Firozabad News : 33 हजार वोल्ट की हाईटेंशन लाइन पर चढ़ा 8 फीट लंबा अजगर, वन विभाग की टीम ने किया सफल रेस्क्यू

33 हजार वोल्ट की हाईटेंशन लाइन पर चढ़ा 8 फीट लंबा अजगर, वन विभाग की टीम ने किया सफल रेस्क्यू
UPT | अजगर को किया गया रेस्क्यू।

Sep 13, 2024 03:11

33 हजार वोल्ट की हाईटेंशन लाइन के पोल परचढ़ा लगभग 8 फीट लंबा अजगर लोगों की भीड़ जमा काफी देर बात उतारा गया

Sep 13, 2024 03:11

Firozabad News : शहर के थाना लाइन पार क्षेत्र के प्रदीप नगर में शनिवार को उस समय हड़कंप मच गया जब एक विशाल 8 फीट लंबा अजगर 33 हजार वोल्ट की हाईटेंशन लाइन के पोल पर चढ़ गया। इस अद्भुत घटना को देखकर इलाके के लोग दंग रह गए और बड़ी संख्या में भीड़ मौके पर एकत्र हो गई। अजगर के इतने ऊंचे और खतरनाक बिजली के खंबे पर चढ़ जाने से लोग आश्चर्यचकित थे और यह चर्चा भी शुरू हो गई कि आखिर यह विशाल काय अजगर बिजली के खंबे पर कैसे चढ़ा। जैसे ही लोगों ने अजगर को खंबे पर देखा, डर और घबराहट का माहौल बन गया। लोग तुरंत चीखने-चिल्लाने लगे और वन विभाग को सूचना दी गई। अजगर को देखने के लिए पूरे इलाके के लोग जमा हो गए और इस दौरान यातायात भी बाधित हो गया। 

वन विभाग की टीम ने किया सफल रेस्क्यू
घटना की सूचना मिलने के बाद वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची। टीम ने नगर निगम और बिजली विभाग के कर्मचारियों के सहयोग से अजगर को खंबे से नीचे उतारने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया। यह ऑपरेशन करीब 2 घंटे तक चला, जिसके बाद अजगर को सुरक्षित तरीके से नीचे उतार लिया गया। इस पूरे रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान बड़ी संख्या में स्थानीय लोग मौके पर मौजूद रहे और हर कोई इस अजीबो-गरीब घटना को देख हैरान था। रेस्क्यू के दौरान बिजली विभाग ने एहतियातन हाईटेंशन लाइन की बिजली बंद कर दी थी ताकि कोई हादसा न हो। वन विभाग की टीम ने अजगर को पकड़कर अपने कब्जे में लिया और उसे सुरक्षित स्थान पर ले गई। 



लगातार हो रही बारिश बनी कारण
दो दिनों से फिरोजाबाद और आसपास के इलाकों में लगातार हो रही भारी बारिश से जलभराव की स्थिति पैदा हो गई है। जलभराव के कारण अजगर का निवास स्थान पानी से भर गया, जिसके चलते वह सूखी जगह की तलाश में निकला। इसी प्रयास में अजगर ने हाईटेंशन लाइन के खंबे पर चढ़ने का रास्ता चुना। बारिश के कारण सर्प जैसे जीव-जंतु अक्सर अपने सुरक्षित स्थानों से निकलकर सूखी जगह की तलाश में आ जाते हैं। वन विभाग की टीम ने बताया कि अजगर को सुरक्षित रूप से जंगल में छोड़ दिया जाएगा। इस घटना ने एक बार फिर से यह साबित किया कि बारिश के मौसम में जंगली जीव-जंतु अक्सर रिहायशी इलाकों में आ जाते हैं, जिससे लोगों को सतर्क रहने की आवश्यकता होती है। 

इलाके में बना चर्चा का विषय
अजगर के बिजली के खंबे पर चढ़ने की यह घटना पूरे इलाके में चर्चा का विषय बन गई है। लोगों के बीच यह सवाल उठ रहा है कि आखिर इतनी खतरनाक जगह पर यह विशाल अजगर कैसे पहुंचा। हालांकि, वन विभाग की मुस्तैदी और स्थानीय प्रशासन के सहयोग से इस घटना का सुरक्षित अंत हो गया।

Also Read

तीन लोगों को गोलियों से भूनने वाले दोषी को फांसी की सजा, कोर्ट को कर रहा था भ्रमित

18 Sep 2024 12:38 AM

मैनपुरी Mainpuri News : तीन लोगों को गोलियों से भूनने वाले दोषी को फांसी की सजा, कोर्ट को कर रहा था भ्रमित

मैनपुरी में 12 साल पहले दंपती की गोलियों से भूनकर हत्या कर दी गई थी। इस मामले में मंगलवार को कोर्ट में सुनवाई हुई। सुनवाई के बाद... और पढ़ें