Aligarh-Agra Highway:  ताजनगरी से जुड़ेगी तालानगरी, 2385 करोड़ रुपये की लागत से बनेगा फोरलेन हाईवे

ताजनगरी से जुड़ेगी तालानगरी, 2385 करोड़ रुपये की लागत से बनेगा फोरलेन हाईवे
UPT | Aligarh-Agra Highway

Oct 01, 2024 17:33

फरवरी 2024 में शुरू होने वाले इस प्रोजेक्ट के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है। यदि समय पर भूमि खरीदी और डिजाइन रिपोर्ट तैयार हो जाती है, तो यह परियोजना दो साल में पूर्ण हो सकती है।

Oct 01, 2024 17:33

Aligarh News : आगरा और अलीगढ़ के बीच नया 4 लेन हाईवे बनने जा रहा है, जो दोनों शहरों के बीच यात्रा को बेहद सुगम बनाएगा। सरकार ने इस प्रस्तावित हाईवे के लिए 2385 करोड़ रुपये का बजट मंजूर कर दिया है। यह हाईवे लगभग 65 किलोमीटर लंबा होगा और इसके निर्माण का काम जल्दी ही शुरू होने की उम्मीद है।

निर्माण प्रक्रिया की तैयारी
फरवरी 2024 में शुरू होने वाले इस प्रोजेक्ट के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है। यदि समय पर भूमि खरीदी और डिजाइन रिपोर्ट तैयार हो जाती है, तो यह परियोजना दो साल में पूर्ण हो सकती है। इससे आगरा और अलीगढ़ के बीच की यात्रा घंटों से घटकर मिनटों में हो जाएगी।


आर्थिक विकास को बढ़ावा
इस हाईवे को अलीगढ़ के डिफेंस कॉरिडोर से जोड़ा जाएगा, जिससे क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियां बढ़ेंगी। इसे नेशनल हाईवे बाईपास से जोड़कर विकसित किया जाएगा और आगरा में यमुना एक्सप्रेसवे से भी कनेक्ट किया जाएगा। इससे जेवर एयरपोर्ट तक पहुंचने का एक नया और तेज विकल्प मिलेगा।

यात्रा का समय घटेगा
वर्तमान में अलीगढ़ से आगरा पहुंचने में लगभग तीन घंटे लगते हैं, लेकिन नए हाईवे के बनने से यह समय घटकर एक घंटे के आसपास हो जाएगा। पुराने दो लेन हाईवे पर अक्सर जाम की समस्या रहती है, जो अब समाप्त हो जाएगी।

जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया
भारतमाला परियोजना के तहत इस फोरलेन हाईवे का निर्माण दो पैकेज में एनएचएआई द्वारा किया जाएगा। इसके लिए कुल 65 गांवों की जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा, जिसमें अलीगढ़, हाथरस और आगरा के गांव शामिल हैं। 

किसानों की भूमि का सर्वेक्षण
अधिग्रहण की प्रक्रिया के तहत संबंधित गांवों के किसानों की भूमि का नक्शा तैयार किया जा रहा है। अलीगढ़ जिले की कोल और इगलास तहसील में 59.1623 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण होने वाला है, जिसके लिए नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है। इस हाईवे के निर्माण से न केवल यात्रा में सुगमता आएगी, बल्कि यह क्षेत्र के आर्थिक विकास में भी एक महत्वपूर्ण योगदान देगा।

Also Read

पिता ने की पुत्र की हत्या, परिवार में मचा कोहराम, छत पर सोने को लेकर हुआ था विवाद

1 Oct 2024 07:24 PM

कासगंज कासगंज में दिल दहला देने वाली घटना : पिता ने की पुत्र की हत्या, परिवार में मचा कोहराम, छत पर सोने को लेकर हुआ था विवाद

मृतक की पत्नी की शिकायत के आधार पर, पुलिस ने रामबाबू और उनके छोटे बेटे के खिलाफ मामला दर्ज किया है। अधिकारियों ने पुष्टि की है कि आरोपियों की तलाश जारी है... और पढ़ें