मातम में सारी रात जागा हाथरस : अफसरों से लेकर नेता तक पहुंचने शुरू, नहीं थम रही चीख-पुकार, पुलिस ने मैनपुरी की छापेमारी, नहीं मिले भोले बाबा

अफसरों से लेकर नेता तक पहुंचने शुरू, नहीं थम रही चीख-पुकार, पुलिस ने मैनपुरी की छापेमारी, नहीं मिले भोले बाबा
UPT | मुख्य सचिव और डीजीपी ने पत्रकारों से बात की।

Jul 03, 2024 01:56

यूपी के मुख्य सचिव ने मनोज कुमार सिंह ने बताया कि 80 हजार की अनुमति थी। मौके पर ज्यादा भीड़ जमा हो गई थी। सुरक्षा की पर्याप्त व्यवस्था की गई थी। सीएम ने 24 घंटे के अंदर रिपोर्ट मांगी है।

Jul 03, 2024 01:56

Hathras News : उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले के सिकंदराराऊ कस्बे के फुलरई गांव में मंगलवार को हुए हादसे में अब तक 116 लोगों की जान चली गई है जबकि सैकड़ों लोग घायल हैं। हादसा उस समय हुआ जब साकार हरि बाबा का सत्संग समाप्त होने के बाद यहां से जैसे भी भीड़ निकलना शुरू हुई तो भगदड़ मच गई। हादसे के बाद सारी रात लखनऊ से लेकर हाथरस तक अफसर दौरे करते रहे। साथ ही पूरी रात इस हादसे के गम में हाथरस जागता रहा। अब भी लोगों की चीख-पुकार कम होने का नाम नहीं ले रही है।  मुख्य सचिव बोले- 80 हजार लोगों की अनुमति थी
यूपी के मुख्य सचिव ने मनोज कुमार सिंह ने बताया कि 80 हजार की अनुमति थी। मौके पर ज्यादा भीड़ जमा हो गई थी। सुरक्षा की पर्याप्त व्यवस्था की गई थी। सीएम ने 24 घंटे के अंदर रिपोर्ट मांगी है। डीजीपी और मुख्य सचिव ने मौके का जायजा लिया। मुख्य सचिव ने कहा कि आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। आयोजकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी। साथ ही बोले. सीएम ने मामले में रिपोर्ट सौंपने के लिए हमें 24 घंटे का समय दिया है।

डीजीपी ने क्या कहा
उत्तर प्रदेश के डीजीपी प्रशांत कुमार ने बताया कि घटना में 116 लोगों की मौत हो गई है। हर पहलू की जांच की जा रही है। जांच के निष्कर्षों के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

राम कुटीर पर रेड, पर नहीं मिले बाबा
हाथरस में सत्संग कराने वाले 'भोले बाबा' की तलाश में मैनपुरी जिले के राम कुटीर चैरिटेबल ट्रस्ट में सर्च ऑपरेशन चलाया गया मगर बाबा नहीं मिले। डिप्टी एसपी सुनील कुमार ने बताया कि हमें बाबा जी कैंपस के अंदर नहीं मिले। वह यहां नहीं हैं।
मैनपुरी में चिकित्सा तैयारी
हाथरस भगदड़ पर मैनपुरी के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आर सी गुप्ता ने कहा कि हमें इस दुखद घटना के बारे में पता चला। हमने हाथरस और जिला अस्पताल में एम्बुलेंस भेजी हैं, डॉक्टरों और पैरामेडिकल टीम को सतर्क कर दिया गया है... 30 बेड आरक्षित कर दिए गए हैं। अभी तक जो जानकारी मिली है उसके मुताबिक सत्संग से कोई भी घायल व्यक्ति यहां नहीं पहुंचा है।
कांग्रेस सांसद केएल शर्मा ने क्या कहा
हाथरस भगदड़ पर कांग्रेस सांसद केएल शर्मा का कहना है कि मैं राज्य सरकार से अपील करना चाहता हूं कि अगर इस तरह के आयोजन होते हैं, तो उन्हें तैयारी का भी ध्यान रखना चाहिए और लोगों की उचित सुरक्षा सुनिश्चित करनी चाहिए। मुझे पता चला कि कई महिलाओं की जान चली गई है। परिवार की स्थिति को ध्यान में रखते हुए मुआवजा राशि अधिक होनी चाहिए थी।
34 जिलों के डॉक्टर्स और प्रशासन अलर्ट
यूपी सरकार के मंत्री संदीप सिंह का कहना है, 'प्रदेश सरकार सभी घायलों को जल्द से जल्द समुचित इलाज मुहैया कराने के लिए काम कर रही है। सरकार ने आसपास के 34 जिलों के सभी प्रशासन और डॉक्टरों को अलर्ट कर दिया है। 

हाथरस पहुंचे इमरान मसूद
कांग्रेस सांसद इमरान मसूद मंगलवार देर रात हाथरस पहुंचे। इस दौरान उन्होंने कहा कि यहां 32 शव हैं और एक महिला पुलिस अधिकारी सहित नौ घायल लोग हैं। उनमें से कई की पहचान अभी तक नहीं हो पाई है। फिलहाल, हर कोई पीड़ित लोगों को राहत प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।
<blockquote class="twitter-tweet" data-media-max-width="560"><p lang="en" dir="ltr"><a href="https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw">#WATCH</a> | Hathras stampede: Congress MP Imran Masood says, &quot;There are 32 bodies here and nine injured people, including one female police officer. A lot of them are yet to be identified...Right now, everyone is focused on providing relief to those who have suffered...&quot; <a href="https://t.co/YxZH5UD4pn">pic.twitter.com/YxZH5UD4pn</a></p>&mdash; ANI (@ANI) <a href="https://twitter.com/ANI/status/1808223895528562719?ref_src=twsrc%5Etfw">July 2, 2024</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>
शवों की पहचान जारी
हाथरस के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ. मंजीत सिंह ने बताया कि अब तक कुल 116 लोगों की मौत हो चुकी है। 32 शव यहां लाए गए और उनमें से 19 की पहचान हो गई है। हम बाकी की पहचान कर रहे हैं।

24 घंटे में पूरी करेंगे जांच : संदीप सिंह
मंत्री संदीप सिंह ने कहा कि हम 24 घंटे के अंदर इस घटना की पूरी जांच करेंगे। इस रिपोर्ट में जो भी दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। सीएम योगी आदित्यनाथ, पीएम मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के संपर्क में हैं, वे समय-समय पर इस घटना की जानकारी ले रहे हैं। 

Also Read

ट्यूशन से घर लौट रही किशोरियों से छेड़खानी, तमंचा तानकर धर्म परिवर्तन का बनाया दबाव, एक गिरफ्तार 

5 Jul 2024 12:23 AM

अलीगढ़ Aligarh News : ट्यूशन से घर लौट रही किशोरियों से छेड़खानी, तमंचा तानकर धर्म परिवर्तन का बनाया दबाव, एक गिरफ्तार 

अलीगढ़ में ट्यूशन पढ़ने जा रही किशोरियों से गैर समुदाय के युवकों  द्वारा छेड़खानी का मामला सामने आया है। कई दिन से आरोपी किशोरियों को परेशान कर रहे थे। और पढ़ें