आगरा मेट्रो : आरबीएस से राजा की मंडी मेट्रो स्टेशन तक दोनों टनल का निर्माण पूरा, फिनिशिंग कार्य शुरू

आरबीएस से राजा की मंडी मेट्रो स्टेशन तक दोनों टनल का निर्माण पूरा, फिनिशिंग कार्य शुरू
UPT | आरबीएस से राजा की मंडी मेट्रो स्टेशन तक दोनों टनल का निर्माण पूरा।

Oct 07, 2024 22:57

 उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन द्वारा ताज ईस्ट गेट से सिकंदरा के बीच बन रहे पहले कॉरिडोर के शेष भूमिगत भाग में दोनों टनल का निर्माण कार्य पूरा हो गया है...

Oct 07, 2024 22:57

Agra News : उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन द्वारा ताज ईस्ट गेट से सिकंदरा के बीच बन रहे पहले कॉरिडोर के शेष भूमिगत भाग में दोनों टनल का निर्माण कार्य पूरा हो गया है। इसके अलावा टीबीएम 1 और 2 भी मेडिकल कॉलेज की दिशा में टनल निर्माण कर रही हैं। इस कॉरिडोर में चार भूमिगत स्टेशनों के सिविल स्ट्रक्चर का काम भी पूरा हो चुका है और वर्तमान में इन सभी स्टेशनों पर फिनिशिंग और अन्य सिस्टम संबंधित कार्य जारी हैं। 
 
राजा की मंडी मेट्रो स्टेशन के दोनों टनल हुए तैयार
प्रथम कॉरिडोर के शेष भाग में चार टीबीएम के जरिए टनल का निर्माण किया जा रहा है। टीबीएम 3 व 4 आरबीएस रैंप एरिया से आगरा कॉलेज मेट्रो स्टेशन तक टनल का निर्माण कर रहीं हैं। इन दोनों टीबीएम ने राजा की मंडी मेट्रो स्टेशन दोनों टनल का निर्माण पूरा कर लिया है। टीबीएम 3 को डाउनलाइन में टनल निर्माण के लिए जल्द ही लॉन्च किया जाएगा। इन दोनों टीबीएम को आगरा कॉलेज रिट्रीवल शाफ्ट से रिट्रीव किया जाएगा। 



मेट्रो संचालन निर्धारित समय से होगा
टीबीएम 1 और टीबीएम 2 आगरा कॉलेज से मनकामेश्वर मेट्रो स्टेशन की दिशा में काम कर रही हैं। इन दोनों को मनकामेश्वर मेट्रो स्टेशन पर स्थित रिट्रीवल शाफ्ट से पुन प्राप्त किया जाएगा। टीबीएम 1 ने मेडिकल कॉलेज से मनकामेश्वर मेट्रो स्टेशन की दिशा में लगभग 260 मीटर टनल का निर्माण कर लिया है, जबकि टीबीएम 2 को भी मनकामेश्वर मेट्रो स्टेशन की दिशा में लॉन्च कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार ने कहा है कि आगरा में प्रायरिटी कॉरिडोर का मेट्रो संचालन निर्धारित समय में शुरू किया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि बैलैंस सेक्शन को समयबद्ध तरीके से तेजी से निर्मित करने की दिशा में मेट्रो की टीम लगातार प्रयास कर रही है।

दो कॉरिडोर का मेट्रो नेटवर्क बनना है बाकी
ताजनगरी में 29.4 किमी लंबे दो कॉरिडोर का मेट्रो नेटवर्क बनना है, जिसमें 27 स्टेशन हैं। ताज ईस्ट गेट से सिकंदरा के बीच 14 किमी लंबे पहले कॉरिडोर का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है. इस कॉरिडोर में कुल 13 स्टेशन हैं, जिसमें 6 एलीवेटिड जबकि 7 स्टेशन भूमिगत हैं। इसके साथ ही आगरा कैंट से कालिंदी विहार के बीच लगभग 16 कि.मी. लंबे दूसरे कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा, जिसमें 14 ऐलीवेटेड स्टेशन होंगे।

Also Read

लखनऊ नारकोटिक्स टीम ने छापा मार कार्रवाई कर कनैडियन ड्रग्स पकड़ा, एक गिरफ्तार

7 Oct 2024 08:44 PM

आगरा Agra News : लखनऊ नारकोटिक्स टीम ने छापा मार कार्रवाई कर कनैडियन ड्रग्स पकड़ा, एक गिरफ्तार

ताजनगरी में ड्रग्स माफ़िया सक्रिय दिखाई दे रहे हैं। ड्रग्स माफियाओं पर आगरा पुलिस नकेल कसते हुए दिखाई भी दे रही... और पढ़ें