Firozabad News : स्वास्थ्य सेवाओं की समीक्षा बैठक में समयबद्ध कार्य की सख्त चेतावनी, अधिकारियों को दिए गए निर्देश

स्वास्थ्य सेवाओं की समीक्षा बैठक में समयबद्ध कार्य की सख्त चेतावनी, अधिकारियों को दिए गए निर्देश
UPT | अधिकारियों को दिए गए निर्देश

Oct 23, 2024 19:09

मुख्य विकास अधिकारी शत्रोहन वैश्य की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत संचालित विभिन्न कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई।

Oct 23, 2024 19:09

Firozabad News : मुख्य विकास अधिकारी शत्रोहन वैश्य की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत संचालित विभिन्न कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में प्रसव पूर्व जांच, संस्थागत प्रसव, गर्भवती महिलाओं का समय से पंजीकरण, पूर्ण प्रतिरक्षण, सीजेरियन प्रसव, परिवार कल्याण के स्थायी और अस्थायी साधनों के उपयोग, तथा जननी सुरक्षा योजना के तहत लाभार्थी भुगतान की प्रक्रिया पर गहन चर्चा की गई।

अधिकारियों को किया निर्देशित
मुख्य विकास अधिकारी ने बैठक में उपस्थित सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि प्रसव के बाद 48 घंटे के भीतर लाभार्थियों को भुगतान सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने चेतावनी दी कि जो भी अधिकारी या कर्मचारी समय पर और नियमानुसार कार्य नहीं करेंगे, उनके खिलाफ चेतावनी पत्र जारी किया जाएगा। सुधार न होने पर विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

लापरवाही को नहीं किया बर्दाश्त
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आर. बी. राम ने बताया कि निरीक्षण के दौरान अक्सर यह देखने को मिलता है कि एएनएम और कुछ डॉक्टर अनुपस्थित रहते हैं। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की लापरवाही को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और सभी सीएचसी एवं पीएचसी पर आशा, आंगनबाड़ी और एएनएम की नियमित मीटिंग आयोजित की जाए। 



लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचे
सीडीओ ने यह भी कहा कि जो कर्मचारी और अधिकारी उत्कृष्ट कार्य कर रहे हैं, उन्हें पुरस्कृत किया जाना चाहिए, जबकि खराब प्रदर्शन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही, उन्होंने टीकाकरण का प्रचार-प्रसार बढ़ाने और आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए प्रयास करने का निर्देश दिया, ताकि इसका लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच सके।

ये सभी रहे उपस्थित
बैठक में यूपी हेल्थ डैशबोर्ड रैंकिंग के अंतर्गत सभी बिंदुओं की विस्तार से चर्चा की गई और सुधार के लिए आवश्यक निर्देश दिए गए। इस बैठक में मुख्य चिकित्सा अधीक्षक जिला चिकित्सालय डॉ. नवीन जैन, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. नरेंद्र मंगोरिया, नोडल अधिकारी डॉ. हंसराज, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. कमल वर्मा, डीपीएम मोहम्मद आलम, डॉ. कृति गुप्ता, डॉ. रजनीकांत, और अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Also Read

तीन नाबालिग दोस्तों की मौत, अज्ञात वाहन ने मारी टक्कर

23 Oct 2024 09:19 PM

मथुरा मथुरा में दर्दनाक सड़क हादसा : तीन नाबालिग दोस्तों की मौत, अज्ञात वाहन ने मारी टक्कर

कोसी थाना क्षेत्र के अजीजपुर गांव के पास एक भीषण सड़क हादसे में तीन नाबालिग बच्चों की दर्दनाक मौत हो गई। तीनों दोस्त एक ही बाइक पर सवार होकर कहीं जा रहे थे... और पढ़ें