जिला अस्पताल में मरीज सुविधाओं का निरीक्षण: जिलाधिकारी ने यह सुनिश्चित करने का प्रयास किया कि मरीजों को समय पर उपचार मिल रहा है या नहीं

जिलाधिकारी ने यह सुनिश्चित करने का प्रयास किया कि मरीजों को समय पर उपचार मिल रहा है या नहीं
UPT | जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण करते जिलाधिकारी।

Oct 01, 2024 18:29

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशानुसार सरकारी अस्पतालों में गरीबों, असहायों, और आम जनता को बेहतर चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। इस दिशा में हो रहे सुधारों की जांच के लिए जिलाधिकारी ने जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण कर निर्देश किए।

Oct 01, 2024 18:29

Jaunpur News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशानुसार प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में गरीबों, असहायों, और आम जनता को बेहतर चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। इस दिशा में हो रहे सुधारों की जांच के लिए जौनपुर के जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चंद ने जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण किया।

निरीक्षण का उद्देश्य
जिलाधिकारी ने मुख्यमंत्री के निर्देशों के तहत अस्पताल में मरीजों को मिलने वाली चिकित्सा सुविधाओं की वास्तविक स्थिति जानने के लिए निरीक्षण किया। उन्होंने यह सुनिश्चित करने का प्रयास किया कि मरीजों को सही समय पर दवाइयां और इलाज मिल रहा है या नहीं। निरीक्षण के दौरान यह देखा गया कि अस्पताल में सभी आवश्यक दवाएं उपलब्ध थीं।

दवाओं की उपलब्धता
जिलाधिकारी ने बताया कि अस्पताल में एंटी रेबीज और स्नेक रेबीज जैसी महत्वपूर्ण दवाएं भी उपलब्ध हैं। इसके अलावा, उन्होंने दवाइयों की उपलब्धता के बारे में कोई अन्य शिकायत न मिलने पर संतोष व्यक्त किया। हालांकि, अस्पताल के साफ-सफाई को लेकर कुछ कमियां सामने आईं, जिसके लिए अधिकारियों को तत्काल सुधार के निर्देश दिए गए।

बाहरी दवाएं लिखने की शिकायत
निरीक्षण के दौरान एक पर्चा मिला जिसमें बाहरी दवाएं लिखने की बात सामने आई। इस पर जिलाधिकारी ने कहा कि पर्चे की जांच की जाएगी कि क्या वास्तव में मरीजों को बाहर से दवाएं खरीदने के लिए कहा गया था। इस मामले में सीएमएस (चीफ मेडिकल सुपरिंटेंडेंट) को जांच के आदेश दिए गए हैं, और जांच के बाद उचित कार्रवाई की जाएगी।

जर्जर भवन की स्थिति
जिलाधिकारी ने अस्पताल के जर्जर भवन के बारे में भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि यदि सीएमएस की ओर से इस संबंध में कोई प्रस्ताव लाया जाता है, तो उस पर गंभीरता से विचार किया जाएगा और आवश्यक सुधार किए जाएंगे।

सुधार के निर्देश दिए
इस औचक निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने अस्पताल की कई व्यवस्थाओं का जायजा लिया और सुधार के निर्देश दिए। यह निरीक्षण न केवल स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार लाने का प्रयास है, बल्कि यह भी सुनिश्चित करता है कि सरकार द्वारा गरीबों और जरूरतमंदों के लिए किए गए प्रयासों का सही लाभ उन तक पहुंचे। 

Also Read

सूर्य प्रताप शाही बोले- यूपी खाद्यान्न आपूर्ति में अग्रणी, किसानों से की लाभ उठाने की अपील

1 Oct 2024 06:43 PM

वाराणसी कृषि मंत्री के वाराणसी दौरे का दूसरा दिन : सूर्य प्रताप शाही बोले- यूपी खाद्यान्न आपूर्ति में अग्रणी, किसानों से की लाभ उठाने की अपील

सूबे के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने वाराणसी दौरे के दूसरे दिन सर्किट हाउस में मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यकाल में विदेशों में एक्सपोर्ट बढ़ा है और पढ़ें