मंडलायुक्त की अध्यक्षता में सलाहकार समिति की 37वीं बैठक : कई महत्वपूर्ण प्रस्ताव सहमति के साथ पास किए गए

कई महत्वपूर्ण प्रस्ताव सहमति के साथ पास किए गए
UPT | आगरा।

Jun 15, 2024 02:29

भगवान टॉकीज से प्रतापपुरा चौराहा होते हुए रमाडा फ्लाईओवर तक लगभग 1.40 करोड़ की लागत से थीम पेटिंग का कार्य, मैट्रो ट्रैक के नीचे लगभग 3 करोड़ की लागत से फसाड़ लाईटिंग के प्रस्ताव को स्वीकृति दी गयी...

Jun 15, 2024 02:29

Agra News : मण्डलायुक्त कार्यालय के लघु सभागार में मण्डलायुक्त रितु माहेश्वरी की अध्यक्षता में शुक्रवार को पथकर सलाहकार समिति की 37वीं बैठक हुई। विगत बैठक में दिये गये निर्देशों के अनुपालन आख्या की स्थिति पर चर्चा की गयी। फतेहपुर सीकरी में चिन्हित स्थानों पर लगाए गये सीसीटीवी कैमरे, पीए सिस्टम लगाने का कार्य पूर्ण कर संबंधित विभाग को किए जाने वाले हैण्डओवर का प्रमाणपत्र एवं कैमरे/पीए सिस्टम संचालन से संबंधित पूरी स्थिति से अवगत कराते हुए अगली बैठक में रिपोर्ट रखने हेतु निर्देशित किया गया।
 
चार्जिगं स्टेशन बनाये जाने का भी सुझाव दिया
मण्डलायुक्त को अवगत कराया गया कि जी-20 के दृष्टिगत शिल्पग्राम में रखे गये गमलों को अनुरक्षण हेतु जोनल पार्क में रखवाया गया है। सभी गमलों के सही से रखरखाव करने तथा बड़े गमलों को आवश्यकतानुसार सड़क किनारे अथवा कार्यालयों में लगाये जाने के निर्देश दिए गए हैं। ताजमहल के पास गोल्फ काॅर्ट को खड़ा करने के स्थान पर पर्यटकों हेतु शेड लगाये जाने के कार्य में समिति में शामिल टूरिज्म गिल्ड के राजीव सक्सेना द्वारा गोल्फ कार्ट के चार्ज हेतु ईवी चार्जिगं स्टेशन बनाये जाने का भी सुझाव दिया गया। इस सुझाव को शामिल करते हुए मण्डलायुक्त महोदया ने नियमानुसार गुलिस्तां पार्किंग के पास चार्जिंग स्टेशन और शेड लगाये जाने के निर्देश दिए। 

 प्राॅपर साइज में साइनेज बोर्ड लगाने के निर्देश
समिति की विगत बैठक में स्वीकृत प्रस्तावों के अनुपालन आख्या पर चर्चा की गयी। कई प्रस्तावों की अनुपालन आख्या सही से न रखे जाने पर मण्डलायुक्त द्वारा चेतावनी जारी करने के निर्देश दिए गये। ऑनलाइन टिकट वैडिंग मशीन के लगे साइनेज बोर्ड को लेकर अवगत कराया गया कि बोर्ड काफी छोटे हैं और दिखते नहीं है। प्राॅपर साइज में साइनेज बोर्ड लगाने के निर्देश दिए। वाॅटर एटीएम का समुचित उपयोग न होने पर ताज पूर्वी और पश्चिमी द्वार पर सड़क किनारे वाॅटर एटीएम को शिफ्ट किए जाने को कहा। वहीं भीषण गर्मी और हीटवेव के चलते ताजमहल परिसर के अन्दर प्रतिदिन बेहोश हो रहे पर्यटकों की घटना पर संज्ञान लेते हुए मण्डलायुक्त ने डीएम भानु चंद्र गोस्वामी को गाइडलाइन्स के दृष्टिगत ताजमहल के अंदर पर्यटकों पानी की बोतल ले जाने की स्वीकृति से संबंधित नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया। शहर में पौधे सहित लगाये गये गमले की सही से रखरखाव करने, ताज पूर्वी द्वार से पश्चिमी द्वार तक फसाड़ लाईटिंग करने के निर्देश दिए। समिति के परिचालन के माध्यम से स्वीकृत प्रस्तावों की अनुपालन आख्या की स्थिति पर चर्चा उपरांत निर्देश दिए कि जो भी कार्य प्रगति पर हैं, उनमें गुणवत्ता का ध्यान रखते हुए जल्द पूर्ण कर हैण्डओवर की प्रक्रिया की जाये। 
 
टीएफसी में पर्यटन पुलिस की तैनाती की जाए
 ताज महोत्सव 2025 के आयोजन हेतु पर्यटन पुलिस बल के वाहनों के अनुरक्षण, डीजल की व्यवस्था, ताजमहल की वेबसाइट के रखरखाव एवं टीएफसी के रखरखाव से संबंधित लगभग 7.5 लाख की धनराशि अवमुक्त के प्रस्ताव रखे गये। सर्वसम्मति से प्रस्ताव को स्वीकृत करते हुए निर्देश दिए कि टीएफसी में पर्यटन पुलिस की तैनाती की जाए। भगवान टॉकीज से प्रतापपुरा चौराहा होते हुए रमाडा फ्लाईओवर तक लगभग 1.40 करोड़ की लागत से थीम पेटिंग का कार्य, मैट्रो ट्रैक के नीचे लगभग 3 करोड़ की लागत से फसाड़ लाईटिंग के प्रस्ताव को स्वीकृति दी गयी। इसके अलावा 50 लाख की लागत से नगर निगम सीमा के बाहर पांच मार्गों की प्रकाश व्यवस्था का केबिल नेटवर्क सुदृढ़ीकरण, टिकट वेडिंग मशीन पर ऑपरेटर, वाई फाई एवं अन्य मरम्मत के कार्य से संबंधित प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गयी।

ये लोग रहे मौजूद
बैठक में जिलाधिकारी भानु चंद्र गोस्वामी, विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष अनीता यादव, सचिव श्रद्धा शांडिल्यायन, नगर निगम मुख्य अभियंता निर्माण बीएल गुप्ता, पर्यटन विभाग से विशाल श्रीवास्तव, जल निगम से सहायक अभियंता गोविंद सारस्वत, पीडब्लूडी से आरएस वर्मा, एएसआई विभाग से राज नारायण, टूरिज्म गिल्ड के अध्यक्ष राजीव सक्सेना, होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश चौहान, आईटीसी मुगल होटल के मैनेजर राजेश कुमार आदि मौजूद रहे। 

Also Read

लोक अदालत में खिले चेहरे, 13 जोड़ों ने पहनाई  एक दूजे को वर माला

13 Jul 2024 09:11 PM

फिरोजाबाद Firozabad News : लोक अदालत में खिले चेहरे, 13 जोड़ों ने पहनाई एक दूजे को वर माला

जनपद न्यायालय में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन आज  न्यायालय परिसर में सुबह 10 बजे से शुरू किया गया। इस मौके पर 2.75 लाख वादों के निस्तारण का लक्ष्य रखा गया है... और पढ़ें