करंट से तड़प रहा था कुत्ता : बचाने पहुंचा युवक तो लगा बिजली का तेज झटका, हो गई मौत

बचाने पहुंचा युवक तो लगा बिजली का तेज झटका, हो गई मौत
UPT | फोटो सोर्स: मेटा एआई

Aug 08, 2024 18:10

मैनपुरी के थाना क्षेत्र के गांव राजपुर में विद्युत पोल के स्टे में लगे करंट की चपेट में आकर एक युवक की मौत हो गई। युवक खुद करंट की चपेट में आए एक कुत्ते को बचाने के लिए गया था। लेकिन उसे बिजली का तेज झटका लगा और वह दूर जाकर गिर गया।

Aug 08, 2024 18:10

Short Highlights
  • करंट से तड़प रहे कुत्ते को बचाने पहुंचा युवक
  • बिजली के तेज झटके से हो गई मौत
  • शिकायत के बाद भी नहीं हुई सुनवाई
Mainpuri News : मैनपुरी के थाना क्षेत्र के गांव राजपुर में विद्युत पोल के स्टे में लगे करंट की चपेट में आकर एक युवक की मौत हो गई। युवक खुद करंट की चपेट में आए एक कुत्ते को बचाने के लिए गया था। लेकिन उसे बिजली का तेज झटका लगा और वह दूर जाकर गिर गया। परिजन उसे इलाज के लिए सैफई अस्पताल ले गये, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। परिवार में अचानक हुई इस मौत से कोहराम मच गया, और ग्रामीणों ने विद्युत विभाग पर लापरवाही का आरोप लगाया है।

शिकायत के बाद भी नहीं हुई सुनवाई
ग्रामीणों के अनुसार, गांव में लगे विद्युत पोल में कई बार करंट की समस्या की शिकायत की गई थी, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। मंगलवार को एक कुत्ता पोल के पास करंट लगने से तड़पने लगा। कुत्ते को बचाने के प्रयास में रंजीत जाटव भी पोल के पास गया और करंट की चपेट में आ गया। रंजीत को गंभीर स्थिति में देखते हुए परिजनों ने उसे सैफई अस्पताल ले जाया गया, जहां उसकी मौत हो गई। इस हादसे के बाद ग्रामीणों ने विद्युत विभाग की लापरवाही की निंदा की। खेत पर काम कर रहे एक अन्य व्यक्ति ने भी करंट के प्रभाव से चोटिल होने के बाद भागने की कोशिश की, लेकिन उसे भी करंट लग गया और वह दूर जाकर गिर पड़ा। मौके पर पुलिस ने पहुंचकर घटनास्थल का निरीक्षण किया और शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा।

नहीं थम रहे करंट हादसे के मामले
बिजली विभाग के कर्मचारियों की लापरवाही थमने का नाम नहीं ले रही है। पिछले महीने ही खेत जा रहे किसान की करंट लगने से मौत हो गई थी। वह बारिश के कारण पगडंडी से होकर जा रहा था। तभी रास्ते में लगे बिजली के खंभे में लगी खेंच से उनका हाथ छू गया। इससे किसान को करंट लग गया और वह वहीं झुलस कर गिर गया। परिजन उसे लेकर जिला अस्पताल पहुंचे, लेकिन तब तक किसान की मौत हो गई थी। ग्रामीणों ने आरोप लगाया था कि बिजली विभाग के कर्मचारी शिकायत करने पर ध्यान नहीं देते।

बरसात के मौसम में करंट से बचकर
बारिश के मौसम में करंट फैलने की सबसे बड़ी वजह कई घरों में अर्थिंग का ना होना या कमजोर अर्थिंग होना है। अर्थिंग के कमजोर होने की वजह से बिजली से जुड़े हादसे कई बार इतने भयानक हो जाते हैं कि किसी की जान भी जा सकती है। किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को इस्तेमाल करने से पहले पैरों में चप्पल अवश्य पहनें। चप्पल रबर की होनी चाहिये। पानी या पानी के नल के पास किसी भी मैटेलिक बिजली उपकरण को रखने से बचें। फ्रिज के हैंडल पर कपड़े का कवर लगाकर रखें। हर 6 महीने में घर के अर्थिंग की जांच अवश्य करें।

Also Read

ट्रेन का इंतजार कर रहा था, कोर्ट केस की तारीख पर जाना था उदयपुर

19 Sep 2024 09:08 PM

मथुरा रेलवे स्टेशन पर युवक की अचानक मौत : ट्रेन का इंतजार कर रहा था, कोर्ट केस की तारीख पर जाना था उदयपुर

जंक्शन रेलवे स्टेशन पर एक युवक की सीने में जलन के बाद अटैक से मौत हो गई।टिकट कटाकर ट्रेन के इंतजार में ज़िन्दगी की टिकट कट गई।घटना को लेकर परिवार में कोहराम मच गया। और पढ़ें