Varanasi News : महिलाओं ने डाकघर में किया भारी निवेश, वाराणसी परिक्षेत्र अव्वल

महिलाओं ने डाकघर में किया भारी निवेश, वाराणसी परिक्षेत्र अव्वल
UPT | पोस्ट मास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव

Apr 03, 2024 20:21

डाक घरों में संचालित बचत योजनाएं आज भी सर्वाधिक लोकप्रिय हैं। जहां लोग इनमें पीढ़ियों से निवेश करते आ रहे हैं। वहीं वाराणसी परिक्षेत्र में महिलाओं ने रिकॉर्ड निवेश किया है।

Apr 03, 2024 20:21

Varanasi News : डाक घरों में संचालित बचत योजनाएं आज भी सर्वाधिक लोकप्रिय हैं। जहां लोग इनमें पीढ़ियों से निवेश करते आ रहे हैं। वहीं वाराणसी परिक्षेत्र में महिलाओं ने रिकॉर्ड निवेश किया है। यहां के पोस्ट मास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि वाराणसी परिक्षेत्र के डाकघरों में गत वित्तीय वर्ष में 5.44 लाख नए बचत खाते खोले गए हैं। वहीं 1.40 लाख एनएससी व केवीपी सर्टिफिकेट जारी किए गए हैं। बताया गया कि डाकघरों में निवेश कर एक बड़ा रिकॉर्ड बनाया गया है।

महिलाओं ने डाकघर में किया बड़ा निवेश
पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि आज़ादी के अमृत काल में महिलाओं के लिए आरंभ 'महिला सम्मान बचत पत्र' को भी महिलाओं ने हाथों-हाथ लिया है। 1 अप्रैल, 2023 से आरंभ इस योजना में पूरे उत्तर प्रदेश में गत वित्तीय वर्ष  में लगभग 80 हजार महिलाओं ने लगभग 6.94 अरब रूपये का निवेश किया है। क्षेत्रीय कार्यालय में बचत सेवाओं की समीक्षा के उपरांत कहा कि वर्तमान में वाराणसी परिक्षेत्र में कुल 36.92 लाख बचत खाते संचालित हैं। जिनमें एसबी, आरडी, टीडी, एमआइएस, पीपीएफ, सीनियर सिटीजन, सुकन्या खाते शामिल हैं। 

वाराणसी परिक्षेत्र में सबसे अधिक निवेश
कृष्ण कुमार ने बताया कि 6.94 अरब रुपये के निवेश में भी वाराणसी परिक्षेत्र में सर्वाधिक 21 हजार महिलाओं ने 1.2 अरब रूपये से ज्यादा का निवेश कर रिकॉर्ड बनाया है। इसी क्रम में एक अभिनव पहल के तहत 50 गांवों में हर परिवार की एक महिला का 'महिला सम्मान बचत पत्र' जारी करते हुए इन्हें 'सम्पूर्ण महिला सम्मान बचत पत्र ग्राम' में तब्दील किया जा चुका है।

Also Read

कार्यपरिषद ने लिया अहम फैसला, शिक्षकों को मिला शोध निर्देशन का अधिकार

27 Jul 2024 08:39 AM

वाराणसी काशी विद्यापीठ : कार्यपरिषद ने लिया अहम फैसला, शिक्षकों को मिला शोध निर्देशन का अधिकार

स्ववित्तपोषित पाठ्यक्रमों में कार्यरत संविदा शिक्षकों को छात्रों के शोध कार्य में सह-निदेशक (को-गाइड) की भूमिका निभाने का अधिकार प्रदान किया है। यह निर्णय विश्वविद्यालय की कार्यपरिषद... और पढ़ें