आगरा मेट्रो का होगा विस्तार : कैंट से कालिंदी विहार तक बनेंगे 14 स्टेशन, 1466 करोड़ रुपये में होगा निर्माण

कैंट से कालिंदी विहार तक बनेंगे 14 स्टेशन, 1466 करोड़ रुपये में होगा निर्माण
UPT | मेट्रो की सुरंग

Sep 17, 2024 11:29

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (यूपीएमआरसी) ने अपने दूसरे कॉरिडोर के निर्माण की योजना को अंतिम रूप दे दिया है। इस परियोजना का अनुमानित लागत 1466 करोड़ रुपये होगी। यह नया कॉरिडोर...

Sep 17, 2024 11:29

Agra News : उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (यूपीएमआरसी) ने अपने दूसरे कॉरिडोर के निर्माण की योजना को अंतिम रूप दे दिया है। इस परियोजना का अनुमानित लागत 1466 करोड़ रुपये होगी। यह नया कॉरिडोर आगरा कैंट से कालिंदी विहार तक फैला होगा और इसकी कुल दूरी लगभग 15 किलोमीटर होगी।

पांच विभागों की टीम करेगी सर्वे 
जल्द ही पांच विभागों की एक टीम इस क्षेत्र का सर्वे करेगी। जिसमें आगरा कैंट से कालिंदी विहार तक का मार्ग शामिल है। सर्वे का मुख्य उद्देश्य यमुना पर पुल और हाईटेंशन लाइन के संदर्भ में आवश्यक विवरण एकत्रित करना होगा। इसके अतिरिक्त, ट्रैक के अवरोधक और मेट्रो ट्रैक को हाईवे के किस ओर से गुजारा जाएगा, इस पर भी रिपोर्ट तैयार की जाएगी। 

महाप्रबंधक पंचानन मिश्रा ने बताया...
यूपीएमआरसी के उप महाप्रबंधक पंचानन मिश्रा ने बताया कि यह नया मेट्रो कॉरिडोर पूरी तरह से एलिवेटेड होगा और इसमें कुल 14 स्टेशन होंगे। यह ट्रैक एमजी रोड के मध्य से होकर गुजरेगा और भगवान टॉकीज चौराहा से हाईवे पर स्थित होगा। इसमें यमुना पर एक पुल का निर्माण भी किया जाएगा, जो इस परियोजना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

हाईटेंशन लाइन और अन्य चाजों की होगी जांच
सर्वे में यह भी देखा जाएगा कि मंडी समिति के पास हाईटेंशन लाइन को ऊंचा करने या स्थानांतरित करने की आवश्यकता है या नहीं। इसके साथ ही खंभों, भूमिगत लाइनों और अन्य संभावित अवरोधकों पर भी ध्यान दिया जाएगा। सर्वे इसी सप्ताह से शुरू हो जाएगा और इसमें कार्यदायी संस्था, यूपीएमआरसी, नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया, पुलिस और प्रशासन के अधिकारी शामिल होंगे। इस प्रक्रिया के बाद निर्माण संबंधी प्रारंभिक गतिविधियों की शुरुआत की जाएगी। इस ट्रैक के निर्माण और मेट्रो के संचालन का लक्ष्य दो साल में पूरा करने की योजना है।

Also Read

दूसरे समुदाय के युवक पर आरोप, हिंदू संगठनों ने दी आंदोलन की चेतावनी

19 Sep 2024 08:33 PM

मथुरा Mathura नाबालिग को भगा ले जाने का मामला : दूसरे समुदाय के युवक पर आरोप, हिंदू संगठनों ने दी आंदोलन की चेतावनी

थाना राया क्षेत्र के गांव में नाबालिग को विशेष समुदाय के युवक द्वारा भगाने का मामला प्रकाश में आया है। किशोरी के पिता की तहरीर पर पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। घटना की जानकारी मिलते ही विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं में आक्रोश बढ़ रहा है। और पढ़ें