Agra News : जिलाधिकारी ने की निर्माण कार्यों की समीक्षा बैठक, दिए दिशा-निर्देश

जिलाधिकारी ने की निर्माण कार्यों की समीक्षा बैठक, दिए दिशा-निर्देश
UPT | बैठक करते जिलाधिकारी

Jul 19, 2024 02:03

पशुधन विभाग के अन्तर्गत वृहद गौ-संरक्षण केन्द्रों के निर्माण कार्य में शिथिलता बरतने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी ने उत्तर प्रदेश राज्य निर्माण एवं श्रम विकास सहकारी संघ लिमिटेड के...

Jul 19, 2024 02:03

Agra News : पशुधन विभाग के अन्तर्गत वृहद गौ-संरक्षण केन्द्रों के निर्माण कार्य में शिथिलता बरतने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी ने उत्तर प्रदेश राज्य निर्माण एवं श्रम विकास सहकारी संघ लिमिटेड के अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि वह गौशालाओं का निर्माण कार्य 31 जुलाई तक हर हाल में पूर्ण कराएं। डीएम भानु चंद्र गोस्वामी ने यह दिशा निर्देश कलेक्ट्रेट सभागार में निर्माण कार्यों की प्रगति की समीक्षा के लिए कार्यदायी संस्थाओं के साथ समीक्षा बैठक के दौरान दिए। 

प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के कार्य जुलाई माह में निपटाने के आदेश
बैठक में ग्रामीण अभियंत्रण विभाग के अंतर्गत प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना की समीक्षा में बताया गया कि 18 कार्यों के लक्ष्य के सापेक्ष 16 कार्य पूर्ण हैं। सीसी रोड के 2 कार्य प्रगति पर हैं। जिस पर जिलाधिकारी ने जुलाई माह में दोनों कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। बैठक में जल जीवन मिशन की समीक्षा में बताया गया कि पानी की टंकी का निर्माण, बाउंड्रीवॉल आदि का कार्य प्रगति पर है। लगभग 400 में से 338 स्थानों पर कार्य प्रारंभ है। जिलाधिकारी ने सभी पर कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिए।

शाहगंज थाना में आवासीय भवनों के निर्माण समय से न होने पर जताई नाराजगी
लोकनिर्माण विभाग की समीक्षा में नई सड़कों के निर्माण, अनुरक्षण, मरम्मत की समीक्षा की गई जिसमें बताया गया कि 10 सड़कों पर कार्य प्रगति पर है। निर्माण पूर्ण होने की तिथि फरवरी 2025 तक शतप्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। डीएम ने समयबद्ध, गुणवत्ता पूर्ण कार्य करने के निर्देश दिए। वहीं पीडब्लूडी द्वारा बनाए जा रहे 3 सेतु के निर्माण की समीक्षा में डीएम को अवगत कराया गया कि 1 कार्य पूर्ण है। 2 पर कार्य प्रगति पर है। ससमय कार्यों को पूर्ण कर लिया जाएगा। राजकीय निर्माण निगम लि., पर्यटन विभाग, एडीए के अधिकारी बैठक से अनुपस्थित रहने पर उपरोक्त विभागों के निर्माण कार्यों की अलग से बैठक कराने को कड़े निर्देश दिए। बैठक में सीएंडडीएस की समीक्षा में थाना शाहगंज में आवासीय भवनों के निर्माण समयांतर्गत पूर्ण न होने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की शीघ्र कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए।

गौशालाओं का निर्माण कार्य 31 जुलाई तक पूर्ण हो
उत्तर प्रदेश जल निगम की समीक्षा में बताया गया कि एत्मादपुर वाटर सप्लाई स्कीम, नगर पंचायत किरावली व जगनेर में सीवरेज, जलनिकासी आदि के कार्य अभी शुरू नही हुए है। जिलाधिकारी ने टेंडर प्रक्रिया पूर्ण कर कार्य प्रारंभ करने को निर्देशित किया। बैठक में सूर सरोवर पक्षी विहार कीठम के ईको टूरिज्म विकास के कार्यों की समीक्षा में बताया गया कि कार्य पूर्ण है। बैठक में बताया गया कि सीएंडडीएस द्वारा कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय अकोला, खेरागढ़, फतेहाबाद में एकेडमिक ब्लॉक, बालिका छात्रावास निर्माण के कार्य प्रगति पर हैं एवं सभी कार्य ससमय पूर्ण कर लिए जाएंगे। 1 करोड़ से अधिक लागत की परियोजनाओं की समीक्षा में पशुधन विभाग के अन्तर्गत वृहद गौ-संरक्षण केन्द्रों के निर्माण कार्य में शिथिलता बरतने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी ने उत्तर प्रदेश राज्य निर्माण एवं श्रम विकास सहकारी संघ लिमिटेड के अधिकारी को निर्देश दिए कि गौशालाओं का निर्माण कार्य 31 जुलाई तक पूर्ण कराना सुनिश्चित करें, साथ ही उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि गौशालाओं की भौतिक प्रगति की जांच के लिए वह स्वयं अगले सप्ताह सभी निर्माणाधीन गौशालाओं का निरीक्षण करेंगे। नवनिर्मित गौशालाओं के संचालन हेतु मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि माह अगस्त में सभी औपचारिकतायें एवं व्यवस्थायें पूर्ण करते हुए संचालन कराना सुनिश्चित करें। 

कार्यदायी संस्थाओं को दिए निर्देश 
समीक्षा बैठक में कार्यदायी संस्था मंडी परिषद के निर्माण कार्यों की समीक्षा में बताया गया कि नवीन मण्डी स्थल जरार में खाद्यान्न मण्डी के लिए 8 नग दुकान, 1 नग छायादार नीलामी चबूतरा, कार्यालय भवन, गेट, चैक पोस्ट, ड्रेन, आन्तरिक मार्ग इत्यादि का निर्माण कार्य लगभग 41 प्रतिशत पूर्ण कर लिया गया है, तथा नवीन मंडी स्थल शमसाबाद में 10 नग दुकान, मुख्य द्वार कार्यालय भवन आदि कार्य प्रगति पर है। बैठक में विलम्बित परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए डीएम भानु चंद्र गोस्वामी ने एसएन मेडिकल कालेज में वर्न यूनिट स्थापना, सेन्ट्रल सप्लाई डिपार्टमेंट स्थापना के सम्बन्ध में कार्यदायी संस्थाओं को निर्देश दिए कि वह प्राचार्य से फर्नीचर आदि की कार्यवाही पूर्ण कराने के लिए पत्राचार करें तथा पुलिस विभाग से सम्बन्धित सभी लम्बित कार्यों के लिए कार्यदायी संस्थाओं को निर्देशित किया कि वह अपने-अपने विभाग से सम्बन्धित कार्यों का विवरण प्रदर्शित करते हुए पुलिस आयुक्त को समस्या निस्तारण के लिए पत्राचार करते हुए लम्बित परियोजनाओं को शीघ्र पूर्ण करें। 

मेट्रो कारपोरेशन के द्वितीय चरण के निर्माण कार्य की ली जानकारी
डीएम ने आगरा मेट्रो कारपोरेशन के द्वितीय चरण के निर्माण कार्य को देखते हुए राजकीय निर्माण निगम लिमिटेड के अधिकारी को निर्देश दिए कि एसएन मेडिकल कालेज में इमरजेंसी वार्ड व ट्रामासेंटर तक मरीजों तथा तीमारदारों को पहुंचने में किसी भी प्रकार की समस्या न हो, इसको लेकर सभी व्यवस्थायें पहले से ही सुनिश्चित करें। मेट्रो कारपोरेशन के अधिकारियों, एसएन मेडिकल कालेज के अधिकारियों व सम्बन्धित कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारियों के साथ समन्वय बैठक आयोजित करने के निर्देश दिए।  

यह लोग रहे मौजूद
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी प्रतिभा सिंह, अर्थ एवं संख्याधिकारी नागेंद्र सिंह, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग जीके वाष्णेय, अधिशासीय अभियंता जल निगम स्वतंत्र सिंह, प्राचार्य पालीटेक्नीक, प्राचार्य आईटीआई सहित सम्बन्धित कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारीगण आदि उपस्थित रहे। 

Also Read

युवक ने कार में खुद पर डाला पेट्रोल, घटना से इलाके में मचा हड़कंप

1 Sep 2024 04:08 PM

मथुरा मथुरा की शाही ईदगाह को बम से उड़ाने की धमकी : युवक ने कार में खुद पर डाला पेट्रोल, घटना से इलाके में मचा हड़कंप

मथुरा में स्थित शाही ईदगाह को बम से उड़ाने की धमकी देने वाले युवक ने एक घटना को अंजाम दिया। युवक ने एक कार में बैठकर खुद पर पेट्रोल डाल लिया और कार को अंदर से लॉक कर लिया। और पढ़ें