Agra News : आगरा रेल डिवीजन में पहली बार रेल कर्मियों को दी गई फर्स्ट एड और सीपीआर की ट्रेनिंग

आगरा रेल डिवीजन में पहली बार रेल कर्मियों को दी गई फर्स्ट एड और सीपीआर की ट्रेनिंग
UP Times | रेल कर्मियों को दी जा रही फर्स्ट एड और सीपीआर की ट्रेनिंग

Jan 11, 2024 18:56

उत्तर भारत में सर्दी का सितम जारी है, लोगों को इस कड़ाके की ठंड में भी मजबूरन यात्रा करनी पड़ रही है। आगरा के साथ देश भर के लोग मंजिल तक सुरक्षित पहुंचाने के लिए रेलवे का...

Jan 11, 2024 18:56

Short Highlights
  • फर्स्ट एड और सीपीआर की ट्रेनिंग यात्रियों की जान बचाने में कारगर साबित हो रही
  • पहले फेज़ में वाणिज्य विभाग के फ्रंटलाइन कर्मियों को दी गई ट्रेनिंग, ट्रेनिंग को और व्यापक किया जाएगा - पीआरओ
Agra News (प्रदीप रावत) : उत्तर भारत में सर्दी का सितम जारी है, लोगों को इस कड़ाके की ठंड में भी मजबूरन यात्रा करनी पड़ रही है। आगरा के साथ देश भर के लोग मंजिल तक सुरक्षित पहुंचाने के लिए रेलवे का सहारा लेते हैं। ट्रेन घंटे की देरी से चल रही है,बावजूद लाखों लोग प्रतिदिन रेलवे को ही सबसे सुरक्षित मानकर यात्रा कर रहे हैं। चिकित्सकों के अनुसार इस कड़ाके की ठंड में कभी भी किसी को भी हार्ट अटैक आ सकता है। अगर हार्ट अटैक यात्रा के दौरान हो तो यह और भी जानलेवा साबित हो सकता है। ऐसे में रेलवे की एक बड़ी जिम्मेदारी बन जाती है कि यात्रियों को सुरक्षित पहुंचाया जाए। आगरा रेल डिवीजन यात्रियों की सुरक्षा की दृष्टिगत अपने कर्मचारियों को ट्रेनिंग देने में जुटा है। रेल मदद के माध्यम से यात्रियों के मेडिकल सेवा के लिए तमाम कॉल आते हैं जिसमें डॉक्टर्स के माध्यम से रेलवे यात्रियों को फर्स्टऐड देने का प्रयास कर रहा है।

रेल डिवीजन के कर्मचारियों को दी जा रही है मेडिकल ट्रेनिंग
हर जगह चिकित्सक उपलब्ध नहीं रह सकते, ऐसी दशा में रेल कर्मी यात्रियों को तत्काल मेडिकल सेवा उपलब्ध करा कर उनकी जान बचा सकते हैं। इसलिए आगरा रेल डिवीजन द्वारा इसी को ध्यान में रखते हुए पहली बार वाणिज्य विभाग के फ्रंटलाइन कर्मचारियों को मेडिकल ट्रेनिंग दी जा रही है। आगरा रेल डिवीजन की जनसंपर्क अधिकारी प्रशस्ति श्रीवास्तव ने बताया कि रेल डिवीजन में पहली बार कमर्शियल विभाग के फ्रंटलाइन कर्मचारियों को फर्स्ट एड और सीपीआर की ट्रेनिंग दी जा रही है। रेल डिवीजन के आगरा कैंट आगरा फोर्ट और मथुरा के फ्रंटलाइन कर्मचारियों को यह ट्रेनिंग दी गई है। जिससे यह आपातकाल स्थिति में फर्स्टऐड या हार्ट अटैक की स्थिति में यात्रियों की जान बचा सकें।

कर्मचारियों को दी गई मेडिकल ट्रेनिंग आ रही है काम
बीते दिनों मथुरा जंक्शन रेलवे स्टेशन पर एक यात्री को अचानक हार्ट अटैक आ गया और कर्मचारियों को रेलवे द्वारा दी गई ट्रेनिंग उस समय काम आ गई। रेल कर्मी ने तत्काल यात्री को सीपीआर देते हुए उसकी जान बचा ली।  पीआरओ प्रशस्ति श्रीवास्तव ने बताया कि रेल कर्मी चरन सिंह ने मथुरा जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर दो पर  45 वर्षीय संतोष अचानक गिर पड़े। उनकी नाक और मुँह से खून आने लगा, जिसकी सूचना उन्होंने तत्काल अपने चिकित्सक को दी थी। जिस पर चिकित्सकों मथुरा जंक्शन पर एंबुलेंस बुला ली गई, तब तक रेल कर्मी चरन सिंह ने यात्री संतोष को कई बार सीपीआर दिया। सीपीआई के चलते ही यात्री संतोष होश में आ गए और उन्हें आराम से एंबुलेंस में बैठाया गया। आगरा रेल डिवीज़न की पीआरओ प्रशस्ति श्रीवास्तव का कहना है रेल कर्मियों को फर्स्टऐड एवं पीसीआर की ट्रेनिंग देने के लिए इस अभियान को और व्यापक किया जाएगा जैसे अधिक से अधिक लोगों की जान बचाई जा सके।

Also Read

ट्रेन का इंतजार कर रहा था, कोर्ट केस की तारीख पर जाना था उदयपुर

19 Sep 2024 09:08 PM

मथुरा रेलवे स्टेशन पर युवक की अचानक मौत : ट्रेन का इंतजार कर रहा था, कोर्ट केस की तारीख पर जाना था उदयपुर

जंक्शन रेलवे स्टेशन पर एक युवक की सीने में जलन के बाद अटैक से मौत हो गई।टिकट कटाकर ट्रेन के इंतजार में ज़िन्दगी की टिकट कट गई।घटना को लेकर परिवार में कोहराम मच गया। और पढ़ें