लंबित राजस्व मामलों के निस्तारण के लिए जिलाधिकारी की पहल : पांच वर्षों से लंबित प्रकरणों का मौके पर ही समाधान

पांच वर्षों से लंबित प्रकरणों का मौके पर ही समाधान
UPT | फोटो।

Sep 29, 2024 19:04

जौनपुर में जिलाधिकारी ने लंबित राजस्व संबंधी वादों के निस्तारण को लेकर सक्रियता दिखाई है। जिलाधिकारी लगातार इन मामलों की समीक्षा कर रहे हैं और संबंधित अधिकारियों को पुराने वादों के शीघ्र निस्तारण के निर्देश दे रहे हैं।

Sep 29, 2024 19:04

Jaunpur News : जौनपुर में शासन के निर्देशों के तहत जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चंद्र ने लंबित राजस्व संबंधी वादों के निस्तारण को लेकर सक्रियता दिखाई है। जिलाधिकारी लगातार इन मामलों की समीक्षा कर रहे हैं और संबंधित अधिकारियों को पुराने वादों के शीघ्र निस्तारण के निर्देश दे रहे हैं। इसी क्रम में तहसील सदर के ग्राम सैदनपुर में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आकस्मिक ग्राम चौपाल का आयोजन किया गया। इस चौपाल में ग्राम प्रधान सभाजीत यादव, अनिल विश्वकर्मा सहित अन्य ग्रामवासी उपस्थित थे।

वारिसों को कंप्यूटरीकृत खतौनी उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए गए 
चौपाल के दौरान, जिलाधिकारी ने निर्विवाद वरासत के पांच वर्षों से लंबित प्रकरणों का निस्तारण मौके पर ही किया। इन मामलों में लालजी विश्वकर्मा, लल्लन सोनकर, बाबूराम, मुन्नीलाल, और रामकिशुन मौर्य के उत्तराधिकार से जुड़े विवाद शामिल थे। जिलाधिकारी ने इन मामलों की तस्दीक कराते हुए संबंधित लेखपाल को निर्देशित किया कि वह मौके पर ही ऑनलाइन आवेदन कर उत्तराधिकारियों के नाम दर्ज करें। इसके साथ ही, शीघ्र ही वारिसों को कंप्यूटरीकृत खतौनी उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए गए।

ग्रामवासियों को ई-खसरा योजना के लाभों और इसके महत्त्व के बारे में जानकारी दी
इस चौपाल के दौरान ई-खसरा पड़ताल का आकस्मिक निरीक्षण भी किया गया। जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधान सभाजीत यादव और अन्य ग्रामवासियों से बातचीत कर उनकी फसलों और खेती से जुड़े मुद्दों की जानकारी ली। उन्होंने ग्रामवासियों को ई-खसरा योजना के लाभों और इसके महत्त्व के बारे में जानकारी दी, ताकि वे इस योजना का अधिकतम लाभ उठा सकें।

जिलाधिकारी ने ई-खसरा पड़ताल से जुड़े अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे सभी इस कार्य में उत्कृष्ट प्रदर्शन करें। उन्होंने यह भी कहा कि इस योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए सामूहिक प्रयास आवश्यक है। 

सभी लेखपाल, कृषि अधिकारी, उप जिला अधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, और राजस्व निरीक्षकों को शासन की मंशा के अनुरूप कार्य करने की प्रतिबद्धता के साथ निर्देशित किया गया है। इस अवसर पर उपजिलाधिकारी सदर पवन सिंह, तहसीलदार, नायब तहसीलदार और ग्रामवासी उपस्थित रहे। 

Also Read

बीएचयू में हर हफ्ते 40 साल से कम उम्र के 10 मरीजों को लग रहे स्टेंट, बढ़ रहा हृदय रोगों का खतरा

29 Sep 2024 05:44 PM

वाराणसी विश्व हृदय दिवस 2024 : बीएचयू में हर हफ्ते 40 साल से कम उम्र के 10 मरीजों को लग रहे स्टेंट, बढ़ रहा हृदय रोगों का खतरा

बीएचयू के हृदय रोग विभाग की ओपीडी में अब 20 से 40 साल की उम्र के लोग भी बड़ी संख्या में आ रहे हैं। चिंता की बात यह है कि हर सप्ताह 40 साल से कम उम्र के लगभग 10 मरीजों को स्टेंट लगाने की जरूरत पड़ रही है। और पढ़ें