Agra News : डीएम ने पिछड़ा वर्ग शादी अनुदान योजना का प्रचार प्रसार कराने के लिए अधिकारी को दिए ये निर्देश

डीएम ने पिछड़ा वर्ग शादी अनुदान योजना का प्रचार प्रसार कराने के लिए अधिकारी को दिए ये निर्देश
UPT | आगरा

Jul 10, 2024 00:53

जनपद में पिछड़ा वर्ग शादी अनुदान योजना के अन्तर्गत वर्ष 2024-25 में 884 के लक्ष्य के सापेक्ष, अभी तक मात्र 271 आवेदन ही हुए हैं प्राप्त, योजना का प्रचार-प्रसार न कराने व पात्र लाभार्थी न मिलने पर जिलाधिकारी ....

Jul 10, 2024 00:53

Agra News : जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी विजय लक्ष्मी मौर्या ने अवगत कराया है कि पिछड़े वर्ग के गरीबी रेखा से नीचे यापन करने वाले ऐसे समस्त पिछड़ी जाति (अल्पसंख्यक पिछड़े वर्ग को छोड़कर) के आवेदन कर्ताओं को अपनी पुत्री की शादी अनुदान हेतु पिछड़ा वर्ग शादी अनुदान योजना के अन्तर्गत वेबसाइट पर अपना आवेदन किसी भी जनसेवा केन्द्र/निजी साइबर कैफे से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
 
आवेदन हेतु निम्नलिखित प्रमाण पत्रों की होती है आवश्यकता
आवेदक का फोटो, लड़की का फोटो, आवेदक/लड़की का आधार कार्ड (मोबाइल नम्बर लिंक सहित), आवेदक की बैंक पासबुक की छायाप्रति, शादी का कार्ड, लड़की एवं लड़का का उम्र प्रमाण पत्र, आवेदक का आय प्रमाण पत्र एवं जाति प्रमाण पत्र, आवेदक यदि विधवा है तो उसके पति का मृत्यु प्रमाण पत्र, आवेदक यदि विकलांग है तो उसका विकलांग प्रमाण पत्र आवेदक यदि कोई पेंशनधारक है तो उसका प्रमाण पत्र, ग्रामीण/शहरी क्षेत्र हेतु आय प्रमाण पत्र अधिकतम 1,00,000/- वार्षिक से अधिक नहीं होनी चाहिए।

ऑनलाइन कर सकते हैं
ग्रामीण क्षेत्र हेतु सम्बन्धित विकास खण्ड/शहरी क्षेत्र हेतु सम्बन्धित तहसील में ऑनलाइन आवेदन पत्र शादी की दिनांक 90 दिन पहले अथवा 90 दिन बाद तक मय संलग्नों सहित हार्डकॉपी जमा करनी होगी। अतः इच्छुक आवेदक योजना का लाभ प्राप्त किये जाने हेतु अपना आवेदन उक्त विवरण के अनुसार ऑनलाइन कर सकते है। साथ ही जन साधारण को यह भी सूचित किया जाता है कि उक्त योजना पूर्णतः निःशुल्क है।
 

Also Read

लोक अदालत में खिले चेहरे, 13 जोड़ों ने पहनाई  एक दूजे को वर माला

13 Jul 2024 09:11 PM

फिरोजाबाद Firozabad News : लोक अदालत में खिले चेहरे, 13 जोड़ों ने पहनाई एक दूजे को वर माला

जनपद न्यायालय में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन आज  न्यायालय परिसर में सुबह 10 बजे से शुरू किया गया। इस मौके पर 2.75 लाख वादों के निस्तारण का लक्ष्य रखा गया है... और पढ़ें