Mainpuri News : करहल जनसभा में बोले राजभर-डॉ. अंबेडकर ने राजनीति को वो चाबी बताया था, जिससे खोला जा सकता है हर बंद ताला

करहल जनसभा में बोले राजभर-डॉ. अंबेडकर ने राजनीति को वो चाबी बताया था, जिससे खोला जा सकता है हर बंद ताला
UPT | ओमप्रकाश राजभर का स्वागत किया गया।

Sep 11, 2024 18:49

उत्तर प्रदेश के पंचायती राज, अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिम वक्फ एवं हज मंत्री और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर ने मैनपुरी के करहल में जनसभा को संबोधित किया।

Sep 11, 2024 18:49

Mainpuri News : उत्तर प्रदेश के पंचायती राज, अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिम वक्फ एवं हज मंत्री और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर ने मैनपुरी के करहल में एक जनसभा को संबोधित किया। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि बाबा साहेब अंबेडकर ने राजनीति को वो चाबी बताया था, जिससे हर बंद ताला खोला जा सकता है।

उन्होंने मंडल कमीशन और 27% आरक्षण के लागू होने की लड़ाई का जिक्र करते हुए कहा कि 1986 में जब आरक्षण लागू नहीं हो रहा था, तब उन्होंने काशीराम के नेतृत्व में 75 जिलों में आंदोलन किया। उनके नारे थे, "मंडल कमीशन लागू करो, वरना कुर्सी खाली करो," जिसका असर यह हुआ कि 1999 में तत्कालीन प्रधानमंत्री ने मंडल कमीशन लागू किया।

दलित और पिछड़ों के लिए संघर्ष
राजभर ने कहा कि उनकी पार्टी ने दलित और पिछड़े समाज के लिए कई लड़ाइयां लड़ी हैं, विशेष रूप से शिक्षक भर्ती में आरक्षण लागू करने के लिए। हालांकि, समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी जैसी पार्टियों ने उनकी इस लड़ाई में कोई समर्थन नहीं दिया। आरक्षण के मुद्दे पर किसी भी दल ने संवाद नहीं किया, लेकिन उन्होंने प्रदेश के मुख्यमंत्री से इस पर बातचीत की।

उन्होंने कहा कि सामाजिक न्याय समिति के तहत 27% आरक्षण को सभी जातियों में बांटने की योजना बनाई जा रही है। पिछली सरकार में भी उन्होंने गृह मंत्री और मुख्यमंत्री से 27% आरक्षण की मांग की थी, लेकिन बात नहीं बनी तो उन्होंने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। अब इस मुद्दे पर आयोग का गठन हो चुका है।

नई योजनाओं की घोषणा
राजभर ने जीरो पावर-टी योजना का उल्लेख किया, जिसमें उन लोगों को चिन्हित किया जाएगा जो आजादी के बाद से अब तक किसी सरकारी योजना का लाभ नहीं उठा सके। अक्टूबर या नवंबर में मुख्यमंत्री इस योजना की घोषणा करेंगे, जिसमें हर गांव से 20-25 परिवारों को चिन्हित कर रोटी, कपड़ा, मकान, शिक्षा और दवाई जैसी सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। पंचायती राज विभाग की योजनाओं पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि अब ग्राम पंचायत सचिवालयों से जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र जारी किए जाएंगे ताकि ग्रामीणों को कार्यालयों के चक्कर न लगाने पड़ें।

जातिगत जनगणना पर जोर
राजभर ने विपक्षी दलों पर निशाना साधते हुए कहा कि आज वे जातिगत जनगणना की मांग कर रहे हैं, लेकिन अपने कार्यकाल में किसी ने इसे लेकर कोई कदम नहीं उठाया। मौजूदा केंद्र सरकार ही इस कार्य को पूरा करेगी। इस जनसभा में पार्टी के अन्य प्रमुख नेता प्रेमचंद कश्यप, कपिल राजपूत, देवेंद्र शाक्य और उषा शाक्य ने भी अपने विचार रखे। 

Also Read

विस्फोट के बाद पटाखा कारोबारी पर एक्शन, जानिये कितनी पकड़ी गई आतिशबाजी...

19 Sep 2024 10:44 AM

फिरोजाबाद Firozabad News : विस्फोट के बाद पटाखा कारोबारी पर एक्शन, जानिये कितनी पकड़ी गई आतिशबाजी...

फिरोजाबाद जनपद के शिकोहाबाद में हुए बम विस्फोट के बाद पूरे जिले में पुलिस प्रशासन अलर्ट हो गया है। दीपावली से पहले पटाखा कारोबारी पर भी पुलिस की पैनी नजर है। पटाखे का स्टॉक रखने वाले एक व्यक्ति... और पढ़ें