डीएम ने ली पर्यावरण समिति की बैठक : पराली जलाने पर सख्त कार्रवाई के दिए निर्देश, वेस्ट मैनेजमेंट पर हुई चर्चा

पराली जलाने पर सख्त कार्रवाई के दिए निर्देश, वेस्ट मैनेजमेंट पर हुई चर्चा
UPT | डीएम ने ली पर्यावरण समिति की बैठक

Oct 25, 2024 20:46

बैठक में जिला पर्यावरण समिति की समीक्षा के दौरान बताया गया कि शीतकाल के दृष्टिगत प्रदेश के नॉन अटेनमेण्ट शहरों में वायु प्रदूषण में संभावित वृद्धि के नियंत्रण हेतु ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान (ग्रैप) के अनुरूप प्रस्तावित कार्ययोजना का अनुपालन कराने के लिए संबंधित विभागों को पत्राचार कर सूचित किया गया है।

Oct 25, 2024 20:46

Agra News : डीएम अरविन्द मल्लप्पा बंगारी की अध्यक्षता में जिला पर्यावरण समिति एवं जिला गंगा समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई। बैठक में जिला पर्यावरण समिति की समीक्षा के दौरान बताया गया कि शीतकाल के दृष्टिगत प्रदेश के नॉन अटेनमेण्ट शहरों में वायु प्रदूषण में संभावित वृद्धि के नियंत्रण हेतु ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान (ग्रैप) के अनुरूप प्रस्तावित कार्ययोजना का अनुपालन कराने के लिए संबंधित विभागों को पत्राचार कर सूचित किया गया है। इसके साथ ही, राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम के अंतर्गत आगरा शहर में वायु प्रदूषण नियंत्रण एवं सुधार हेतु आईआईटी कानपुर से एयर क्वालिटी का परीक्षण कराया गया है। इस संदर्भ में डीएम ने नगर निगम, जिला पंचायत राज अधिकारी, अधिशासी अधिकारी, जिला पंचायत, आरटीओ और मेट्रो को धूल फैलने से रोकने के लिए तत्काल उपाय करने के निर्देश दिए।

कृषि अपशिष्टों को जलाने से रोकने के निर्देश
जिला पर्यावरण समिति एवं जिला गंगा समिति की बैठक में डीएम ने छावनी बोर्ड को लेगेसी वेस्ट हटाने और प्रभावित क्षेत्रों में हरियाली लाने हेतु निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने उप निदेशक, कृषि को निर्देश दिए कि कृषि अपशिष्टों को जलाए जाने की घटनाओं को रोकने के लिए युद्ध स्तर पर कार्य किया जाए। जहां भी ऐसी घटनाएं की सूचना मिले, वहां संबंधित के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई की जाए। साथ ही, उन्होंने अपर पुलिस उपायुक्त (यातायात) को निर्देश दिया कि जनपद की प्रमुख सड़कों के साथ-साथ अन्य सड़कों में जाम की स्थिति न पैदा होने दें और इसके लिए आवश्यक प्रबंध किए जाएं। बैठक में ईंट भट्ठों के क्लस्टर, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट, सी एंड डी वेस्ट, पीडब्ल्यूएस वेस्ट, वेस्टेज ऑफ एनर्जी प्लांट, बायोमेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट आदि पर गहनता से चर्चा की गई।

नालों के शोधन का दिया आदेश
वहीं, जिला गंगा समिति की समीक्षा में बताया गया कि जनपद में कुल 90 नाले हैं, जिनका कुल श्राव 286 एमएलडी है। वर्तमान में 29 नाले टेप कर अवशोधित श्राव एसटीपी के माध्यम से शोधित किया जा रहा है। इनमें से 21 नाले पूर्णतः टेप्ड और 8 नाले आंशिक टेप्ड हैं। शेष 61 नालों में से 23 नाले टेप्ड करने तथा संबंधित कार्यों को नमामि गंगे कार्यक्रम के अंतर्गत आगरा सीवरेज योजना (आईएंडडी एवं एसटीपी वर्क्स) के तहत हाइब्रिड एन्यूटी मोड (एचएएम) पर निर्माण किया जा रहा है। शेष नालों को टैपिंग करने के लिए आकलन तैयार कर शासन को प्रेषित किया जा चुका है।

रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की सलाह
इस संदर्भ में डीएम अरविंद मल्लप्पा बंगारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी एवं नगर निगम को निर्देश दिए कि जिन नालों का अभी टैप नहीं किया गया है, उनके जलश्राव को नदी में जाने से रोकने के लिए आवश्यक कार्रवाई की जाए। इसके साथ ही, उन्होंने आगरा विकास प्राधिकरण को निर्देश दिए कि भवन निर्माण हेतु स्वीकृत मानचित्रों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम का प्रयोग अवश्य किया जाए और यह सुनिश्चित किया जाए कि भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम का निर्माण कराकर संचालित भी किया जा रहा है या नहीं। इसके अतिरिक्त, उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि 15 दिन के अंदर पूर्व में स्वीकृत मानचित्रों के अनुसार कितने भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम संचालित है, इसकी सूचना उपलब्ध कराएं।

साइकिलथान की दी जानकारी
बैठक में प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी प्रभाग द्वारा बताया गया कि 04 नवम्बर को जनपद में गंगा उत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत सुबह 07:00 बजे से 7:30 बजे तक कलाकृति से ताज नेचर वॉक तक साइकिलथान, सुबह 08:00 बजे से 9:00 बजे तक ताज नेचर वॉक पर कहानी सुनाने का सत्र, बटेश्वर बाह में सुबह 09:00 बजे से 10:00 बजे तक गंगा गीत उत्सव और गंगा स्वच्छता शपथ के साथ प्रातः 10:00 बजे से 11:00 बजे तक ताज नेचर वॉक में चित्रकला, बटेश्वर (बाह) में प्रातः 10:00 बजे से 11:00 बजे तक विद्यालयों के साथ संपर्क, दशहरा घाट पर अपरान्ह 03:00 बजे से सांय 06:00 बजे तक घाट पर हाट, गंगा प्रदर्शनी, नाटक, आध्यात्मिक संपर्क, सांस्कृतिक उत्सव (यमुना आरती दीपदान) और गंगा स्वच्छता शपथ कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, पार्वती घाट बल्केश्वर तथा यमुना आरती स्थल, यमुना के किनारे पर भी कार्यक्रमों का आयोजन प्रस्तावित है। उक्त अवसर पर प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी प्रभाग आदर्श कुमार, जिला विकास अधिकारी राकेश रंजन, समिति सदस्य केसी जैन, रामदास सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Also Read

अधूरे कार्यों को लेकर दिखाई सख्त, कहा- अगली बैठक तक काम पूरे नहीं हुए तो...

25 Oct 2024 07:09 PM

आगरा मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में उद्योग बन्धु समिति की बैठक : अधूरे कार्यों को लेकर दिखाई सख्त, कहा- अगली बैठक तक काम पूरे नहीं हुए तो...

आयुक्त सभागार में मण्डलायुक्त रितु माहेश्वरी की अध्यक्षता में शुक्रवार को मण्डलीय उद्योग बन्धु समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत 2024-25 वित्तीय वर्ष की प्रगति पर चर्चा की गई... और पढ़ें