Agra News : पुलिस का अनूठा अभियान, चौराहों पर भीख मांगने पर पाबंदी, जानें पूरा प्लान... 

पुलिस का अनूठा अभियान, चौराहों पर भीख मांगने पर पाबंदी, जानें पूरा प्लान... 
UPT | आगरा की सड़कों पर अब भीख मांगने पर पाबंदी।

Aug 07, 2024 15:07

वैश्विक पर्यटन नगरी आगरा पूरी दुनिया में ताजमहल के लिए विख्यात है। लेकिन, पिछले कुछ वर्षों से यह शहर एक गंभीर समस्या से जूझ रहा है। शहर की भव्यता को बट्टा लग रहा है। यह शहर मानवता के लिए बड़ा खतरा

Aug 07, 2024 15:07

Agra News : वैश्विक पर्यटन नगरी आगरा पूरी दुनिया में ताजमहल के लिए विख्यात है। लेकिन, पिछले कुछ वर्षों से यह शहर एक गंभीर समस्या से जूझ रहा है। शहर की भव्यता को बट्टा लग रहा है। यह शहर मानवता के लिए बड़ा खतरा बनता जा रहा है। ताज नगरी में पिछले कुछ वर्षों में भीख मांगने वालों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। शहर की सड़कें भिखारियों से अटी पड़ीं हैं, इनमें कई बच्चों का शोषण करके उनसे भीख मंगवाने का काम किया जा रहा है। ये बच्चे ड्रग्स और शराब जैसी बुरी आदतों का शिकार हो रहे हैं।

जबरन भीख मंगवाने की खतरनाक रिपोर्ट
हाल ही में, अभियान चलाकर भिखारियों के बाबत जानकारी जुटाई गई थी। उसमें आगरा में जबरन भीख मंगवाने की खतरनाक रिपोर्टें सामने आई हैं, जिसमें दूसरे शहरों से परिवारों को लाकर भीख मांगने के लिए मजबूर किया जाता है। यह शोषण न केवल शहर की प्रतिष्ठा को दागदार कर रहा है, बल्कि लोगों की गरिमा को भी खराब कर रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकारी एजेंसियों को इस समस्या से निपटने के लिए तुरंत हस्तक्षेप करना चाहिए। सबसे पहले, राज्य के समाज कल्याण विभाग को भिखारियों के बीच जरूरतमंदों के वास्तविक मामलों की पहचान करनी चाहिए और उनके पुनर्वास की सुविधा प्रदान करनी चाहिए। इन व्यक्तियों को वैकल्पिक आजीविका के विकल्प प्रदान करना, शोषण और निर्भरता के चक्र को तोड़ने में महत्वपूर्ण है। इसके बाद आपराधिक नेटवर्क पर कार्रवाई की जानी चाहिए। रिपोर्ट में कहा गया है कि भीख मांगने के कामों को अंजाम देने वाले आपराधिक नेटवर्क के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की जरूरत है। लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रभावी कदम उठाने, लोगों को भीख मांगने को बढ़ावा न देने के प्रति जागरूक करने और खासकर हरि पर्वत और भगवान टॉकीज जैसे सड़क चौराहों पर पुलिस को कानूनों को प्रभावी ढंग से लागू करना चाहिए। 

शहर की छवि और मानवता दांव पर 
रिपोर्ट में कहा गया है कि भीख मांगने के खिलाफ कानून लागू करें और सुनिश्चित करें कि जो लोग दोषी पाए जाते हैं, उन्हें दंडित किया जाए। शहर में आगरा नगर निगम द्वारा संचालित पर्याप्त आश्रय गृह हैं। आगरा को इस बुराई को रोकने के लिए कुछ करना चाहिए। शहर की छवि और मानवता दांव पर है। अब समय आ गया है कि सरकारी एजेंसियां ​​कार्रवाई करें और आगरा को भिखारी मुक्त शहर बनाएं। जब सरकार मुफ्त राशन और आश्रय प्रदान कर रही है, तो लोगों को भीख मांगने की अनुमति क्यों दी जानी चाहिए। इन दिनों मंदिरों में रोजाना भंडारे होते हैं। कई स्वयंसेवी समूह मुफ्त या रियायती भोजन उपलब्ध करा रहे हैं। इन भिखारियों को इन सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए मजबूर करें।

शुरू हो गया अभियान
सहायक पुलिस आयुक्त सुकन्या शर्मा ने बताया कि शहर के विभिन्न चौराहों पर भीख मांगने वाले बच्चों एवं अन्य लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है। शहर के चौराहों पर भीख मांगने वालों से कहीं ना कहीं शहर की छवि भी खराब होती है। इस पर विराम लगाने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। पहले फेस में आगरा के मुख्य चौराहा हरी पर्वत पर अभियान की शुरुआत की गई है। इसके बाद प्रतिदिन एक नए चौराहे पर भीख मांगते हुए बच्चों एवं अन्य लोगों को रोकने का काम किया जाएगा। इन बच्चों को एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट के हवाले किया जाएगा, जिससे इनका भविष्य बचाया जा सके। इसमें कई समाजसेवी संस्थाएं भी साथ दे रहीं हैं।
 

Also Read

ट्रेन का इंतजार कर रहा था, कोर्ट केस की तारीख पर जाना था उदयपुर

19 Sep 2024 09:08 PM

मथुरा रेलवे स्टेशन पर युवक की अचानक मौत : ट्रेन का इंतजार कर रहा था, कोर्ट केस की तारीख पर जाना था उदयपुर

जंक्शन रेलवे स्टेशन पर एक युवक की सीने में जलन के बाद अटैक से मौत हो गई।टिकट कटाकर ट्रेन के इंतजार में ज़िन्दगी की टिकट कट गई।घटना को लेकर परिवार में कोहराम मच गया। और पढ़ें