Agra News : ताज बैराज एवं रबर डैम की सभी बाधाएं हुई दूर, एनएमसीजी की सभी आपत्तियों का भी हुआ निस्तारण...

ताज बैराज एवं रबर डैम की सभी बाधाएं हुई दूर, एनएमसीजी की सभी आपत्तियों का भी हुआ निस्तारण...
UPT | जिला पंचायत सभागार में संपन्न

Jul 10, 2024 00:44

जिला पंचायत अध्यक्ष ने जल जीवन मिशन की समीक्षा की, जिसमें बताया गया कि 407 ओवर हैड के लक्ष्य के सापेक्ष 330 ओवर हैड पर कार्य प्रारम्भ करा दिया गया है....

Jul 10, 2024 00:44

Agra News : जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ.मंजू भदौरिया की अध्यक्षता में सिंचाई बंधु जनपद आगरा की मासिक बैठक जिला पंचायत सभागार में संपन्न हुई। बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष मंजू भदौरिया ने उप निदेशक कृषि, जिला कृषि अधिकारी, विद्युत विभाग व वन विभाग तथा अधिशासी अभियंता सिंचाई खण्ड हाथरस व फिरोजाबाद के अनुपस्थित रहने एवं बैठक में सम्बन्धित विभागों के सक्षम अधिकारी के उपस्थित न रहने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की तथा सभी को नोटिस जारी करने तथा आगामी बैठक में उपस्थित रहने के निर्देश दिए।

समस्याओं का समाधान नहीं हो पाता
जिला पंचायत अध्यक्ष ने बताया कि सर्वाधिक जन शिकायत विद्युत विभाग की प्राप्त होती हैं, अपेक्षित अधिकारी अनुपस्थित होने पर समस्याओं का समाधान नहीं हो पाता। बैठक में विद्युत विभाग की समीक्षा में बताया गया कि मलपुरा माइनर की पटरी पर बिल्कुल मध्य में विद्युत विभाग के लगे पोल से सफाई में आ रहे अवरोध पर तत्काल सम्बन्धित अधिशासी अभियन्ता विद्युत को पोल हटाये जाने के निर्देश दिए तथा उपस्थित अधिकारी से जनपद में विद्युत आपूर्ति हेतु बनाये गये रोस्टर को तलब किया तथा ग्रामीण क्षेत्रों में शासन की मंशानुसार 24 घण्टे विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने तथा निर्देशित किया कि माह जुलाई से सभी विद्यालय खुल गये हैं, अतः विद्युत आपूर्ति रोस्टर में सुधार कर स्कूल टाइम में विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करें, जिससे की गर्मी में बच्चों का पठन-पाठन बाधित न हो। 
 
12 लाख 51 हजार पौधे जीवित हैं
 बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष ने वन विभाग के कार्यों की समीक्षा की, विगत बैठक में वन विभाग से जनपद में कुल हुए वृक्षारोपण, जीवित पौधों की संख्या व वन भूमि की जानकारी प्रदान करने के निर्देशों का अनुपालन न होने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की, बैठक में बताया गया कि वन विभाग द्वारा 12 लाख 88 हजार पौधे 121 स्थलों पर रोपित किए गये, जिनमें 12 लाख 51 हजार पौधे जीवित हैं। बैठक में नलकूप खण्ड, आगरा की समीक्षा में बताया गया कि जनपद में कुल 299 नलकूप हैं, जिनसे किसानों को निःशुल्क सिंचाई सुविधा उपलब्ध करायी जाती है, मौके पर 06 ट्यूबेल खराब हैं, जिनमें 01 विद्युत दोष से बंद है तथा शेष के लिए रीबोर हेतु प्रस्ताव प्रेषित किया गया है तथा वर्ष 2024-25 हेतु 04 नये नलकूप लगाने का लक्ष्य प्राप्त हुआ है, जो ब्लाक पिनाहट व जैतपुरकला में लगाये जायेंगे, जिस पर अध्यक्ष ने निर्देश दिए कि कार्य शीघ्र प्रारम्भ करा फोटो व वीडियो प्रेषित करायें।
 
जिला पंचायत अध्यक्ष ने दिए ये निर्देश
 बैठक में यमुना नदी पर स्थित ताजमहल की 1.5 किमी डाउन स्ट्रीम में प्रस्तावित रबर डैम/ताज बैराज निर्माण की प्रगति की समीक्षा की गई, जिसमें बताया गया कि सीडब्ल्यूसी/एनएमसीजी की सभी आपत्तियों का निस्तारण कर वर्ष 2018 से 2023 तक के प्राप्त हाइड्रोमेट्रेलोजिकल डाटा को संकलित करते हुए अद्यतन इंफ्लो व आउट-फ्लो रिपोर्ट प्रेषित की गई है तथा जल्द एनओसी प्राप्त हो जाएगी। जिला पंचायत अध्यक्ष ने उक्त कार्य में शिथिलता न बरतने के निर्देश दिए। 
 
 
 बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष मंजू भदौरिया ने सिंचाई विभाग के नहरों के पास स्थित ग्राम पंचायतों की रिक्त भूमि पर मनरेगा से तालाब बनवाकर ग्रामीण क्षेत्रों में पशु पेयजल व अन्य कार्यों के लिए पानी संचय की कार्ययोजना बनाने तथा रिक्त भूमि की सूचना हेतु सम्बन्धित विभाग को पत्र जारी करने के निर्देश दिए। विगत बैठक में कृषि विभाग की समीक्षा में बताया गया था कि जनपद में लगभग 50 हजार किसानों की ई-केवाईसी पूर्ण न होने पर सम्मान निधि नहीं दी जा रही थी, बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष ने ई-केवाईसी में हुई प्रगति की जानकारी करने पर बताया कि 27896 किसानां की ई-केवाईसी की गई है तथा 376 ग्राम पंचायतों में किसान पाठशाला का आयोजन किया गया है, किसानों को पीएम कुसुम योजना के अन्तर्गत 350 सोलर पंम्प लगाने के लक्ष्य के सापेक्ष 124 टोकन काटे जा चुके हैं, जिस पर अध्यक्ष द्वारा शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने के निर्देश दिए।  
 
 
 बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष ने जल जीवन मिशन की समीक्षा की, जिसमें बताया गया कि 407 ओवर हैड के लक्ष्य के सापेक्ष 330 ओवर हैड पर कार्य प्रारम्भ करा दिया गया है, 7568 किमी की पाइप लाइन के सापेक्ष 2447 किमी की पाइप लाइन डाली गई है तथा दिसम्बर 2024 तक निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया जायेगा। बैठक में दिगनेर नहर के किनारे पौधारोपण, जनपद में प्रस्तावित लगभग 100 पुल व पुलिया के निर्माण कार्य अतिशीघ्र पूर्ण करा गूगल लोकेशन के साथ फोटो वीडियो अपलोड करने के निर्देश दिए। बैठक में आगरा राजवाह टर्मिनल, श्यामो व गढ़सानी माइनर को आदर्श राजवाह बनाये जाने की समीक्षा में बताया गया कि उक्त हेतु बजट आवंटित हो गया है, जल्द ही टेण्डर प्रक्रिया पूर्ण कर कार्य प्रारम्भ किया जायेगा। जिस पर जिला पंचायत अध्यक्ष द्वारा दिगनेर व सिकन्दरा टर्मिनल को भी आदर्श राजवाह बनाने हेतु प्रस्ताव भेजे जाने के निर्देश दिए। 
 
बैठक में अधिशासी अभियंता सिंचाई लोअर खण्ड आगरा कर्णपाल सिंह, उ.प्र. जल निगम ग्रामीण से मोहित कुमार, उप क्षेत्रीय वनाधिकारी ललित कुमार, अवर अभियंता नलकूप निर्माण खण्ड आगरा अभिषेक कुमार, नलकूप खण्ड आगरा विनोद कुमार गौतम, सहायक अभियंता सिंचाई नाहर सिंह, अधिशासी अभियंता विनिर्माण खण्ड किरावली सुभाष चन्द्र तथा सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण आदि उपस्थित रहे।  

Also Read

कार्यक्रम में पहुँची प्रदेश सरकार की मंत्री बेबी रानी मौर्य ने किया पौधारोपण

20 Jul 2024 03:50 PM

फिरोजाबाद Firozabad News : कार्यक्रम में पहुँची प्रदेश सरकार की मंत्री बेबी रानी मौर्य ने किया पौधारोपण

प्रदेश सरकार की मंत्री बेबी रानी मौर्य बृहद वृक्षारोपण अभियान के तहत एक पेड़ मां के नाम अभियान को लेकर फिरोजाबाद में वृक्षारोपण करने पहुंची। जहां उन्होंने कहा कि जिस तरह… और पढ़ें