विधान परिषद की जांच समिति की बैठक :  आपदा प्रभावित क्षेत्रों में किए जा रहे कार्यों की गई समीक्षा

आपदा प्रभावित क्षेत्रों में किए जा रहे कार्यों की गई समीक्षा
UPT | अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए

Jul 06, 2024 00:23

शुक्रवार को ताजनगरी में उत्तर प्रदेश विधान परिषद की दैवीय आपदा प्रबन्धन जॉच समिति की बैठक आयोजित की गई। जिसकी अध्यक्षता सभापति उमेश द्विवेदी ने की...

Jul 06, 2024 00:23

Agra News : शुक्रवार को ताजनगरी में उत्तर प्रदेश विधान परिषद की दैवीय आपदा प्रबन्धन जॉच समिति की बैठक आयोजित की गई। जिसकी अध्यक्षता सभापति उमेश द्विवेदी ने की। यूपी विधान परिषद की दैवीय आपदा प्रबन्धन जांच समिति की बैठक में सदस्य बाबूलाल तिवारी और सुरेन्द्र चौधरी मौजूद रहे। सर्किट हाउस में संबंधित विभागों के कार्यों की समीक्षा बैठक संपन्न हुई।

सभापति ने की कार्यो की समीक्षा
समिति के सभापति द्वारा जनपद में आपदा प्रभावित क्षेत्रों में किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की। समिति के समक्ष अपर जिलाधिकारी वित्त व राजस्व शुभांगी शुक्ला ने किए जा रहे कार्यों को विस्तार से बताया कि भारत सरकार व राज्य सरकार द्वारा अधिसूचित विभिन्न आपदाओं से प्रभावित लोगों को संबंधित तहसील के अधिकारियों द्वारा जांच कर राहत पोर्टल के माध्यम से राज्यमोचक निधि के मानक के अनुसार मृतकों, आश्रितों, प्रभावित व्यक्तियों को राहत सहायता प्रदान की जाती है। 

समय समय पर चलाए जाते हैं आपदा प्रशिक्षण कार्यक्रम
माह जुलाई 2023 में आई बाढ़ से प्रभावित परिवारों को 460 बाढ़ राहत सामग्री, नाविक, गोताखोरों को सेफ्टी किट प्रदान की गई, मौसम विभाग से प्राप्त होने वाली पूर्व चेतावनी, अनुमान को विभिन्न माध्यमों से प्रचार-प्रसार, समय समय पर जनपद में आपदा प्रशिक्षण कार्यक्रम, मॉक ड्रिल आदि कार्य किए गए हैं।

2021 से अब तक दैवीय आपदा से हुई 125 जनहानि
बैठक में सभापति द्वारा जनपद में दैवीय आपदा से हुई जनहानि के बारे में जानकारी ली गई। जिसमें बताया गया कि वर्ष 2021 से अब तक, दैवीय आपदा से तहसील सदर में 23, किरावली में 26, एत्मादपुर में 9, खेरागढ़ में 21, फतेहाबाद में 18 एवं बाह में 28 कुल 125 जनहानि हुई और कुल तीन करोड़ छत्तीस लाख की सहायता धनराशि प्रदान की गई। बैठक में वर्ष 2021 से अब तक दैवीय आपदा में पशु हानि, मकान हानि का भी विवरण दिया गया, सर्पदंश से वर्ष 2021 से आज तक 13 मृत्यु हुई, जिन्हें 52 लाख रुपये की सहायता राशि उपलब्ध कराई गई। सभापति ने सर्पदंश से हुई मृत्यु की सूचना पुलिस विभाग को उपलब्ध कराने, सभी अस्पतालों में एंटी स्नेक वेनम व सहायता राशि प्राप्त करने की जानकारी का बोर्ड लगाने, बाढ़ राहत केंद्रों के स्थाई निर्माण आदि करने के निर्देश दिए।

2021 से अब तक दुर्घटना में हुई मृत्यु का विवरण किया तलब
सभापति ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग से डॉक्टरों तथा बेड, अस्पतालों की संख्या, चिकित्सीय उपकरणों की उपलब्धता, आपदा से निपटने की तैयारी आदि की समीक्षा की और निर्देश दिए। राजस्व विभाग, आयुष विभाग, खाद्य व रसद विभाग, सूचना विभाग, कृषि, ऊर्जा विभाग, बेसिक, माध्यमिक, प्राविधिक शिक्षा, नगर विकास, लोकनिर्माण विभाग की समीक्षा की। सर्वाधिक दुर्घटना बाहुल्य मार्गों पर साइनेज, बोर्ड लगाने, गड्ढा मुक्त करने के निर्देश लोकनिर्माण विभाग को दिए तथा वर्ष 2021 से अब तक दुर्घटना में हुई मृत्यु का विवरण तलब किया।

बैठक में यह अधिकारी रहे मौजूद
बैठक में संचारी रोगों के प्रति जागरूकता अभियान चलाने, बाढ़ की समय से तैयारी पूर्ण करने, सर्पदंश की घटना होने पर एंटी स्नेक वेनम उपलब्ध कराने तथा समय से जांच कर सहायता राशि उपलब्ध कराने को निर्देशित किया गया। बैठक में जिलाधिकारी भानु चन्द्र गोस्वामी, अपर जिलाधिकारी शुभांगी शुक्ला, मुख्य चिकित्साधिकारी अरूण कुमार श्रीवास्तव, जिलापूर्ति अधिकारी संजीव कुमार, जिला कृषि अधिकारी विनोद कुमार सिंह, बीएसए जितेन्द्र कुमार गौंड सहित अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारी आदि उपस्थित रहे। 

Also Read

मुंडिया मेले के लिए  गोवर्धन और मथुरा रेलवे स्टेशन में खास इंतजाम होंगे

8 Jul 2024 08:31 PM

आगरा हाथरस कांड के बाद अलर्ट मोड में रेलवे : मुंडिया मेले के लिए गोवर्धन और मथुरा रेलवे स्टेशन में खास इंतजाम होंगे

मंडल रेल प्रबंधक तेज प्रकाश अग्रवाल ने आगामी मुंडिया पूर्णिमा मेले के मद्देनजर गोवर्धन और मथुरा जंक्शन स्टेशनों का निरीक्षण किया। उन्होंने आगरा से 'विंडो ट्रेलिंग' के माध्यम से अपना निरीक्षण शुरू किया, जिसमें उन्होंने रेल पथ, सिग्नल, ओएचई और प्लेटफॉर्म की सफाई का जायजा लिया। और पढ़ें