advertisements
advertisements

Jaunpur News : वीसी डॉ. वन्दना ने कहा- सैद्धांतिक एजुकेशन पूर्ण करने के लिए प्रायोगिक शिक्षा जरूरी 

वीसी डॉ. वन्दना ने कहा- सैद्धांतिक एजुकेशन पूर्ण करने के लिए प्रायोगिक शिक्षा जरूरी 
UPT | शैक्षिक भ्रमण पर रवाना होते वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के विद्यार्थी।

May 08, 2024 16:32

वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के व्यवसाय प्रबंध विभाग के बी.बी.ए. के छात्रों का औद्योगिक भ्रमण को कुलपति प्रोफेसर वन्दना सिंह ने शुभकामनाएं देते हुए बुधवार को रवाना किया।इस अवसर पर कुलपति ने कहा...

May 08, 2024 16:32

Jaunpur News : वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के व्यवसाय प्रबंध विभाग के बीबीए के छात्रों का औद्योगिक भ्रमण को कुलपति प्रोफेसर वन्दना सिंह ने शुभकामनाएं देते हुए बुधवार को रवाना किया। कुलपति ने कहा कि शिक्षा केवल कक्षाओं में ग्रहण नहीं होती।  सैद्धांतिक शिक्षा को पूर्ण करने के लिए प्रायोगिक शिक्षा जरूरी है। औद्योगिक भ्रमण प्रायोगिक शिक्षा पूर्ण करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। कुलपति डॉ. वन्दना सिंह ने छात्रों से आग्रह किया कि अपने भ्रमण में व्यवसाय प्रबंध के औद्योगिक क्षेत्र में नवीनतम आचरण एवं नवाचार को सीखें, जिससे वे कुशल प्रबंधक बन सकें। 

भ्रमण के आधार पर छात्र तैयार करेंगे प्रोजेक्ट रिपोर्ट
व्यवसाय प्रबंध विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर मुराद अली ने कहा कि विभाग ऐसे औद्योगिक भ्रमण नियमित रूप से आयोजित करता है, जिससे व्यवसाय प्रबंध के विद्यार्थियों को व्यवसाय जगत के बारे में नये दृष्टिकोण से अध्ययन करने का अवसर मिलता है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार, छात्रों के वोकेशनल पाठ्यक्रमों को औद्योगिक जगत से जोड़ा गया है।  विद्यार्थी दिल्ली, मानेसर, बहादुरगढ़ आदि के औद्योगिक इकाइयों का भ्रमण करेंगे और उसके आधार पर प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करेंगे। 

ये भी रहे मौजूद
इस अवसर पर डॉ. सुनील कुमार, डॉ. दिग्विजय सिंह राठौर,  डॉ. प्रमोद कुमार कौशिक, राजेंद्र सिंह, मोहित सिंह भाटिया, समरीन तबस्सुम एवं बीबीए के विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Also Read

देवरिया और गाजीपुर के बीच खेला गया अंडर-19 क्रिकेट मैच, जानिए किसका क्या रहा स्कोर...

20 May 2024 01:18 AM

गाजीपुर गाजीपुर खेल न्यूज : देवरिया और गाजीपुर के बीच खेला गया अंडर-19 क्रिकेट मैच, जानिए किसका क्या रहा स्कोर...

उतर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के दिशा-निर्देशन में गाजीपुर के स्वामी सहजानंद स्नातकोत्तर महाविद्यालय में शुरू हुए अंडर 19 के अंतर जनपद ट्रायल के... और पढ़ें