Aligarh News : AMU में प्रवेश परीक्षाओं को संपन्न कराने के लिए किए गए कड़े इंतजाम, नकल में पकड़े जाने पर होगी एफआईआर 

AMU में प्रवेश परीक्षाओं को संपन्न कराने के लिए किए गए कड़े इंतजाम, नकल में पकड़े जाने पर होगी एफआईआर 
UPT | परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण करतीं कुलपति प्रो ऩईमा खातून।

Jun 08, 2024 02:22

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में प्रवेश परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए कड़े इंतजाम किये गये हैं। नकल में पकड़े जाने पर एफआईआर दर्ज होगी ।

Jun 08, 2024 02:22

Aligarh News : अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय की 8, 9 तथा 10 जून को बीए (आनर्स), बीए बीएड, बीएससी (आनर्स), बीएससी बीएड, बी काम (आनर्स), एमबीए, एमबीए (आईबी), एमबीए (आईबीएफ), एमबीए (फाइनेंस मैनेजमेंट), एमबीए (टीटीएम), एमएसडब्लू, एमआईआरएम, एमएचआरएम एवं एमबीए (एग्रीबिजनेस), कक्षा 11 तथा बीटेक, बीआर्क व बीएएलएलबी आदि की प्रवेश परीक्षाओं को सुचारू रूप से एवं पारदर्शिता के साथ संपन्न कराने के लिए आज विश्वविद्यालय के प्रशासनिक ब्लाक के सभागार में सभी केन्द्र व्यवस्थापकों की बैठक आयोजित की गई । बैठक में परीक्षा नियंत्रक डा. मुजीबउल्लाह जुबैरी, रजिस्ट्रार मोहम्मद इमरान , प्रभारी प्राक्टर प्रो. हशमत अली खान तथा ओएसडी कंट्रोलर प्रोफेसर एसके एहतशामउद्दीन ने अन्य व्यवस्थापकों के साथ विभिन्न बिन्दुओं पर विचार विमर्श किया। 

परीक्षा केंद्रों पर मोबाइल, घड़ी व आधुनिक यंत्र रखने की अनुमति नहीं 
बैठक में रजिस्ट्रार  इमरान ने एक प्रस्तुति के माध्यम से व्यवस्थापकों को वर्तमान समय में नकल के लिये प्रयोग किये जाने वाले उपकरणों एवं तरीकों तथा उसकी जांच करने एवं ऐसी घटनाओं को पकड़ने के विभिन्न तरीकों के बारे में अवगत कराया। इसके साथ ही बैठक में मौजूद सभी केन्द्र व्यवस्थापकों को इन प्रवेश परीक्षाओं को सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए आवश्यक निर्देश दिये गये और उनसे सभी प्रकार की सतर्कता बरतने का आग्रह किया गया। बैठक में बताया गया कि विश्वविद्यालय प्रशासन प्रवेश परीक्षाओं को संपन्न कराने के लिए सभी आवश्यक उपाय व कड़े प्रबंधन कर रहा है तथा अभ्यार्थियों को परीक्षा केन्द्रों पर आधुनिक उपकरणों सहित किसी भी प्रकार के यंत्र अथवा मोबाइल फोन, घड़ी आदि अपने पास रखने की अनुमति नहीं दी जायेगी। 

प्राक्टरकर्मियों को दिया गया हैंड हेल्ड मेटल डिटेक्टर
बैठक के बाद डॉ. मुजीब उल्लाह जुबैरी ने बताया कि परीक्षा केंद्रों पर डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर (डीएफएमडी) की स्थापना के साथ ही प्राक्टर कर्मियों को हैंड हेल्ड मेटल डिटेक्टर (एचएचएमडी) के साथ तैनात किया जाएगा और सभी अभ्यार्थियों को मेटल डिटेक्टर से जांच के उपरान्त ही परीक्षा कक्ष में प्रवेश की अनुमति दी जायेगी। उन्होंने बताया कि मेटल डिटेक्टर के सही उपयोग के लिए प्राक्टर कार्यालय के सुरक्षा कर्मियों को आज प्रशासनिक ब्लाक में पुलिसकर्मियों द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया गया तथा उनके द्वारा स्वयं इसका उपयोग भी किया गया।

छात्र अपने साथ हाल टिकट व पेन लेकर ही आए
प्रवेश परीक्षाओं में शामिल होने वाले अभ्यार्थियों से आग्रह किया गया है कि वह प्रवेश परीक्षा में हाल टिकट तथा पेन आदि के अतिरिक्त किसी भी प्रकार के उपकरण तथा मैटल युक्त सामग्री अपने साथ लेकर न आयें, क्योंकि परीक्षा कक्ष में ऐसी किसी वस्तु के साथ उन्हें प्रवेश की अनुमति नहीं दी जायेगी, न ही ऐसी वस्तुओं के रख-रखाव की व्यवस्था की जाएगी। इसलिये बेहतर है कि इन्हें घर पर ही छोड़ आए। कुलपति प्रो नईमा खातून ने आज रजिस्ट्रार मोहम्मद इमरान , परीक्षा कंट्रोलर डा. मुजीब उल्लाह जुबैरी तथा अन्य अधिकारियों के साथ आर्ट्स फैकल्टी, सोशल साइंस फैकल्टी तथा वीमेन्स कालिज स्थित विभिन्न परीक्षा केन्द्रों का दौरा किया और वहां की व्यवस्थाओं को देखा तथा आवश्यक निर्देश भी दिये।

नकल में लिप्त होने पर होगी एफआईआर
इस बीच कुलपति ने परीक्षा अधीक्षकों से कहा है कि वह केन्द्रों पर डयूटी पर लगाये गये सुरक्षा कर्मियों तथा इनविजिलेटर को निर्देशित करें कि वह सही समय पर केन्द्रों पर उपस्थित रहें तथा अपनी डयूटी का पूरी कर्मठता के साथ निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि डयूटी में किसी भी प्रकार की शिथिलता को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा तथा केन्द्र व्यवस्थापक उनकी उपस्थित रिपोर्ट कंट्रोल रूम को प्रेषित करेंगे। उन्होंने कहा कि इस बात को पूरी तरह सुनिश्चित किया जाए कि परीक्षा केन्द्रों के प्रबंधन में किसी प्रकार की कोई लापरवाही न हो तथा सभी प्रवेश परीक्षायें पूरी तरह पारदर्शी एवं सख्त निगरानी में आयोजित कराई जाएं। यह प्रवेश परीक्षाऐं दो चरणों में आयोजित होंगी। रजिस्ट्रार मोहम्मद इमरान ने बताया कि अगर परीक्षा के दौरान किसी अभ्यर्थी के पास कोई प्रतिबंधित उपकरण पाया गया अथवा उसे नकल में लिप्त पाया गया तो उसके विरूद्व विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा विधिक कार्रवाई की जाएगी जिसमें एफआईआर का दर्ज किया जाना भी शामिल है।
 

Also Read

अधिवक्ता को धमकाने का नया मामला दर्ज, जेल में बंद लोगों ने दी थी धमकी

6 Oct 2024 08:02 PM

कासगंज बहुचर्चित मोहिनी हत्याकांड में अब नया मोड़: अधिवक्ता को धमकाने का नया मामला दर्ज, जेल में बंद लोगों ने दी थी धमकी

चर्चित मोहिनी हत्याकांड में अब एक नया मोड़ सामने आया है। इस मामले में जेल में बंद हत्यारोपी अधिवक्ता और तीन अन्य नामजद अधिवक्ताओं पर जान से मारने की धमकी देने का आरोप दर्ज किया गया है। और पढ़ें