Mathura News : मुख्य सचिव ने एयर सेपरेशन का किया उद्घाटन, 10 लाख करोड़ के प्रोजेक्ट की ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी

मुख्य सचिव ने एयर सेपरेशन का किया उद्घाटन, 10 लाख करोड़ के प्रोजेक्ट की ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी
UPT | उद्घाटन करते मुख्य सचिव

Jul 11, 2024 02:05

मथुरा के कोसीकलां अन्तर्गत एयर सेपरेशन यूनिट का उद्घाटन मुख्य सचिव के द्वारा किया गया।जिससे सरकार की मंशा के अनरूप युवाओं को रोजगार देने की पहल की जारही है।

Jul 11, 2024 02:05

Mathura News : कोसी कोटवन नवीपुर औद्यौगिक क्षेत्र लिक्विड इंडिया ने हेल्थकेयर और औद्योगिक व्यापारिक गतिविधियों के लिए समर्पित अपनी नई एयर सेपरेशन यूनिट (एएसयू) का उद्घाटन किया। जिसमें उत्तर प्रदेश सरकार के गन्ना मंत्री चौधरी लक्ष्मीनारायण, बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह आदि अधिकारी मौजूद रहे।

10 लाख करोड़ के प्रोजेक्ट की ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी
एयर सेपरेशन यूनिट के उद्घाटन के दौरान उत्तरप्रदेश के प्रमुख सचिव मनोज कुमार सिंह ने कहा कि एअर लिक्वड के द्वारा लगायी गयी यूनिट हमारे क्षेत्र के वासियो के लिये बडे ही हर्ष का विषय है। उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार द्वारा किये गये वादे धरातल पर आकार ले रहे है। जो रोजगार और प्रदेश के विकास मे सहायक साबित हो रहे है। औद्योगिक क्षेत्र को और बेहतर माहौल एवं सुविधाओ के दम पर उत्तर प्रदेश उद्यमियों की पहली पंसद बन चुका है। इसी का नतीजा है कि पहले पेप्सिको आयी और अब एयर सेपरेशन यूनिट लगायी गयी है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश इन्वेस्टरों का स्वागत करता है। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में 10 लाख करोड़ के प्रोजेक्ट की ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी हुई है। उत्तर प्रदेश मैन्युफैक्चरिंग एवं सर्विस को निरंतर बढ़ा रहा है।

युवाओं को रोजगार देने के लिये उद्योगों को लगा रही है सरकार
प्रदेश सरकार के मंत्री गन्ना विकास एंव चीनी मिल श्चौधरी लक्ष्मी नारायण ने कहा कि प्रदेश सरकार युवाओं को रोजगार देने के लिये उद्योगों को लगा रही है। सुरक्षित माहौल बेहतर व्यवस्थाओं और सरल उद्योग स्थापना नीतियो के चलते लगातार उद्यमी उत्तर प्रदेश में पहुंचकर यूनिटों को लगा रहे हैं। इसका जीता जागता उदाहरण कोटवन नवीपुर क्षेत्र मे देखा जा सकता है। उन्होंने कहा कि औद्योगिक एरिया मे बेहतर सुविधाओ से युक्त होगा।

ऑक्सीजन की डिमांड की पूर्ति की जाएगी
मंत्री स्वतंत्र प्रभार बेसिक शिक्षा विभाग संदीप सिंह ने कहा कि यह प्लांट रोजगार सृजन करने में अहम भूमिका निभाएगा। प्लांट के माध्यम से हॉस्पिटल में ऑक्सीजन की डिमांड की पूर्ति की जाएगी। यह प्लांट उत्तर प्रदेश सरकार के विकसित उत्तर प्रदेश की एक और कदम को दर्शाता है। उत्तर प्रदेश में बड़ी मात्रा में निवेश हो रहा है।

एयर लिक्विड इंडिया के प्रबंध निदेशक बेनोइट रेनार्ड ने कहा कोसी कला में लगायी गयी। एयर लिक्विड उत्तर प्रदेश राज्य में सबसे बड़ा तरल गैस संयंत्र है। इसकी उत्पादन क्षमता प्रति दिन 300 टन से अधिक तरल ऑक्सीजन और मेडिकल ऑक्सीजन के साथ-साथ लगभग 45 टन तरल नाइट्रोजन और 12 टन तरल आर्गन प्रति दिन है। एयर सेपरेशन यूनिट (एएसयू) दिल्ली राजधानी क्षेत्र, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश में औद्योगिक गैसों की आपूर्ति करेगी। इस प्लांट में निर्मित मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन की आपूर्ति अस्पतालों को की जाएगी। एयर लिक्विड के स्थिरता उद्देश्यों के अनुरूप, जिसमें 2050 तक कार्बन तटस्थता तक पहुंचाना शामिल है, इस संयंत्र को भारत द्वारा एक सफल ऊर्जा परिवर्तन में योगदान देने के लिए डिजाइन किया गया है। नई इकाई को 2030 तक पूरी तरह से नवीकरणीय ऊर्जा पर संचालित करने की योजना है।

इस अत्याधुनिक एयर सेपरेशन प्लांट को बनाने के लिए एयर लिक्विड ने लगभग 350 करोड़ रुपये का निवेश किया है। एयर लिक्विड इंडिया भारत के उत्तरी और पश्चिमी क्षेत्रों में स्थित अपनी विभिन्न उत्पादन सुविधाओं से अस्पतालों और उद्योगों को औद्योगिक गैसों का एक प्रमुख आपूर्तिकर्ता है। उन्होने बताया कि इस नये संयंत्र के माध्यम से औद्योगिक और स्वास्थ्य देखभाल दोनों क्षेत्रों में विकास को बढ़ावा देना है। सर्वाेच्च प्राथमिकता ग्राहकों को उच्च स्तर की सुरक्षा प्रदान करना, विश्वसनीयता और गुणवत्ता सेवा है। 

Also Read

मुड़िया पूर्णिमा मेले से एक दिन पहले वृन्दावन में भक्तों की भीड़, चारों ओर जाम... 

20 Jul 2024 05:27 PM

मथुरा Mathura News : मुड़िया पूर्णिमा मेले से एक दिन पहले वृन्दावन में भक्तों की भीड़, चारों ओर जाम... 

गुरु पूर्णिमा पर्व से एक दिन पूर्व ही कान्हा की नगरी वृंदावन में शनिवार को भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती दिखी। भीड़ के चलते नगर के चौराहे, तिराहों पर अच्छा खासा जाम देखने को मिला। भीषण गर्मी में वाहनों की लंबी... और पढ़ें