advertisements
advertisements

Agra News : डीएम ने बजट पत्रावली को किया तलब, स्टॉक रजिस्टर से अपने समक्ष कराया मिलान

डीएम ने बजट पत्रावली को किया तलब, स्टॉक रजिस्टर से अपने समक्ष कराया मिलान
UPT | डीएम भानु चन्द्र गोस्वामी

May 16, 2024 00:22

जिलाधिकारी ने किशोर गृह के भवन का भौतिक निरीक्षण में पाया कि भवन की दीवारों से रंगाई- पुताई और जगह जगह से प्लास्टर झड़ रहा है तथा खिड़किया, शौचालय, टाइल्स अन्य सौंदर्यीकरण तथा व्यवस्थाओं का...

May 16, 2024 00:22

Agra News (Pradeep Kumar Rawat) : डीएम भानु चन्द्र गोस्वामी ने राजकीय सम्प्रेक्षण गृह (किशोर) सिरौली, मलपुरा का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने सम्प्रेक्षण गृह (किशोर) में आवासित बालकों के आवास कक्ष, भोजनशाला, साफ सफाई वहां उपलब्ध आवश्यक व्यवस्थाओं का जायजा लिया। जिलाधिकारी ने निरीक्षण कर उपस्थित बालकों से बातचीत कर उनको देय सुविधाओं व समस्याओं के बारे में पूछताछ कर जानकारी ली।
 
शासन को पत्र भेजने के कड़े निर्देश दिए
निरीक्षण में बताया गया कि राजकीय संप्रेक्षण गृह(किशोर) में कुल 166 बच्चे मौजूद हैं। जिसमें 05 जनपदों के आगरा 52, अलीगढ़ के 42, कासगंज के 34, फिरोजाबाद के 27, एटा के 09, कानपुर देहात तथा फर्रुखाबाद का 01- 01 बच्चा आवासित है। जिलाधिकारी ने किशोर गृह के भवन का भौतिक निरीक्षण में पाया कि भवन की दीवारों से रंगाई- पुताई और जगह जगह से प्लास्टर झड़ रहा है तथा खिड़किया, शौचालय, टाइल्स अन्य सौंदर्यीकरण तथा व्यवस्थाओं का लो लेवल मेंटीनेंस है। डीएम द्वारा रंगाई-पुताई तथा प्लास्टर के कराए गए कार्य के बारे में जानकारी करने पर बताया गया कि 01 वर्ष पूर्व ही मरम्मत का कार्य कराया गया है। लापरवाही और उचित रखरखाव न पाए जाने पर जिलाधिकारी ने जिला प्रोबेशन अधिकारी तथा प्रभारी अधीक्षक को कड़ी फटकार लगाई। साथ ही डीपीओ को नोटिस जारी करने तथा 07 दिन में जवाब देने व शासन को पत्र भेजने के कड़े निर्देश दिए।
 
संप्रेक्षण गृह की भोजनशाला का निरीक्षण
 जिलाधिकारी ने संप्रेक्षण गृह की भोजनशाला का निरीक्षण किया तथा रसोई में बन रहे भोजन तथा मीनू चार्ट के बारे में जानकारी ली। बच्चों को पोषणयुक्त मानकानुसार भोजन उपलब्ध कराने को निर्देशित किया। जिलाधिकारी ने आवासित बच्चों से भी बातचीत कर सम्प्रेक्षण गृह में देय सुविधाओं और समस्याओं के बारे में जानकारी ली। बच्चों ने बताया कि समय से तथा अच्छी गुणवत्ता का भोजन मिलता है।

सुरक्षा व्यवस्था और सीसीटीवी के बारे में ली जानकारी
जिलाधिकारी ने सभी आवासीय कक्षों का निरीक्षण किया तथा गंदगी और उचित साफ सफाई न होने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की। जिलाधिकारी ने संप्रेक्षण गृह के स्टाफ, केयर टेकर, रसोइया, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी गार्ड, सुरक्षा व्यवस्था, सीसीटीवी इत्यादि के बारे में जानकारी ली। जिसमें बताया गया कि 02 पद खाली है, जिलाधिकारी ने उक्त पद भरे जाने के लिए शासन को पत्र लिखने के निर्देश दिए।

बजट संबंधी पत्रावलियों को किया तलब
जिलाधिकारी ने संप्रेक्षण गृह के प्रभारी अधीक्षक कार्यालय का निरीक्षण किया तथा बजट संबंधी पत्रावलियों को तलब किया, वर्तमान वित्तीय वर्ष के साथ,विगत वर्ष के आय-व्यय के हिसाब तथा उसके स्टॉक रजिस्टर से अपने समक्ष मिलान कराया, जिलाधिकारी ने मौके पर ही ज्वाइंट मजिस्ट्रेट कृष्ण कुमार सिंह को सामग्री रजिस्टर तथा सम्प्रेक्षण गृह के लिए खरीदी हुई समान, व्यय व बजट पत्रावली का मिलान कर रिपोर्ट देने के लिए निर्देशित किया।

ये लोग रहे मौजूद
निरीक्षण में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट कृष्ण कुमार सिंह, जिला प्रोबेशन अधिकारी अजय पाल सिंह सहित संबंधित अधिकारी और सम्प्रेक्षण गृह के कर्मचारी आदि उपस्थित रहे।

Also Read

आगरा से भैंस चोरी कर अलीगढ़ में बेचने वाले तीन बदमाशों को पुलिस ने दबोचा, भेजे गए जेल

26 May 2024 05:28 PM

आगरा Agra News : आगरा से भैंस चोरी कर अलीगढ़ में बेचने वाले तीन बदमाशों को पुलिस ने दबोचा, भेजे गए जेल

पुलिस कमिश्नरी के सिटी जोन क्षेत्र अंतर्गत थाना छत्ता में बीते 3 अप्रैल को एक मैक्स बोलोरो गाड़ी चोरी हुई थी। चोरी की गई मैक्स बोलोरो से शातिर बदमाश आगरा और आसपास के क्षेत्र में भैंस चोरी की घटनाओं को अंजाम दिया करते थे। और पढ़ें