मथुरा-वृंदावन के मंदिरों में कृष्ण जन्माष्टमी की तिथि पर मतभेद : दो दिन मनेगा उत्सव, यहां जानें सही डेट और टाइम

दो दिन मनेगा उत्सव, यहां जानें सही डेट और टाइम
UPT | मथुरा-वृंदावन के मंदिरों में कृष्ण जन्माष्टमी की तिथि पर मतभेद

Aug 11, 2024 14:07

ज्योतिषीय गणना के अनुसार, भगवान कृष्ण का जन्म भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि और रोहिणी नक्षत्र में हुआ था। इस वर्ष यह संयोग कब बन रहा है, इसको लेकर विद्वानों में मतभेद है। कुछ ज्योतिषाचार्यों का मत है कि चंडू नीमच पंचांग के अनुसार 26 अगस्त को प्रातः 3:39 बजे सप्तमी तिथि समाप्त होगी और उसके एक मिनट बाद ही...

Aug 11, 2024 14:07

Mathura News : भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव को लेकर मथुरा-वृंदावन के विभिन्न मंदिरों में इस वर्ष असमंजस की स्थिति बनी हुई है। जहां एक ओर श्रीकृष्ण जन्मस्थान, द्वारकाधीश मंदिर और इस्कॉन जैसे प्रमुख मंदिर 26 अगस्त को जन्माष्टमी मना रहे हैं, वहीं दूसरी ओर वृंदावन का प्रसिद्ध बांके बिहारी मंदिर 27 अगस्त को यह पर्व मनाने का निर्णय ले चुका है। इस मतभेद ने भक्तों के मन में भ्रम की स्थिति उत्पन्न कर दी है।

ज्योतिषीय गणना के अनुसार, भगवान कृष्ण का जन्म भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि और रोहिणी नक्षत्र में हुआ था। इस वर्ष यह संयोग कब बन रहा है, इसको लेकर विद्वानों में मतभेद है। कुछ ज्योतिषाचार्यों का मत है कि चंडू नीमच पंचांग के अनुसार 26 अगस्त को प्रातः 3:39 बजे सप्तमी तिथि समाप्त होगी और उसके एक मिनट बाद ही अष्टमी तिथि प्रारंभ हो जाएगी, जो 27 अगस्त की रात्रि 2:20 बजे तक विद्यमान रहेगी।

जन्मस्थान मंदिर में उत्सव 26 अगस्त को मनाया जाएगा
श्रीकृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान के सचिव कपिल शर्मा ने स्पष्ट किया है कि जन्मस्थान मंदिर में जन्माष्टमी का उत्सव 26 अगस्त को ही मनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि परंपरानुसार भगवान का जन्मदिन नक्षत्र और तिथि के अनुसार ही मनाया जाता रहा है। इसी प्रकार, मथुरा के अन्य प्रमुख मंदिर जैसे द्वारकाधीश मंदिर और इस्कॉन मंदिर भी 26 अगस्त को ही जन्माष्टमी मनाने की तैयारी में जुटे हैं।

बांके बिहारी मंदिर 27 अगस्त को मनाएगा उत्सव
हालांकि, वृंदावन के प्रसिद्ध बांके बिहारी मंदिर ने इस बार अलग राह चुनी है। मंदिर के सेवायत आचार्य प्रह्लाद बल्लभ गोस्वामी और कुल पुरोहित पंडित छैलबिहारी मिश्र ने बताया कि वे काशी हिंदू विश्वविद्यालय द्वारा प्रकाशित काशी विश्व पंचांग का अनुसरण कर रहे हैं। इस पंचांग के अनुसार, 26 अगस्त को रात्रि 8:28 बजे के बाद अष्टमी तिथि प्रारंभ होगी, जो 27 अगस्त को प्रातः 6:39 बजे तक रहेगी। इसी कारण बांके बिहारी मंदिर में जन्माष्टमी का उत्सव 27 अगस्त को मनाया जाएगा।

बांके बिहारी मंदिर में इस अवसर पर विशेष आयोजन किए जाएंगे। 27-28 अगस्त की मध्यरात्रि में लगभग 2 बजे एक विशेष मंगला आरती का आयोजन होगा, जो वर्ष में केवल इसी दिन होती है। अगले दिन प्रातः श्रृंगार आरती के पश्चात मंदिर में भव्य नंदोत्सव मनाया जाएगा।

जन्मोत्सव को भव्य रूप देने की तैयारियां 
इस बीच, उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद ने भगवान कृष्ण के 5251वें जन्मोत्सव को भव्य रूप देने की तैयारियां तेज कर दी हैं। परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एस.बी. सिंह ने शनिवार को एक बैठक में सभी तैयारियों की समीक्षा की। यह भी निर्णय लिया गया कि जन्मोत्सव से संबंधित कार्यक्रम 25 अगस्त से ही प्रारंभ कर दिए जाएंगे।

Also Read

विस्फोट के बाद पटाखा कारोबारी पर एक्शन, जानिये कितनी पकड़ी गई आतिशबाजी...

19 Sep 2024 10:44 AM

फिरोजाबाद Firozabad News : विस्फोट के बाद पटाखा कारोबारी पर एक्शन, जानिये कितनी पकड़ी गई आतिशबाजी...

फिरोजाबाद जनपद के शिकोहाबाद में हुए बम विस्फोट के बाद पूरे जिले में पुलिस प्रशासन अलर्ट हो गया है। दीपावली से पहले पटाखा कारोबारी पर भी पुलिस की पैनी नजर है। पटाखे का स्टॉक रखने वाले एक व्यक्ति... और पढ़ें