कैपेसिटी बिल्डिंग प्रोग्राम : रिसर्च में भाषा का बड़ा महत्व, विशेषज्ञों ने क्वालिटेटिव रिसर्च के गुर साझा किए

रिसर्च में भाषा का बड़ा महत्व, विशेषज्ञों ने क्वालिटेटिव रिसर्च के गुर साझा किए
UPT | कैपेसिटी बिल्डिंग प्रोग्राम

Feb 12, 2024 17:34

वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय जौनपुर में संकाय भवन के कांफ्रेंस हाल में कैपेसिटी बिल्डिंग प्रोग्राम का आयोजन किया जा रहा है। जहां कार्यक्रम के सातवें दिन सेंट्रल यूनिवर्सिटी से आए प्रोफेसर ने प्रतिभाग करने वालों से रिसर्च के गुर साझा किए।

Feb 12, 2024 17:34

Jaunpur News : वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय जौनपुर के संकाय भवन के कांफ्रेंस हाल में कैपेसिटी बिल्डिंग प्रोग्राम का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम के सातवें दिन सेंट्रल यूनिवर्सिटी से आए प्रोफेसर ने प्रतिभाग करने वालों से रिसर्च के गुर साझा किए। बताया गया कि नई दिल्ली स्थित भारतीय सामाजिक विज्ञान अनुसंधान परिषद द्वारा प्रायोजित दो सप्ताह तक चलने वाले इस कार्यशाला में सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ़ हिमाचल प्रदेश से आए प्रोफेसर विशाल सूद ने प्रतिभागियों से क्वालिटेटिव रिसर्च के गुर साझा किए। 

साझा किए रिसर्च के गुर
प्रोफेसर विशाल सूद ने कहा कि रिसर्च में भाषा का बहुत बड़ा महत्व होता है। समाज की विभिन्न मूल समस्याओं का समाधान उनकी दिशा-दशा, क्वालिटी रिसर्च के माध्यम से सहज और समग्र रूप से समझा जा सकता है। उन्होंने कहा कि क्वालिटेटिव रिसर्च कई अलग शैक्षणिक विषयों में विनियोजित, पारंपरिक रूप से सामाजिक विज्ञान, साथ ही बाज़ार अनुसंधान और अन्य संदर्भों में जांच की एक विधि है। क्वालिटेटिव रिसर्च में शोधकर्ताओं का उद्देश्य मानवीय व्यवहार और ऐसे व्यवहार को शासित करने वाले कारणों को गहराई से समझना है, जो इसके लिए बड़े नमूनों की बजाय छोटे नमूनों पर संकेंद्रित आधार पर ही सम्यक दृटिकोण प्रदान करता है। उन्होंने क्लालिटेटिव डाटा एनालिसिस विधि की टेक्निक को विस्तार से समझाया। इस अवसर पर प्रो. अजय प्रताप सिंह ने विषय विशेषज्ञ का परिचय कराया। डॉ. मनोज पांडेय ने कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की। डॉ. अनु त्यागी ने धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यशाला में प्रतिभाग करने वालों में दीपक कुमार दास, अयाज अहमद, कपिलदेव वीरेंद्र कुमार साहू, सेनेट थामस, दया सिंधु, प्रतिमा मौर्य, विवेक मिश्रा आदि शामिल रहे।

Also Read

मंत्री ने झाड़ू लगाकर सफाई का संदेश देकर शपथ दिलाई, गांधी जयंती तक चलेगा कार्यक्रम

19 Sep 2024 07:31 PM

गाजीपुर स्वच्छता ही सेवा अभियान शुरू : मंत्री ने झाड़ू लगाकर सफाई का संदेश देकर शपथ दिलाई, गांधी जयंती तक चलेगा कार्यक्रम

गांधी जयंती तक चलने वाले स्वच्छता ही सेवा-2024 अभियान की शुरुआत रेवतीपुर रामलीला मैदान में हुई। उत्तर प्रदेश के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), स्टाम्प तथा न्यायालय शुल्क एवं पंजीयन विभाग, रवीन्द्र जायसवाल ने स्वयं झाड़ू लगाकर स्वच्छता का संदेश दिया। और पढ़ें