हाथरस कांड की न्यायिक जांच का ऐलान : सीएम योगी का सख्त रूख, बोले- हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज जांच करेंगे

सीएम योगी का सख्त रूख, बोले- हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज जांच करेंगे
UPT | सीएम योगी आदित्यनाथ

Jul 03, 2024 17:35

सीएम योगी ने कहा कि इस तरह की घटना केवल एक हादसा नहीं है। इसकी न्यायिक जांच होगी। जांच के लिए हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज की अध्यक्षता में जांच कराई जाएगी।

Jul 03, 2024 17:35

Hatgras News : सीएम योगी ने बुधवार को हाथरस का दौरा किया और हादसे के पीछे साजिश की आशंका जताई। मीडिया से बात करते हुए सीएम योगी ने कहा कि इस तरह की घटना केवल एक हादसा नहीं है। इसकी न्यायिक जांच होगी। जांच के लिए हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज की अध्यक्षता में जांच कराई जाएगी।

दोषी की सजा दिलाएंगे
मीडिया से बात करते हुए सीएम ने कहा कि अगर हादसा है तो उसके पीछे कौन जिम्मेदार है। अगर यह हादसा नहीं  है तो साजिश किसकी है। यह सब जांच करके खुलासा किया जाएगा। जो भी दोषी होगा उसे इसकी सजा दिलाएंगे और दोबारा ऐसा घटना न हो इसे सुनिश्चित किया जाएगा।

सीएम बोले, 121 की असमय मौत दुखद
उन्होंने कहा कि 121 लोगों की असमय मौत हुई है जो दुखद है। इसमें यूपी के अलावा एमपी, राजस्थान और हरियाणा से जुड़े थे। यूपी में हाथरस, बदायूं, कासंगज, एटा, ललितपुर, फिरोजाबाद, मथुरा, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी 16 जनपदों के लोग हादसे में प्रभावित हुए हैं। 121 में से छह लोग अन्य राज्यों से थे। इनमें एमपी का एक, हरियाणा का चार और राजस्थान के चार लोग हैं। हाथरस में 125 ऐसे घायल हैं जो हाथरस, अलीगढ़ और मथुरा के अस्पतालों में इलाज चल रहा है। सभी खतरे से बाहर हैं।

घायलों से बात का ब्योरा दिया
घायलों से मेरी बातचीत हुई है और सभी ने बताया कि कार्यक्रम के बाद हादसा हुआ। जब बाबा का काफिला आया था तब उनकी चरण धुनी के लिए महिलाओं का काफिला बढ़ा तो इसी के बाद सभी एक दूसरे के ऊपर चढ़ते रहे। सेवादार भी धक्का देते रहे। इससे जीटी रोड के दोनों ओर हादसा हुआ। सबसे दुखद पहलू यह था कि सेवादार प्रशासन को अंदर जाने नहीं देते। प्रारंभिक रूप से इसे दबाने का प्रयास किया। प्रशासन ने जब अस्पताल लोगों को लेकर जाने की कोशिश की तो सेवादार वहां से भाग निकले। जांच की प्रारंभिक रिपोर्ट मिल गई है। उनसे इस घटना के तह तक जाने में जाने के लिए किया गया है। उनसे कहा गया है कि आयोजकों को पूछताछ के लिए बुलाया जाए और दोषी पर कार्रवाई की जाए। 

आर्थिक मदद का पहले ही ऐलान
सीएम योगी ने भगदड़ में घायल हुए लोगों से हाथरस के जिला अस्पताल में मुलाकात की। इससे पहले उन्होंने अधिकारियों से मिलकर हाथरस पुलिस लाइन में हालात का जायजा लिया। हाथरस पुलिस लाइन में उनका हेलीकॉप्टर लैंड होने के बाद उन्होंने बैठक की। प्रमुख सचिव मनोज कुमार जीपी प्रशांत कुमार व प्रदेश सरकार के कई मंत्री रात से ही हाथरस में डेरा डाले हुए हैं। अलीगढ़ के पोस्टमार्टम हाउस पर मृतकों का पीएम जारी है। मंगलवार को ही सीएम योगी ने मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दिए जाने की घोषणा की थी। 

Also Read

हाथरस कांड का मुख्य आरोपी देव प्रकाश मधुकर दिल्ली से गिरफ्तार, एक लाख का इनाम घोषित था

5 Jul 2024 11:29 PM

हाथरस आज की सबसे बड़ी खबर : हाथरस कांड का मुख्य आरोपी देव प्रकाश मधुकर दिल्ली से गिरफ्तार, एक लाख का इनाम घोषित था

हाथरस सत्संग कांड के मुख्य आरोपी वेद प्रकाश मधुकर को दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया गया है। एक लाख रुपये के इनामी इस आरोपी को वकील एपी सिंह ने पुलिस के हवाले किया। और पढ़ें