Agra News : 200 किलोमीटर के दायरे में चलेंगी ई-बसें, मिलेगा एसी का मजा, किराया भी कम... 

200 किलोमीटर के दायरे में चलेंगी ई-बसें, मिलेगा एसी का मजा, किराया भी कम... 
UPT | दूर के मु​साफिरों को भी अब मिलेंगी ई-बसें।

May 16, 2024 18:03

देश में जहां रेलवे आवागमन के लिए सबसे बेहतर माध्यम है, वहीं उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की बसें भी प्रदेश एवं अन्य पड़ोसी राज्यों में पहुेचाने के लिए एक सुगम साधन है। भारत सरकार प्रदूषण को कम करने के लिए...

May 16, 2024 18:03

Agra News : देश में जहां रेलवे आवागमन के लिए सबसे बेहतर माध्यम है, वहीं उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की बसें भी प्रदेश एवं अन्य पड़ोसी राज्यों में पहुेचाने के लिए एक सुगम साधन है। भारत सरकार प्रदूषण को कम करने के लिए तमाम कवायदें कर रही है। प्रदेश सरकार भी प्रदूषण कम करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। यूपी रोडवेज की अधिकतर बसें डीजल से संचालित होती हैं, जिन्हें धीरे धीरे इलेक्ट्रिक एवं बैटरी संचालित बसों में परिवर्तित किया जा रहा है। आगरा परिवहन क्षेत्र में भी इलेक्ट्रिक बसों की संख्या लगातार बढ़ रही है। आगरा में इलेक्ट्रिक बसें अब आगरा, मथुरा, फिरोजाबाद साथ-साथ दिल्ली तक भी दौड़ती दिखाई देंगी। यूपी रोडवेज लंबी दूरी के सफर के लिए आगरा परिक्षेत्र को 50 ई-बसें बसें देने जा रहा है।
  
लोकसभा चुनाव के बाद मिलेंगी बसें
आचार संहिता के बाद चरणबद्ध तरीके से परिवहन विभाग को बसें मिलना शुरू हो जाएंगी। डीजल बसों के मुकाबले इनमें किराया भी कम होगा। इन सभी ई-बसों को आईएसबीटी से संचालित किया जाएगा। इसके लिए चार्जिंग प्वाइंट बनाए जाने की कवायद शुरू की जाएंगी।

कम होगा प्रदूषण और किराया
आगरा परिक्षेत्र के क्षेत्रीय प्रबंधक बीपी अग्रवाल ने बताया कि ई-बसों का संचालन अभी शहर में ही हो रहा है। अब 200 किमी की दूरी तक के सफर के लिए भी ई-बसों का इस्तेमाल होगा। आचार संहिता खत्म होने के बाद 50 ई-बसें मिलने जा रही हैं। इन सभी बसों को आगरा फोर्ट डिपो के आईएसबीटी पर लगाया जाएगा। इन बसों को चार्ज करने के लिए 6-7 चार्जिग प्वाइंट भी बनाए जाएंगे। इससे डीजल की खपत कम होगी, प्रदूषण नहीं होगा और किराया भी कम होगा।

अभी सिटी बसों के तौर पर चल रहीं हैं बसें
आगरा में अभी तक इलेक्ट्रिक बसें शहर के अलावा फतेहपुर सीकरी, आगरा-जगनेर, आगरा-बाह-फतेहाबाद, आगरा-फ़िरोज़ाबाद के लिए संचालित हैं। ये सभी बसें कम दूरी की हैं और सभी वातानुकूल हैं। इन बसों के माध्यम से यात्रियों को जहां गर्मी से निजात मिलेगी, इसके साथ ही जेब पर भी भार कम पड़ेगा।
 

Also Read

धान की रोपाई के दौरान करंट लगने से महिला मजदूर की मौत, तीन की हालत गंभीर

5 Jul 2024 05:45 PM

मथुरा Mathura News : धान की रोपाई के दौरान करंट लगने से महिला मजदूर की मौत, तीन की हालत गंभीर

थाना कोसीकलां क्षेत्र के गांव सात विसा में किसान के खेत में करंट प्रवाहित हो गया। खेत में धान की रोपाई कर रही महिला मजदूर करंट की चपेट में आ गईं। इनमें से एक की मौत हो गई। जबकि तीन महिलाएं गंभीर रूप से झुलस गईं। उनका उपचार चल रहा है। और पढ़ें