आगरा की नई टाउनशिप : विकास के लिए भूमि अधिग्रहण ने पकड़ी रफ्तार, दो दिन में इतने किसानों को मिला लाभ

विकास के लिए भूमि अधिग्रहण ने पकड़ी रफ्तार, दो दिन में इतने किसानों को मिला लाभ
UPT | आगरा की नई टाउनशिप के लिए जमीन अधिग्रहण ने पकड़ी रफ्तार।

Oct 02, 2024 17:21

ताजनगरी में नई टाउनशिप के विकास के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया रफ्तार पकड़ रही है।  पिछले दो दिनों में आगरा विकास प्राधिकरण (एडीए) ने 68.22 करोड़ रुपये की 16.52 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया है...

Oct 02, 2024 17:21

Agra News : ताजनगरी में नई टाउनशिप के विकास के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया रफ्तार पकड़ रही है।  पिछले दो दिनों में आगरा विकास प्राधिकरण (एडीए) ने 68.22 करोड़ रुपये की 16.52 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया है । जिससे 43 किसानों को चार गुना मुआवजे का लाभ मिला है। एडीए ने मंगलवार को जयपुर हाउस स्थित अपने कार्यालय में दो दिवसीय बैनामा शिविर आयोजित किया। इसमें 47.12 करोड़ रुपये के 17 बैनामों का निपटारा किया गया। यह प्रक्रिया नई टाउनशिप के लिए आवश्यक भूमि की खरीद को सुसंगत और तेज करने के उद्देश्य से की गई है।

नई टाउनशिप के लिए भूमि की आवश्यकता
ककुआ और भांडई क्षेत्र में नई टाउनशिप विकसित करने के लिए एडीए को कुल 138 हेक्टेयर भूमि की आवश्यकता है। अब तक एडीए ने 68 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण कर लिया है, जिसके लिए 342 करोड़ रुपये का खर्च आया है। किसानों के साथ आपसी सहमति से चार गुना मुआवजे के तहत यह अधिग्रहण किया गया है।

जल्द पूर्ण होगा भूमि अधिग्रहण कार्य
मंगलवार को बैनामा शिविर के दूसरे दिन एडीए के उपाध्यक्ष एम अरुन्मोली ने जानकारी दी कि 15 अक्टूबर तक टाउनशिप के लिए सभी आवश्यक भूमि खरीद का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। एडीए द्वारा भूमि खरीद का भुगतान डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से किया जा रहा है, जिससे किसानों को त्वरित भुगतान सुनिश्चित किया जा रहा है। इस भूमि अधिग्रहण से न केवल नई टाउनशिप के विकास को गति मिलेगी, बल्कि स्थानीय किसानों के लिए भी यह एक लाभकारी अवसर साबित होगा। मुआवजे की इस नीति ने किसानों के चेहरे पर खुशी लाने का काम किया है और विकास के नए रास्ते खोलने का आश्वासन दिया है।

Also Read

इन लोगों ने पार किया सुरक्षा घेरा, जांच में यह हुआ खुलासा

2 Oct 2024 06:56 PM

आगरा ताजमहल की सुरक्षा में चूक : इन लोगों ने पार किया सुरक्षा घेरा, जांच में यह हुआ खुलासा

उत्तर प्रदेश के आगरा स्थित विश्व प्रसिद्ध ताजमहल के पीछे यमुना नदी के किनारे मंगलवार को तीन सैलानी ट्राइपॉड और कैमरे लेकर पहुंच गए... और पढ़ें