Agra News : आगरा ट्रैफिक पुलिस की अनूठी पहल से लोगों को मनोरंजन के साथ-साथ ट्रैफिक के नियमों का पाठ पढ़ाया

आगरा ट्रैफिक पुलिस की अनूठी पहल से लोगों को मनोरंजन के साथ-साथ ट्रैफिक के नियमों का पाठ पढ़ाया
UPT | लोगों को जागरूक करते हुए

Mar 31, 2024 16:55

आगरा ट्रैफिक पुलिस सिविल सोसाइटी और एनजीओ के माध्यम से आगरा के लोगों को ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए RECLAIMING STREETS का आयोजन किया, जिसमें हर उम्र के लोगों ने बढ़ चढ़कर…

Mar 31, 2024 16:55

Agra News : अगर आप ताज नगरी के बाशिंदे हैं तो आप जब भी दिल्ली और नेशनल कैपिटल रीजन की तरफ जाते हैं तो एनसीआर में अपने वाहन की एंट्री होते ही ट्रैफिक के सभी नियमों का शत प्रतिशत अनुपालन करते हैं, वहीं लौटते समय कोसी क्रॉस करते ही अमूमन आगरा-मथुरा के लोग ट्रैफिक को लेकर बेपरवाह हो जाते हैं। यही ट्रैफिक नियमों की अनदेखी कभी-कभी भारी पड़ जाती है और बड़े हादसों में कई लोग जान भी गंवा बैठे हैं। अगर ट्रैफिक नियमों का अनुपालन किया जाए तो हजारों लोगों की जान बचाई जा सकती है। बस लोगों को जागरूक करने की आवश्यकता है, ऐसा ही कुछ आज आगरा पुलिस लाइन में देखने को मिला जहां अनूठे अंदाज में लोगों को ट्रैफिक के नियमों को लेकर अवेयर किया गया। 
 
यातायात के नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए बेहद खास अंदाज अपनाया
 ट्रैफिक पुलिस ने आगराइट्स को यातायात के नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए बेहद खास अंदाज अपनाया। आगरा पुलिस ने रविवार सुबह पुलिस लाइन रोड पर RECLAIMING STREETS कार्यक्रम का आयोजन किया। रविवार सुबह 7:00 से 10:00 तक आगरा पुलिस लाइन रोड पर सड़क को दोनों सिरों से बंद कर रोड पर ही लोगों को चलने, फिजिकल एक्टिविटी, योग ,लाइव म्यूजिक कंसर्न्ड के साथ डांस, ड्राइंग प्रतियोगिता, स्केटिंग बच्चों के लिए साइकलिंग जुम्बा, फ्लैश मॉब, सड़क सुरक्षा व जागरुकता से संबंधित नाटक, स्टेज फ़रफॉर्म और बहुत सी मनोरंजक एक्टीविटीज आयोजित की गई। आगरा ट्रैफिक पुलिस द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में सभी उम्र के लोगों ने बड़ी संख्या में इस कार्यक्रम में प्रतिभाग किया और खूब धमाल मचाया।
 
सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक भी किया गया
RECLAIMING STREETS कार्यक्रम के तहत आम जन को संदेश भी दिया गया कि सड़कें केवल वाहनों के लिए फर्राटा भरने के लिए नहीं है, बल्कि राहगीरों के चलने के लिये भी है। इस कार्यक्रम में बच्चे, युवा और बुजुर्गों के साथ-साथ आगरा ट्रैफिक पुलिस, सिविल सोसाइटी और राहगीरी फाउंडेशन के लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। लोगों ने सुबह-सुबह सड़क पर योगा किया, फिजिकल एक्टिविटीज की और हाथों में बैनर पोस्टर लेकर लोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक भी किया गया।
 
लोगों को जागरूक करने के लिए कार्यक्रम
लोगों को जागरूक करने के लिए RECLAIMING STREETS कार्यक्रम में शामिल हुए डीसीपी सिटी सूरज राय ने कहा कि रोड पर चलने के दौरान रोड सेफ्टी बेहद जरूरी है। शहर में यातायात के नियमों का पालन हो इसीलिए लोगों को जागरूक करने के लिए आगरा ट्रैफिक पुलिस ने सामाजिक संस्थाओं, सिविल सोसाइटीज के साथ मिलकर काम कर रही है। इसका मकसद सिर्फ यही है कि ज्यादा से ज्यादा लोग ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूक हों। इसके साथ ही शहर के चौराहों पर लोग पुलिस के सेफ्टी अभियान को भी सफल बनाएं। जिससे लगभग 30 फ़ीसदी ट्रैफिक आसानी से कम किया जा सकता है। 

Also Read

27 डिब्बे पटरी से उतरे, हादसे के बाद पटरियों पर फैला कोयला, कई ट्रेनों का संचालन प्रभावित

19 Sep 2024 12:53 AM

यूपी में मालगाड़ी डिरेल : 27 डिब्बे पटरी से उतरे, हादसे के बाद पटरियों पर फैला कोयला, कई ट्रेनों का संचालन प्रभावित

मथुरा में बुधवार रात एक बड़ा रेल हादसा हुआ जब मथुरा से दिल्ली की ओर जा रही मालगाड़ी के 27 डिब्बे पटरी से उतर गए। यह घटना मथुरा के पिलर संख्या 1408/14 के पास हुई, जिसमें मालगाड़ी के कुल 59 डिब्बों में से 27 डिब्बे डिरेल हो गए। और पढ़ें