एएमयू की शोध छात्रा का डेंगू से हुआ निधन : विभाग में शोक सभा आयोजित 

 विभाग में शोक सभा आयोजित 
UPT | अंग्रेजी विभाग में हुई शोक सभा

Oct 19, 2024 21:01

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के अंग्रेजी विभाग ने अपनी शोध छात्रा एमएसटी सायमा खातून के दुखद निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया।

Oct 19, 2024 21:01

Short Highlights
  • एएमयू के अंग्रेजी विभाग का हिस्सा थीं 
  • प्रतिष्ठित पत्रिकाओं में प्रकाशन के लिए शोध पत्र प्रस्तुत किये 
Aligarh news : अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के अंग्रेजी विभाग ने अपनी शोध छात्रा एमएसटी सायमा खातून के दुखद निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया।  जिनका 10 अक्टूबर की शाम जेएन मेडिकल कॉलेज अस्पताल में निधन हो गया था। निधन से कुछ दिन पहले वह डेंगू से पीड़ित थीं। उनके असामयिक निधन से विभाग में गहरा दुख और क्षति हुई है। विभाग में एक शोक सभा आयोजित की गई, जिसमें सभी सदस्यों ने उनके पति और परिवार के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की।

एएमयू के अंग्रेजी विभाग का हिस्सा थीं 

विभाग की अध्यक्ष प्रोफेसर शाहीना तरन्नुम ने शोक संदेश पढ़ा। उनकी पर्यवेक्षक डॉ. अदीबा फैयाज ने कहा कि सायमा अपने शोध के तीसरे वर्ष में थीं और पांच साल से अधिक समय से विभाग का हिस्सा थीं। उन्होंने बिहार के टीएम कॉलेज से बीए करने के बाद वर्ष 2019 में एएमयू के अंग्रेजी विभाग से स्नातकोत्तर की पढ़ाई पूरी की थी। प्रोफेसर विभा शर्मा ने सुश्री सायमा खातून को एक बहुत ही समर्पित शोध विद्वान और एक हंसमुख व्यक्ति के रूप में याद किया।

प्रतिष्ठित पत्रिकाओं में प्रकाशन के लिए शोध पत्र प्रस्तुत किये 

एक विद्वान के रूप में सुश्री सायमा ने अपने शोध के माध्यम से योगदान देना शुरू कर दिया था, विशेष रूप से तुर्की-ब्रिटिश उपन्यासकार, एलिफ शफाक के उपन्यासों पर । उनका पीएचडी सारांश, जिसका शीर्षक था, 'एलिफ शफाक के चुनिंदा कार्यों में पहचान, स्मृति और राजनीति की खोज' उनका काम प्रगति पर था। उन्होंने नवंबर, 2023 में विभाग द्वारा आयोजित पोस्ट-ट्रुथ (एस) पर एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में “पहचान और पोस्ट-ट्रुथः एलिफ शफाक के विभाजन के युग में कैसे समझदार बने रहें” शीर्षक से अपना पहला पेपर प्रस्तुत किया। उन्होंने पोस्ट कोलोनियल लेखन में भी रुचि ली और प्रतिष्ठित पत्रिकाओं में प्रकाशन के लिए शोध पत्र प्रस्तुत किए। डॉ अदीबा फैयाज ने कहा कि सायमा ने अंग्रेजी साहित्य में चार बार यूजीसी नेट उत्तीर्ण किया और उनके काम के प्रति समर्पण, ईमानदारी और दृढ़ संकल्प एक विद्वान बनने की गवाही के रूप में है ।

Also Read

  21 अक्टूबर को उपराष्ट्रपति व राज्यपाल समारोह में होंगे शामिल

19 Oct 2024 09:14 PM

अलीगढ़ राजा महेन्द्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय में दीक्षांत समारोह :  21 अक्टूबर को उपराष्ट्रपति व राज्यपाल समारोह में होंगे शामिल

भारत के उप राष्ट्रपति एवं  उत्तर प्रदेश के राज्यपाल का 21 अक्टूबर को राजा महेन्द्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय में दीक्षांत समारोह कार्यक्रम में आगमन प्रस्तावित है। और पढ़ें