बदलता उत्तर प्रदेश : तीन चरणों में पूरी होगी ग्रेटर अलीगढ़ आवास योजना, 330 हेक्टेयर भूमि में तैयारियां तेज

तीन चरणों में पूरी होगी ग्रेटर अलीगढ़ आवास योजना, 330 हेक्टेयर भूमि में तैयारियां तेज
UPT | प्रतीकात्मक फोटो

Oct 22, 2024 00:02

ग्रेटर अलीगढ़ के विकास के लिए अलीगढ़ विकास प्राधिकरण (एडीए) ने व्यापक तैयारियों की शुरुआत कर दी है। इस योजना के तहत खैर रोड पर 330 हेक्टेयर भूमि पर आवासीय योजना विकसित की जाएगी...

Oct 22, 2024 00:02

Aligarh News : ग्रेटर अलीगढ़ के विकास के लिए अलीगढ़ विकास प्राधिकरण (एडीए) ने व्यापक तैयारियों की शुरुआत कर दी है। इस योजना के तहत खैर रोड पर 330 हेक्टेयर भूमि पर आवासीय योजना विकसित की जाएगी। इसमें पहले चरण के लिए 164 हेक्टेयर भूमि की खरीदारी पूरी हो चुकी है। पहले फेज में कुल 2,594 आवासीय प्लॉट प्रस्तावित हैं। शासन स्तर पर भू-उपयोग परिवर्तन की प्रक्रिया के बाद इसे जल्द ही लॉन्च किया जाएगा।

योजना के तहत यह क्षेत्र किए जाएंगे  विकसित
इस आवासीय योजना की कुल लागत लगभग 2,800 करोड़ रुपये अनुमानित की गई है। एडीए उपाध्यक्ष अर्पूवा दुबे ने कहा कि यह योजना अलीगढ़ वासियों के लिए एक बेहतरीन अवसर है। इससे क्षेत्र के निवासियों को दिल्ली और नोएडा तक पहुंचने में सहूलियत होगी, इससे उन्हें जाम से जूझने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। यह योजना समय और धन दोनों की बचत करेगी। योजना में शामिल क्षेत्रों में ल्हौसरा बिसावन, जिरौली, मूसेपुर, जतनपुर चिकावटी, अहमदाबाद और रुस्तमपुर शामिल हैं। यहां कॉलोनियों का विकास किया जाएगा।



ई-नीलामी की प्रक्रिया शुरू
स्वर्ण जयंती नगर, स्वर्ण जयंती नगर विस्तार आवासीय योजना, बृज विहार आवासीय योजना, आगरा रोड स्थित विकास नगर आवासीय योजना और पला रोड आवासीय योजना में 25 भवनों की ई-नीलामी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसी प्रकार, ट्रांसपोर्ट नगर के 241 भूखंडों की भी नीलामी की जाएगी। यह ई-नीलामी प्रक्रिया डिजिटल माध्यम से संचालित होगी, जिससे पारदर्शिता और सुविधाजनक भागीदारी सुनिश्चित की जा सकेगी।

समग्र विकास की दिशा में कदम
ग्रेटर अलीगढ़ की आवासीय योजना केवल एक आवासीय योजना नहीं, बल्कि यह क्षेत्र के समग्र विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। अलीगढ़ विकास प्राधिकरण का यह प्रयास न केवल आवास प्रदान करेगा, बल्कि क्षेत्र के आर्थिक, सामाजिक और बुनियादी ढांचे में सुधार भी लाएगा। इस योजना से जुड़ी सभी गतिविधियां समय पर पूर्ण करने के लिए प्रशासनिक तंत्र को सक्रिय किया गया है, ताकि अलीगढ़वासियों को जल्द लाभ मिल सके।

Also Read