संसद में गूंजा सत्संग कांड : रामजीलाल सुमन ने की चिंता, पीड़ित परिवारों को उचित सहायता और जांच की मांग

रामजीलाल सुमन ने की चिंता, पीड़ित परिवारों को उचित सहायता और जांच की मांग
UPT | सांसद रामजीलाल सुमन

Aug 07, 2024 00:16

हाथरस जिले में सत्संग में मची भगदड़ में 123 लोगो की मौत का मामला संसद में गूंजा।समाजवादी पार्टी से राज्यसभा सदस्य और पूर्व केंद्रीय मंत्री रामजीलाल सुमन ने राज्यसभा में उठाया मुद्दा।

Aug 07, 2024 00:16

Hathras News : उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में हाल ही में एक सत्संग के दौरान मची भगदड़ में 123 लोगों की मौत के मामले ने संसद में हलचल मचा दी है। समाजवादी पार्टी के राज्यसभा सदस्य और पूर्व केंद्रीय मंत्री रामजीलाल सुमन ने राज्यसभा में शून्य काल के दौरान इस हादसे पर चर्चा करते हुए पीड़ित परिवारों को अधिक से अधिक सहायता देने की मांग की। उन्होंने सरकारी आंकड़ों को संदिग्ध बताते हुए कहा कि वास्तविक संख्या सरकारी रिपोर्ट से कहीं अधिक हो सकती है।

पीड़ितों को नहीं मिली वित्तीय सहायता
सुमन ने बताया कि सत्संग के दौरान हुई भगदड़ में कई लोगों के शवों का पोस्टमार्टम नहीं हुआ और कुछ के परिजनों ने जानबूझकर शवों का पोस्टमार्टम नहीं कराया। राज्य सरकार ने दो लाख रुपये की आंशिक सहायता देने का दावा किया है, जो सुमन के अनुसार पीड़ित परिवारों के लिए नाकाफी है। प्रधानमंत्री ने भी सहायता की घोषणा की थी, लेकिन पीड़ितों को अब तक कोई वित्तीय सहायता नहीं मिली है। 

लोगों का अस्पताल में नहीं हुआ पंजीकरण
सुमन ने इस बात पर भी चिंता जताई कि हादसे में घायल हुए लोगों का अस्पताल में पंजीकरण नहीं हुआ और कई को घर पर ही इलाज कराने के लिए मजबूर होना पड़ा। उन्होंने आरोप लगाया कि प्रशासन ने सत्संग स्थल की स्थिति का ध्यान नहीं रखा और वहां पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती नहीं की गई। व्यवस्था के नाम पर केवल एक एंबुलेंस और एक फायर ब्रिगेड की गाड़ी मौजूद थी, जबकि पुलिस बल नाममात्र का था।

गिरफ्तारी झूठी और मनगढ़ंत
सुमन ने यह भी कहा कि जो लोग सत्संग के बाद गिरफ्तार किए गए हैं, उनकी गिरफ्तारी झूठी और मनगढ़ंत है। उन्होंने उन गिरफ्तारियों की समीक्षा करने और निर्दोष लोगों को तुरंत रिहा करने की मांग की। इसके साथ ही, उन्होंने उप्र सरकार द्वारा गठित एसआईटी की आलोचना की, जो एसडीएम और सीओ सिकंदराराऊ सहित कई अधिकारियों को दोषी ठहरा चुकी है। 

Also Read

इलाके में सनसनी, पुलिस जांच में जुटी

6 Oct 2024 09:39 AM

एटा एटा में बाजरे के खेत में मिला अज्ञात महिला का शव : इलाके में सनसनी, पुलिस जांच में जुटी

एटा जिले के थाना जसरथपुर क्षेत्र के गांव नगला चंदन का है, जहां एक अज्ञात महिला का शव बाजरे के खेत में पड़ा मिला। महिला का शव खेत में पड़ा होने की सूचना मिलते ही क्षेत्र में सनसनी फैल गई। बताया जा रहा है कि जब ग्रामीण... और पढ़ें