Mathura News : कुष्ठ रोगियों की पहचान के लिए विशेष अभियान, घर-घर जाकर क्या करेंगी टीमें...

कुष्ठ रोगियों की पहचान के लिए विशेष अभियान, घर-घर जाकर क्या करेंगी टीमें...
UPT | रैली को हरी झंडी दिखाते सीएमओ।

Sep 02, 2024 14:14

जनपद में रह रहे ऐसे लोग, जो कुष्ठ रोगों के लक्षणों को छुपाते हैं, ऐसे लोगों की पहचान के लिए मथुरा में कुष्ठ रोगियों की जांच के लिए टीम घर घर जाएगी।यह अभियान की शुरुआत आज यानि 2 सितंबर से हुई है। इसमें...

Sep 02, 2024 14:14

Mathura News : जनपद में रह रहे ऐसे लोग, जो कुष्ठ रोगों के लक्षणों को छुपाते हैं, ऐसे लोगों की पहचान के लिए मथुरा में कुष्ठ रोगियों की जांच के लिए टीम घर घर जाएगी।यह अभियान की शुरुआत आज यानि 2 सितंबर से हुई है। इसमें सीएमओ कार्यालय द्वारा कुष्ठ रोगियों की खोजबीन के लिए टीमें गठित की गईं हैं। अभियान के बाबत सोमवार को सीएमओ कार्यालय से रैली का आयोजन किया गया, जिसका शुभारंभ सीएमओ डॉक्टर अजय कुमार वर्मा और कुष्ठ रोग अधिकारी डॉक्टर वीडी गौतम ने किया। 

जिले फिलहाल 23 मरीज
जिला कुष्ठ रोग अधिकारी डॉक्टर वीडी गौतम ने बताया कि पूरे जनपद में कुष्ठ रोगियों की खोजबीन के लिए अभियान चलाया जा रहा है, ताकि सभी का समय पर इलाज कराया जा सके। स्वास्थ विभाग की देखरेख में जनपद में कुल 23 मरीज़ हैं, जिन्हें विभाग की ओर से उपचार दिया जा रहा है।

लाइलाज नहीं है कुष्ठ रोग
डॉ. गौतम ने बताया कि सरकार की मंशा है कि ऐसे लोग, जिनमें कुष्ठ रोग के लक्षण दिखते हैं, उन्हें खोजकर उपचार दिया जाये। स्वास्थ विभाग की टीमें घर घर उन्हें तलाश करेंगी। वर्तमान में इस बीमारी का इलाज़ सम्भव है। डॉक्टरों का कहना है कि किसी व्यक्ति में बीमारी के लक्षण मिलते हैं तो उन्हें घबराने की आवश्यकता नहीं।

Also Read

ट्रेन का इंतजार कर रहा था, कोर्ट केस की तारीख पर जाना था उदयपुर

19 Sep 2024 09:08 PM

मथुरा रेलवे स्टेशन पर युवक की अचानक मौत : ट्रेन का इंतजार कर रहा था, कोर्ट केस की तारीख पर जाना था उदयपुर

जंक्शन रेलवे स्टेशन पर एक युवक की सीने में जलन के बाद अटैक से मौत हो गई।टिकट कटाकर ट्रेन के इंतजार में ज़िन्दगी की टिकट कट गई।घटना को लेकर परिवार में कोहराम मच गया। और पढ़ें