नोएडा प्राधिकरण पर किसानों का हंगामा : बैरिकेडिंग तोड़ी, पुलिस से धक्का-मुक्की हुई... छत पर चढ़कर लगाया झंडा

बैरिकेडिंग तोड़ी, पुलिस से धक्का-मुक्की हुई... छत पर चढ़कर लगाया झंडा
UPT | नोएडा प्राधिकरण पर किसानों का हंगामा

Oct 23, 2024 16:03

बुधवार को नोएडा प्राधिकरण के बाहर किसानों ने अपनी मांगों को लेकर जोरदार प्रदर्शन किया। भारतीय किसान यूनियन मंच के नेतृत्व में सैकड़ों किसान हरौला बारात घर से पैदल मार्च करते हुए प्राधिकरण पहुंचे।

Oct 23, 2024 16:03

Short Highlights
  • नोएडा प्राधिकरण पर किसानों का हंगामा
  • बैरिकेडिंग तोड़कर पुलिस से धक्का-मुक्की
  • मांग पूरी होने तक जारी रहेगा धरना
Noida News : बुधवार को नोएडा प्राधिकरण के बाहर किसानों ने अपनी मांगों को लेकर जोरदार प्रदर्शन किया। भारतीय किसान यूनियन मंच के नेतृत्व में सैकड़ों किसान हरौला बारात घर से पैदल मार्च करते हुए प्राधिकरण पहुंचे। इस दौरान पुलिस ने मुख्य सड़क पर बैरिकेड लगाकर उन्हें रोकने का प्रयास किया, जिसके चलते किसानों और पुलिस के बीच धक्का-मुक्की हुई। किसान बैरिकेड तोड़कर सड़क पर आ गए, जिससे स्थिति और बिगड़ गई। सुरक्षा कारणों से प्राधिकरण के सभी गेट बंद कर दिए। इसके बाद किसान वहीं सड़क पर धरने पर बैठ गए। कुछ किसानों ने इस दौरान प्राधिकरण की छत पर चढ़कर अपना झंडा फहरा दिया।

हाईपावर कमेटी की रिपोर्ट खारिज
किसानों का कहना है कि हाइपावर कमेटी की रिपोर्ट उनकी आवश्यकताओं को पूरा नहीं करती। किसानों ने 10 प्रतिशत विकसित भूखंड और 64.7 प्रतिशत मुआवजे की मांग की है, जिसे कमेटी ने खारिज कर दिया। किसान यूनियन मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुधीर चौहान ने स्पष्ट किया कि जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं होतीं, तब तक वे अपने प्रदर्शन को जारी रखेंगे। उन्होंने प्राधिकरण से यह भी पूछा कि किसानों से किए गए समझौतों का क्या हुआ और क्यों उन्हें लागू नहीं किया गया।



मांग पूरी होने तक जारी रहेगा धरना
किसानों ने यह भी कहा है कि जिन किसानों को मूल 5 प्रतिशत के प्लॉट नहीं मिले, उन्हें तत्काल प्रदान किए जाएं। इसके अलावा, जिन किसानों के न्यायालय से आदेश आए हैं, उन्हें अतिरिक्त 5 प्रतिशत के भूखंड या धनराशि दी जाए। उन्होंने सभी 81 गांवों के विकास को सेक्टर की तर्ज पर करने की मांग की। 1997 से 64.7 प्रतिशत मुआवजा देने, स्वामित्व योजना लागू करने, और नक्शा नीति समाप्त करने जैसे मुद्दे भी उठाए गए। किसानों का कहना है कि जब तक उनकी सभी मांगें पूरी नहीं होतीं, वे अनिश्चितकालीन धरना जारी रखेंगे।

सीईओ ने लिया था फैसला
सोमवार को प्राधिकरण के सीईओ डॉ. लोकेश एम ने इस संबंध में बड़ा फैसला लिया था। इसके मुताबिक, जिन किसानों को सौ फीसदी मुआवजा मिल गया है, उनसे 10 फीसदी मुआवजा राशि प्राधिकरण के खाते में वापस डलवाई जाएगी। इसके बाद पांच प्रतिशत का विकसित भूखंड किसानों को दिया जाएगा। बचे पांच प्रतिशत का अतिरिक्त मुआवजा 22000 रुपये वर्ग मीटर की दर से किसानों को प्राधिकरण जारी करेगा। वहीं विकसित भूखंड प्राप्त कर चुके लोगों को भी अतिरिक्त मुआवजा दिया जाएगा। लेकिन किसान इससे सहमत नहीं है।

यह भी पढ़ें- दिवाली से पहले हवा और जहरीली : यूपी में गाजियाबाद-नोएडा का सबसे बुरा हाल, मेरठ और हापुड़ में भी हालात चिंताजनक

यह भी पढ़ें- ग्रेटर नोएडा से बड़ी खबर : गाड़ी में जिंदा जल गया प्रॉपर्टी डीलर, परिजनों ने जताई हत्या की आशंका

Also Read

इस तिथि से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया

23 Oct 2024 04:22 PM

गौतमबुद्ध नगर ग्रेटर नोएडा में इंस्टीट्यूशनल प्लॉट्स के लिए ई-ऑक्शन : इस तिथि से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने ग्रेटर नोएडा के विकास को आगे बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। सीएम योगी आदित्यनाथ के विजन के तहत ग्रेटर नोएडा।... और पढ़ें