज़ीपुर में विभागीय निरीक्षण और समीक्षा बैठक

जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह का गाज़ीपुर में विभागीय निरीक्षण और समीक्षा बैठक
UPT | जनपद का निरीक्षण करते हुए जल शक्ति मंत्री

Aug 03, 2024 23:39

उत्तर प्रदेश के जलशक्ति, सिंचाई और ग्रामीण जलापूर्ति विभाग के मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने आज गाज़ीपुर का दौरा किया और विभिन्न विभागीय कार्यों की समीक्षा की।

Aug 03, 2024 23:39

Ghazipur News : उत्तर प्रदेश के जलशक्ति, सिंचाई और ग्रामीण जलापूर्ति विभाग के मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने आज गाज़ीपुर का दौरा किया और विभिन्न विभागीय कार्यों की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने तहसील सदर के ग्राम कटैला में मुख्यमंत्री लघु सिंचाई योजना के तहत उथले और मध्यम गहरे नलकूपों का निरीक्षण किया। उन्होंने किसानों के साथ संवाद किया और उनकी समस्याओं को सुना।

सड़क की मरम्मत कराने के निर्देश दिए
ग्राम कटैला के निरीक्षण के दौरान मंत्री ने देखा कि पेयजल पाइप के लिए खोदे गए गड्ढे बेतरतीब तरीके से भर दिए गए थे, जिससे बरसात के पानी के साथ गड्ढों में कीचड़ जमा हो गया था। इस स्थिति के कारण एक बाइक सवार गड्ढे में फंस गया और स्थानीय एक गर्भवती महिला भी गड्ढे में पैर फंसा चुकी थी। मंत्री ने तुरंत मौके पर जाकर संबंधित अधिकारियों को फटकार लगाई और सड़क की मरम्मत कराने के निर्देश दिए।



कार्य पूरा होने से पहले नहीं होगा भुगतान
मंत्री ने स्पष्ट किया कि जल जीवन मिशन के तहत पाइप द्वारा गांवों तक पानी पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है और सड़क खोदाई के बाद मरम्मत का काम भी सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने यह भी आदेश दिया कि कंपनियों को तब तक भुगतान नहीं किया जाएगा जब तक मरम्मत का कार्य पूरा नहीं होता। चौपाल के दौरान किसानों ने भी अपनी समस्याओं को साझा किया। किसान भोला राम ने सिंचाई के लिए पानी की कमी की शिकायत की, जिस पर मंत्री ने संबंधित अधिकारियों को समस्या का समाधान करने के निर्देश दिए।

समस्याओं का समाधान का आश्वासन
इसके बाद मंत्री ने लोक निर्माण विभाग के अतिथि गृह में विभागीय अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक की। बैठक में मंत्री ने सिंचाई, जल संसाधन, बाढ़ नियंत्रण और नमामि गंगे परियोजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने नहरों की सफाई, बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों की पूर्व व्यवस्था और पेयजल की समस्याओं का समाधान करने के निर्देश दिए। विशेष रूप से ब्लॉक करंडा और देवकली के गांवों में सिंचाई और पेयजल समस्याओं के समाधान के लिए एक सप्ताह के भीतर योजना बनाने का आदेश दिया।

Also Read

विकास कार्यों का देर रात तक किया निरीक्षण, बाढ़ पीड़ितों के राहत शिविर का भी लिया जायजा

17 Sep 2024 12:23 AM

वाराणसी वाराणसी पहुंचे सीएम योगी : विकास कार्यों का देर रात तक किया निरीक्षण, बाढ़ पीड़ितों के राहत शिविर का भी लिया जायजा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार देर रात वाराणसी में चल रहे विभिन्न विकास कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया और अधिकारियों को समयबद्ध एवं गुणवत्ता के साथ कार्य पूरा करने के सख्त निर्देश दिए। और पढ़ें