आगरा का बदहाल ट्रैफिक : ताज नगरी लाइफ लाइन बयां कर रही दुर्दशा की कहानी, पुलिस कमिश्नरी बनी पर नहीं बदली तस्वीर

ताज नगरी लाइफ लाइन बयां कर रही दुर्दशा की कहानी, पुलिस कमिश्नरी बनी पर नहीं बदली तस्वीर
UPT | एमजी रोड़ पर प्रतिबंध के बाद भी दौड़ रहे डग्गामार वाहन

Feb 09, 2024 17:22

वैश्विक पर्यटन नगरी आगरा की ट्रैफिक व्यवस्था की बदहाली किसी से छुपी नहीं है। शहर की लाइफ लाइन कहे जाने वाले महात्मा गांधी रोड (एमजी रोड़) पर जहां एक तरफ ट्रैफिक...

Feb 09, 2024 17:22

Agra News (Pradeep Rawat) : वैश्विक पर्यटन नगरी आगरा की ट्रैफिक व्यवस्था की बदहाली किसी से छुपी नहीं है। शहर की लाइफ लाइन कहे जाने वाले महात्मा गांधी रोड (एमजी रोड) पर जहां एक तरफ ट्रैफिक का लोड दिखाई देता है, तो वहीं दूसरी तरफ बेतरतीब तरीके से ई रिक्शा, ऑटो, रिक्शा चलते हुए दिखाई देते हैं। यही नहीं एमजी रोड़ पर प्रतिबंधित जुगाड़ भी खुले आम दौड़ती दिखाई देती हैं। बेशक अब आगरा पुलिस कमिश्नरी हो गई हो, लेकिन ट्रैफिक का ढर्रा और ऑटो चालकों की मनमानी आज भी बदस्तूर जारी है।

खुलआम दौड़ रहे डग्गामार
आगरा में हजारों देसी और विदेशी सैलानी प्रतिदिन ताज का दीदार करने के लिए पहुंचते हैं, पर्यटकों की नज़र में ताजमहल के शहर की जो एक छवि बनी हुईं होती है। वह आगरा की सरजमी पर पहुँच कर काफूर हो जाती है। आगरा कैंट रेलवे स्टेशन हो या फिर आगरा फोर्ट आईएसबीटी, ईदगाह या बिजलीघर बस अड्डा। हर जगह ट्रैफिक अव्यवस्था खुलेआम दिखाई देती है। ई-रिक्शा, लोडिंग ऑटो और जुगाड़ शहर में कहीं भी देखी जा सकती हैं, जबकि आगरा की लाइफ लाइन कहे जाने वाले एमजी रोड पर ये प्रतिबंधित है। कलेक्ट्रेट चौराहे पर आगरा ट्रैफिक पुलिस का बोर्ड भी लगा हुआ है। जिस पर साफ लिखा है के महात्मा गांधी मार्ग पर ऑटो ई रिक्शा लोडिंग ऑटो प्रतिबंधित है। पकड़े जाने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। बावजूद इसके एमजी रोड पर यह सभी वाहन फर्राटा भरते हुए दिखाई दे जाते हैं। इन वाहनों के एमजी रोड पर चलने से जहां ट्रैफिक व्यवस्था चरमरा जाती है, वहीं कभी भी बड़ा हादसा होने की आशंका बनी रहती है। 

ट्रफिक पुलिस ने दिया 15 दिनों का समय
इसी संबंध में उत्तर प्रदेश टाइम्स को सहायक पुलिस आयुक्त ट्रैफिक सैय्यद अरीब अहमद ने बताया कि उन्होंने ई-रिक्शा, जुगाड़ और ऑटो को प्रतिबंधित किया हुआ है। इसके बाद भी यह लोग वाहन चलाते हैं। इसके लिए लगातार आगरा ट्रैफिक पुलिस द्वारा अभियान चलाया जाता रहा है। बीते दिनों ही आगरा ट्रेफिक पुलिस ने ऑटो, ई रिक्शा, जुगाड़ पर कड़ी कार्रवाई करते हुए लगभग 750 वाहनों पर चाबुक चलाया था। एसीपी ट्रेफिक ने बताया कि आगरा ट्रेफिक पुलिस की कार्रवाई के बाद यह लोग पुलिस लाइन आए थे और इन्होंने मांग की थी कि हमें 15 दिनों का समय दे दिया जाए। हम इन डग्गेमार वाहनों की जगह RTO से पास हुए वाहन ही चलाएंगे। एसीपी ने बताया कि यह लोग गरीब तबके से हैं, इनके पास रोजगार और रोजीरोटी का कोई अन्य माध्यम नहीं है। इसलिए इन्हें 15 दिन का समय दे दिया गया है। अगर यह पुनः डग्गेमारी करते हुए दिखाई देते हैं तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि चालान की व्यवस्था को भी शत प्रतिशत ऑनलाइन कीया जा रहा है, जिससे विवाद का कोई मामला ही ना रहे।
 

Also Read

27 डिब्बे पटरी से उतरे, हादसे के बाद पटरियों पर फैला कोयला, कई ट्रेनों का संचालन प्रभावित

19 Sep 2024 12:53 AM

यूपी में मालगाड़ी डिरेल : 27 डिब्बे पटरी से उतरे, हादसे के बाद पटरियों पर फैला कोयला, कई ट्रेनों का संचालन प्रभावित

मथुरा में बुधवार रात एक बड़ा रेल हादसा हुआ जब मथुरा से दिल्ली की ओर जा रही मालगाड़ी के 27 डिब्बे पटरी से उतर गए। यह घटना मथुरा के पिलर संख्या 1408/14 के पास हुई, जिसमें मालगाड़ी के कुल 59 डिब्बों में से 27 डिब्बे डिरेल हो गए। और पढ़ें