ताजनगरी की छवि धूमिल : ऐसा स्मार्ट सिटी जहां बदबू से होता है स्वागत, रेलवे स्टेशन से लेकर आईएसबीटी तक अव्यवस्थाओं का अंबार...!

ऐसा स्मार्ट सिटी जहां बदबू से होता है स्वागत, रेलवे स्टेशन से लेकर आईएसबीटी तक अव्यवस्थाओं का अंबार...!
UPT | ताजनगरी की छवि धूमिल

Jul 09, 2024 20:07

कहने को तो आगरा स्मार्ट सिटी है, इसी स्मार्ट सिटी में हजारों देशी और विदेशी सैलानी ताज का दीदार करने के लिए आगरा पहुंचते हैं। लेकिन एक छोटी सी बारिश में पूरा शहर जल मग्न हो जाता है...

Jul 09, 2024 20:07

Agra News : कहने को तो आगरा स्मार्ट सिटी है, इसी स्मार्ट सिटी में हजारों देशी और विदेशी सैलानी ताज का दीदार करने के लिए आगरा पहुंचते हैं। वैश्विक पर्यटन नगरी होने के कारण केंद्र सरकार ने आगरा को देश के पहले 100 स्मार्ट शहरों में शामिल किया था। स्मार्ट सिटी के नाम पर करोड़ों रुपये खर्च किए गए, लेकिन एक छोटी सी बारिश में स्मार्ट सिटी वही पुराने शहर के रूप में दिखाई देती है। बारिश आते ही पूरा शहर जल मग्न हो जाता है।

हर जगह ताल-तलैया
वीवीआईपी रोड हो, शहर की लाइफ लाइन कही जाने वाली एमजी रोड़ या फिर आगरा का अंतरराज्यीय बस टर्मिनल (आईएसबीटी) हो। हर जगह ताल-तलैया दिखाई देता है। इसी स्मार्ट सिटी के बस स्टैंड का यह हाल है। जहां से देश-विदेश के यात्री यात्रा करने पहुंचते हैं। यह हाल तब है जब इस स्मार्ट सिटी में उत्तर प्रदेश सरकार में दो-दो कैबिनेट मंत्री, नरेंद्र मोदी सरकार में एक केंद्रीय राज्य मंत्री शामिल हैं। आगरा में दो लोकसभा सांसद, एक राज्य सभा सांसद, नौ विधायक, एक एमएलसी, एक मेयर, जिला पंचायत अध्यक्ष भी सत्ताधारी दल से ही जुड़े हैं, बावजूद वैश्विक पर्यटन नगरी की स्थिति ऐसी है कि एक छोटी सी बारिश में पूरा शहर तलैया बन जाता है।



आईएसबीटी बस स्टैंड की हालत खराब
इसी आईएसबीटी बस स्टैंड पर प्रतिदिन पूरे देश के विभिन्न राज्यों के हजारों यात्री उतरते हैं। बस स्टैंड से अलग-अलग स्थान पर आते-जाते हैं। मामूली बारिश में ही यहां इतना पानी भर जाता है कि यात्री परेशान हो जाते हैं। मंगलवार को करीब एक घंटे हुई बारिश के चलते बस अड्डा तलैया बन गया। इसी बारिश के गंदे पानी से होकर यात्रियों को बस तक पहुंचना पड़ता है। वहीं, बस से उतरकर बाहर हाईवे तक आना हो तब भी गंदे पानी से होकर आना पड़ता है।

जलभराव समस्या का निदान नहीं
बस स्टैंड पर जलभराव न हो इस पर सरकार ने काफी पैसा खर्च किया। इसके बाद भी समस्या का निदान नहीं हुआ। बस स्टैंड में प्रवेश करते ही जलभराव से दो-चार होना पड़ता है। कितने ही बचने की कोशिश करें, लेकिन बिना गंदे पानी में घुसे ना तो आप बस तक पहुंच सकते हैं। ना ही बस से उतरकर हाईवे तक आ सकते हैं।

स्मार्ट सिटी आगरा की साख खराब
बस स्टैंड के प्रवेश द्वार (एंट्री स्थल) पर ही गंदा पानी भरा हुआ है। इस समस्या की तरफ ना परिवहन निगम प्रशासन का ध्यान है, ना ही शासन का। इससे स्मार्ट सिटी आगरा की साख भी खराब हो रही है। विभिन्न राज्यों से आने वाले यात्री यहां की अच्छी छवि लेकर कैसे जाएं। वह इतना जरूर कहते हैं कि आगरा तो पूरी दुनिया में ताजमहल के लिए प्रसिद्ध है, बड़ा पर्यटन क्षेत्र है। इसके बाद भी यहां यह हाल है।

वर्षों से एक ही परेशानी
बस स्टैंड पर मौजूद कुछ यात्रियों ने बातचीत में कहा कि बहुत बुरा हाल है। यहां पानी इतना भरा है कि निकलने में काफी परेशानी हो रही है। आगरा के बस स्टैंड का ऐसा हाल नहीं होना चाहिए। एक यात्री जो प्रतिदिन आगरा आते-जाते हैं, उन्होंने कहा कि वर्षों से बस स्टैंड यह समस्या बनी है। लेकिन, इसका निदान अभी तक नहीं किया गया है। कम से कम ऐसी व्यवस्था तो हो जाए कि बस स्टैंड के प्रवेश द्वार पर पानी ना भरे।

आगरा की छवि खराब
दिल्ली से आई पायल ने कहा कि इस मोहब्बत के शहर में लोग इतनी अच्छी छवि लेकर आते हैं, लेकिन जब यहां पहुंचते हैं तो जमीन पर हकीकत कुछ अलग ही दिखाई देती है। उन्होंने कहा कि जल भराव ही नहीं ऐसी कई समस्याओं को दूर करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि हम परिवार सहित ट्रेन से आगरा पहुंचे थे, आगरा कैंट रेलवे स्टेशन से बाहर निकलते इतनी भयंकर बदबू और जल भराव ने स्वागत किया जिसकी उम्मीद नहीं थी। पायल ने कहा कि सरकार के साथ-साथ स्थानीय प्रशासन को भी इस पर ध्यान देना चाहिए, जिससे ताजमहल के शहर की छवि धूमिल न हो।

Also Read

सड़कों पर गुंडई का खुला खेल, युवक को कार में बैठाकर पीटते रहे, वीडियो वायरल...

20 Jul 2024 05:36 PM

मथुरा Mathura News : सड़कों पर गुंडई का खुला खेल, युवक को कार में बैठाकर पीटते रहे, वीडियो वायरल...

जनपद में बदमाशों के हौसले पूरी तरह से बुलंद नजर आ रहे हैं। जहां योगी सरकार गुंडों पर लगाम लगाने की बात करती है, वहीं दूसरी ओर सड़कों पर गुंडई का नंगा नाच देखने का मिल रहा है। ऐसा ही एक वीडियो... और पढ़ें