जामा मस्जिद में बिना अनुमति शूटिंग : वीडियो वायरल होने के बाद बवाल, ASI ने की कार्रवाई की मांग

वीडियो वायरल होने के बाद बवाल, ASI ने की कार्रवाई की मांग
UPT | जामा मस्जिद में बिना अनुमति शूटिंग

Sep 20, 2024 12:58

आगरा में जामा मस्जिद एक बार फिर चर्चा में है, लेकिन इस बार वजह है वहां बिना अनुमति के एक एलबम की शूटिंग। हाल ही में रिलीज हुए गाने 'तुमसे प्यार हुआ' की शूटिंग जामा मस्जिद में की गई...

Sep 20, 2024 12:58

Agra News : आगरा में जामा मस्जिद एक बार फिर चर्चा में है, लेकिन इस बार वजह है वहां बिना अनुमति के एक एलबम की शूटिंग। हाल ही में रिलीज हुए गाने 'तुमसे प्यार हुआ' की शूटिंग जामा मस्जिद में की गई, जिसने मुस्लिम समुदाय में आक्रोश पैदा कर दिया है। सामाजिक मीडिया पर वीडियो और फोटो वायरल होते ही स्थानीय मुस्लिम समाज ने जामा मस्जिद इंतजामिया कमेटी की भूमिका पर सवाल उठाना शुरू कर दिया है। उन्होंने एडीएम और आगरा पुलिस कमिश्नर को ज्ञापन देकर त्वरित कार्रवाई की मांग की है।

ASI ने की कार्रवाई की मांग
भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) ने मंटोला थाने में शिकायत दर्ज कराई है, जिसमें कहा गया है कि जामा मस्जिद एक संरक्षित स्मारक है और यहां बिना अनुमति शूटिंग करना कानून का उल्लंघन है। एएसआई के वरिष्ठ संरक्षण सहायक कलंदर बिंद ने बताया कि ऐसे स्मारकों में शूटिंग के लिए पहले अनुमति लेनी होती है और शुल्क भी जमा करना पड़ता है। इसके बावजूद, शूटिंग के दौरान नियमों का उल्लंघन किया गया है।

मुस्लिम समाज ने दी आंदोलन की चेतावनी
जामा मस्जिद में एलबम की शूटिंग के खिलाफ मुस्लिम समाज ने आंदोलन की चेतावनी दी है। उनका कहना है कि जामा मस्जिद एक इबादतगाह है और यहां पर ऐसे कार्यक्रमों की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। उन्होंने इस मामले में कार्रवाई करने की मांग की है और एएसआई की शिकायत के आधार पर पुलिस भी जांच कर रही है। 



मुस्लिम समाज की मांग
मुस्लिम समाज की सर्व समाज हित सेवा समिति के अध्यक्ष मोहम्मद कामिल अबुल उलाई ने भी सीएम के नाम ज्ञापन देकर इंतजामिया कमेटी के अध्यक्ष जाहिद कुरैशी पर आरोप लगाया है कि उन्होंने रुपये लेकर इस प्रकार की गतिविधियों की अनुमति दी। 21 अप्रैल 2024 को मस्जिद में हुई इस शूटिंग के संदर्भ में अधिवक्ता इशरत जहां ने भी पुलिस कमिश्नर को ज्ञापन देकर कार्रवाई की मांग की है। उन्होंने कहा कि यह कृत्य निंदनीय है और जो भी दोषी हैं, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए।

मुकदमा दर्ज कराने के लिए दिए निर्देश
इस बीच, जामा मस्जिद इंतजामिया कमेटी के अध्यक्ष जाहिद कुरैशी ने बताया कि एक कर्मचारी अरशद को नौकरी से निकाल दिया गया है, जिसने बिना अनुमति के यह शूटिंग कराई थी। उन्होंने कहा कि अरशद ने ही वीडियो जारी करने की जिम्मेदारी ली है।  डॉ. राजकुमार पटेल, एएसआई के अधीक्षण पुरातत्वविद, ने इस मामले में संबंधित आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं। जामा मस्जिद, जो मुग़ल शहजादी जहांआरा द्वारा बनवाई गई थी, अब विवादों के केंद्र में है और इसकी सुरक्षा और संरक्षण को लेकर गंभीर चिंता जताई जा रही है। 

Also Read