Agra News : ताजमहल की चमक को बरकरार रखने के लिए एएमयू में चल रहा रिसर्च 

ताजमहल की चमक को बरकरार रखने के लिए एएमयू में चल रहा रिसर्च 
UPT | ताजमहल

Jun 12, 2024 14:10

दुनिया के सात अजूबों में से एक प्रेम के प्रतीक ताजमहल की खूबसूरती को बढ़ाने की योजना पर काम किया जा रहा है। प्रदूषण के कारण ताजमहल का सफेद संगमरमर पीला और हरा हो रहा है । ऐसे में इमारत की चमक को...

Jun 12, 2024 14:10

Short Highlights
  • ताजमहल की चमक को बरकरार रखने के लिए विशेष योजना
  •  एएमयू ने नैनो टेक्नोलॉजी का लिया सहारा
  • रूस की लैब के साथ हो रहा सर्वे
Agra News : ताजमहल की चमक को बरकरार रखने के लिए विशेष योजना तैयार की गई है। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की ओर से नैनो टेक्नोलॉजी का प्रयोग कर ताजमहल पर प्रदूषण के असर को कम करने की योजना बनाई गई है। इसके लिए काफी सर्वे किया गया है। अब नैनो टेक्नोलॉजी को लेकर रिसर्च चल रहा है। 

 एएमयू ने नैनो टेक्नोलॉजी का लिया सहारा
दुनिया के सात अजूबों में से एक प्रेम के प्रतीक ताजमहल की खूबसूरती को बढ़ाने की योजना पर काम किया जा रहा है। प्रदूषण के कारण ताजमहल का सफेद संगमरमर पीला और हरा हो रहा है। ऐसे में इमारत की चमक को बचाए रखने के लिए अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी ने प्रयास शुरू किया है। इस प्रकार की स्थिति से बचाने के लिए एएमयू नैनो टेक्नोलॉजी का सहारा लेने की योजना बना रही है। इस प्रकार की तकनीक के जरिए इमारत की चमक को बरकरार रखा जाएगा।

क्या है नैनो टेक्नोलॉजी
नैनो टेक्नोलॉजी से बना रसायन हर मौसम के लिए अनुकूल होता है। यह ऑटोमैटिक पॉल्यूशन को साफ करने में सक्षम होता है। नैनो टेक्नोलॉजी के तहत जून महीने से विभाग के लैबोरेट्री लेकर आगरा के ताजमहल परिसर में मार्बल पर टाइटैनियम ऑक्साइड का स्प्रे कर टेस्ट किया जा रहा है। अगर प्रयोग सफल रहा तो एएसआई की अनुमति के बाद ताजमहल के संरक्षण को लेकर कार्य किए जाने की योजना है।

रूस की लैब के साथ हो रहा सर्वे
एएसआई की अनुमति के बाद एएमयू की संग्रहालय विज्ञान विभाग ने रूस की नैनो टेक्नोलॉजी सिस्टम लैब के साथ मिलकर 2022 में शोध शुरू किया था। इसमें ताजमहल की चमक को लेकर रिसर्च हुआ। दो सालों तक हुए सर्वे में इसके कई कारण सामने आए हैं। ताजमहल की चमक को बरकरार रखने के लिए नैनो टेक्नोलॉजी के उपयोग पर रिसर्च शुरू किया गया।

Also Read

27 डिब्बे पटरी से उतरे, हादसे के बाद पटरियों पर फैला कोयला, कई ट्रेनों का संचालन प्रभावित

19 Sep 2024 12:53 AM

यूपी में मालगाड़ी डिरेल : 27 डिब्बे पटरी से उतरे, हादसे के बाद पटरियों पर फैला कोयला, कई ट्रेनों का संचालन प्रभावित

मथुरा में बुधवार रात एक बड़ा रेल हादसा हुआ जब मथुरा से दिल्ली की ओर जा रही मालगाड़ी के 27 डिब्बे पटरी से उतर गए। यह घटना मथुरा के पिलर संख्या 1408/14 के पास हुई, जिसमें मालगाड़ी के कुल 59 डिब्बों में से 27 डिब्बे डिरेल हो गए। और पढ़ें